×

Keshav Prasad Maurya Fitness Tips:केशव प्रसाद मौर्या कैसे रहते हैं इतने फिट और एक्टिव, जानें क्या है उनका डेली रूटीन

Keshav Prasad Maurya Daily Routine: आइये जानते हैं उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री (सीएम) केशव प्रासाद मौर्य कैसे खुद को इतना फिट और एक्टिव रखते हैं साथ ही क्या है उनका डेली रूटीन।

Shweta Srivastava
Published on: 26 March 2024 11:42 AM GMT
Keshav Prasad Maurya Daily Routine
X

Keshav Prasad Maurya Daily Routine (Image Credit-Social Media)

Keshav Prasad Maurya Daily Routine: केशव प्रसाद मौर्य एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं जो उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री (सीएम) के रूप में कार्यरत हैं। वो प्रयागराज के फूलपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद भी हैं। आपने अक्सर उन्हें काम में व्यस्त देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो इतने फिट और एक्टिव कैसे रहते हैं और उनका डेली रूटीन क्या है।

यू.पी के डिप्टी सी.एम केशव प्रसाद मौर्या का डेली रूटीन (Deputy C.M Keshav Prasad Maurya Daily Routine)

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री (सीएम) केशव प्रासाद मौर्य का जन्म 7 मई 1969 को कौशांबी जिले में हुआ था उनके पिता का नाम श्यामलाल मौर्य और माता का नाम धनपति देवी है। उनके पिता एक किसान थे और उनकी सिराथू नगर में चाय की दुकान थी और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। केशव प्रसाद मौर्य के दो भाई हैं - सुख लाल और राजेंद्र कुमार और तीन बहनें - सुमित्रा देवी, कमलेश कुमारी और आशा देवी। उनकी शादी 1985 में राजकुमारी देवी से हुई और उनके दो बेटे आशीष कुमार मौर्य और योगेश कुमार मौर्य हैं।

Keshav Prasad Maurya Daily Routine (Image Credit-Social Media)

केशव प्रसाद मौर्या की शिक्षा

केशव प्रसाद मौर्या ने सिराथू नगर में जूनियर हाई स्कूल और फिर ओसा में माध्यमिक विद्यालय में पढ़ाई की। आर्थिक संकट के दौरान परिवार का समर्थन करने के लिए, वो अखबार बेचते थे और चाय की दुकान पर अपने पिता की मदद करते थे। बाद में, उन्होंने प्रयागराज में हिंदू साहित्य सम्मेलन में हिंदी साहित्य का अध्ययन किया।

Keshav Prasad Maurya Daily Routine (Image Credit-Social Media)

आजीविका

1980 के दशक से केशव प्रसाद मौर्य राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस), बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) से जुड़े रहे हैं। गोरक्षा और राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने 1990 में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए कार सेवकों के समूह का भी नेतृत्व किया।

Keshav Prasad Maurya Daily Routine (Image Credit-Social Media)

2012 में, मौर्य सिराथू तहसील से केशव प्रसाद मौर्या पहले भाजपा विधायक थे। भाजपा के फूलपुर सांसद के रूप में, उन्होंने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), खाद्य प्रसंस्करण, मनोरंजन कर और सार्वजनिक उद्यम विभाग के मंत्रालयों का नेतृत्व भी किया।

Keshav Prasad Maurya Daily Routine (Image Credit-Social Media)

वो 2014 में फूलपुर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुने गए थे, इससे पहले उन्होंने 2002, 2007 और 2012 का विधानसभा चुनाव भी लड़ा था। मौर्य को 2016 में यूपी में बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। एक साल बाद वो राज्य के डिप्टी सीएम बने।

Keshav Prasad Maurya Daily Routine (Image Credit-Social Media)

केशव प्रसाद मौर्या की फिटनेस के बारे में अगर बात करें तो वो काफी एक्टिव नज़र आते हैं। इसके लिए वो अपने स्वास्थ का पूरा ख्याल रखते हैं और दिन की शुरुआत योग से करते हैं। इसके बाद वो पौष्टिक ब्रेकफास्ट करते हैं। उनका लंच और डिनर भी पौष्टिकता से भरपूर होता है जो उन्हें सेहतमंद और एक्टिव रहने में मदद करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story