×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Banana Peels Benefits: क्या आप भी फेंक देते हैं केले का छिलका?

Banana Peels: आइए बताते हैं कि केले का छिलके हमारे लिए किस तरह उपयोगी होता है।

Shivani Tiwari
Published on: 22 April 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 22 April 2024 5:00 AM GMT)
Banana Peels
X

Banana Peels (Photo- Social Media)

Banana Peels Benefits: केला एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, इसकी खास बात यह भी है कि यह एक मात्र ऐसा फल है जो बड़े, बूढ़े और बच्चों सभी को पसंद आता है। एक बार तो दूसरे फलों को खाने में बच्चे नाटक भी करते हैं, लेकिन केला तो सभी बच्चों का मनपसंद फल होता है। इसे खाने में भी आसानी होती है, जहां दूसरे फलों को खाने में उसे छीलना या काटना पड़ता है, वहीं केले को तो हाथ से छीलकर बिना किसी ताम झाम के खाया जा सकता है। केला खाने से शरीर को अनगिनत फायदे होते ही हैं, लेकिन हम जो केला खाने के बाद उसके छिलके फेंक देते हैं, वह भी हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आइए बताते हैं कि केले का छिलके हमारे लिए किस तरह उपयोगी होता है।

केले के छिलके के फायदे (Kele Ke Chhilake Ke Fayde)

आज हम आपको यहां केले के छिलके के बारे में जो बात बताने जा रहें हैं, उसे जानकर आप यकीनन हैरान रह जाएंगे, जी हां! इसके बाद तो केले के छिलके को फेंकने से पहले आप सौ बार सोचेंगे। लगभग सभी लोग केला खाने के बाद उसका छिलका फौरन ही डस्टबिन में फेंक देते हैं, लेकिन अब से ऐसा मत करिएगा, क्योंकि केले का छिलका आपका चेहरे पर निखार लाने का काम कर सकता है, आइए विस्तार से बताते हैं कि आप कैसे केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं।


डैंड्रफ दूर करने के लिए

ज्यादातर लोगों के बालों में डैंड्रफ की शिकायत रहती है, डैंड्रफ का चाहे जितना भी इलाज कर लो, लेकिन एक वक्त बाद फिर बालों में डैंड्रफ हो ही जाता है, इससे छुटकारा पाने के आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां! बस आपको केले के छिलके को मिक्सी में पीस लेना है, और बालों में अच्छी तरह मसाज करना है, आधे घंटे तक बालों में लगाए रहने के बाद बालों को धुल लेना है, डैंड्रफ हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।

पिंपल्स के लिए

केले के छिलके के इस्तेमाल से पिंपल्स को भी खत्म किया जा सकता है। जी हां! महिलाओं के चेहरे पर पिंपल्स होना आम बात है, लेकिन कई बार उनकी स्किन ड्राई हो जाती है, या झाइयां पड़ जाती हैं, ऐसे में इन सारी समस्याओं के लिए केले का छिलका बहुत ही उपयोगी है। इसके लिए बस आपको केले के छिलके को मिक्सी में पीसना है, फिर उसमें थोड़ा नींबू का रस और शहद ऐड करना है। इस पेस्ट को चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर मसाज करना है, ऐसा करने से चेहरा एकदम चमक जाएगा।

फटी एड़ियों के लिए है मददगार

केले का छिलका फटी एड़ियां और फटे हाथों के लिए भी एक बेहतरीन नुस्खा है। जी हां! जिसकी एडियां और हाथ फट जाते हैं, उन्हें उस जगह पर केले का छिलका रखना है और कपड़े की मदद से बांध लेना है, इससे बहुत फायदा होगा।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए

केले का छिलका आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। बस आपको करना ये है कि केले की छिलके को अपनी आंखों पर कुछ देर के लिए रखना है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story