×

त्वचा की खूबसूरती निखारना है तो रोज खाएं एक केला, कुछ ही दिनों में दिखेंगे फायदे

Kela Khane Ke Fayde: केला बहुर सी बिमारियों को दूर करने में मदद करता है । केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है । बहुत से लोग पके केले का फेस पैक बनाकर उसे चेहरे पर लगाते है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 15 July 2021 7:47 AM GMT (Updated on: 15 July 2021 7:51 AM GMT)
benefits of banana
X

केला फायदेमंद (फोटो : सोशल मीडिया )

Kela Khane Ke Fayde: हमारे आसपास ऐसी कई चीज़े मौजूद हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है । यानि नहीं उसके उपयोग चेहरे की ब्यूटी बढ़ाने के भी काम आते हैं । केला बहुत सी बिमारियों को दूर करने में मदद करता है । केला खाने के फायदे (Kela Khane Ke Fayde) भी होते हैं। केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है । बहुत से लोग पके केले का फेस पैक बनाकर उसे चेहरे पर लगाते है । केला खाकर (Eating Banana) भी आप अपनी खूबसूरती को निखार सकते हैं । चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से कि कैसे केला खूबसूरती बढ़ाता है ।

केले में भारी मान्त्र में पोटैशियम और मैग्नीज मिलता है । ये हमारे स्वचा के लिए बेहद ज़रूरी है । मैग्नीज हमारी त्वचा में कोलेजन की मान्त्र को बढ़ाने में हेल्प करता है । इससे आपकी स्किन सॉफ्ट होती है । इससे चेहरे पर जल्दी एजिंग नहीं झलकती ।

बढ़ाये चेहरे का निखार

केले में मिलने वाले पोटैशियम शरीर के ब्लड फ्लो को बढ़ाने का काम करती है । इससे शरीर में ऑक्सीजन और ब्लड मंत्रा बना रहता है । केला शरीर के लिए कितना फायदेमंद है इस बात का पता आप ऐसे लगा सकते है कि केले का सेवन, रोज की ज़रूरत का 10 प्रतिशत अकेले पूरा करता है । इससे चेहरा निखरा निखरा दिखता है ।

चेहरे पर दिखेगा ग्लो

केला रोज खाने से चेहरे में अंतर ज़रूर दिखेगा । चेहरा पहले से ज्यादा ग्लो करेगा । रोजाना एक केला खाए, इससे पाचनतंत्र ठीक रहेगा, जब पाचनतंत्र ठीक रहेगा तो कब्ज की समस्त नहीं आएगी । अंदर से सफाई होगी तो इसका असर चेहरे पर दिखेगा । आपके त्वचा की कोशिकाएं जल्द हील करेंगी । स्किन को हेल्थी बनाने के लिए आयरन, पोटैशियम, मैग्नीज, मैग्निशियम विटमिन-सी केले में मौजूद हैं ।

केले का छिलका भी चेहरे के लिए फायदेमंद

चेहरे को और चमकदार बनाने के लिए केले का छिलका भी प्रयोग में ला सकते है । इस छिलके में भी वही पोषक तत्वा मौजूद होते हैं । केले के छिलके को चेहरे पर लगासे से चेहरा दिनभल ग्लो करता है । टैनिंग भी हटाया जा सकता है । आँखों के नीच काले घेरे भी दूर होंगे ।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक चम्मच में दो पके हुए केले के छिलके लें, उसमें एक चम्मच शहद, छिलकों को मिसकी में पीस लें, इसका पेस्ट बना लें । इसके बाद इस पेस्ट में आप शहद , नींबू का रस डालकर मिला लें। जहां भी टैनिंग, मुंहासे हो वहा लगा लें। 15 मिनट बाद जब पेस्ट सूख जाए, तो उसे गुनगुने पानी से धो लें । कुछ ही दिनों में फर्क दिखेगा ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story