×

Keto Diet Side Effects: कीटो डाइट से लम्बे समय तक नहीं रहता है वजन कम, यहाँ जानें अन्य दुष्प्रभाव

Keto Diet Side Effects: इनमे वो लोग शामिल हैं जो हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से पीड़ित हैं। हालांकि यह आहार योजना तेजी से वजन घटाने का वादा करती है, लेकिन इससे जुड़े कई दुष्प्रभाव हैं जो कुछ जटिलताओं को जन्म दे सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Jan 2023 3:30 AM GMT
Keto Diet Side Effects
X

Keto Diet Side Effects (Image: Newstrack)

Keto Diet Side Effects: कीटो डाइट प्लान लोग कम समय में वजन कम करने के लिए अपनाते हैं। हालांकि कीटो आहार कई लोगों के लिए प्रभावी साबित हुआ है, लेकिन सभी के लिए यह आहार योजना उपयुक्त नहीं होते हैं। इनमे वो लोग शामिल हैं जो हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से पीड़ित हैं। हालांकि यह आहार योजना तेजी से वजन घटाने का वादा करती है, लेकिन इससे जुड़े कई दुष्प्रभाव हैं जो कुछ जटिलताओं को जन्म दे सकते हैं।

कीटो डाइट के साइड इफेक्ट

केटो फ्लू

यह शरीर के कम कार्ब आहार के अनुकूल होने के परिणामस्वरूप होता है और आमतौर पर लोग कीटो आहार शुरू करने के बाद अच्छा महसूस नहीं करते हैं, इसलिए इसका नाम केटो फ्लू है। लक्षणों में सिरदर्द, कमजोरी और चिड़चिड़ापन, कब्ज, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं।

किडनी और दिल को नुकसान

निर्जलीकरण उन प्रमुख मुद्दों में से एक है जिसका सामना कीटो आहार का पालन करते समय होता है। इस कम कार्ब आहार के बाद सोडियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो सकती है, जो किडनी और हृदय को प्रभावित कर सकती है।

डायरिया

जो लोग कीटो डाइट पर हैं वे अक्सर खुद को बाथरूम में दौड़ते हुए पाते हैं। ऐसा कीटो डाइट में फाइबर की कमी के कारण हो सकता है।

वजन वापस आना

कीटो आहार के कारण होने वाला वजन कम होना दीर्घकालिक नहीं हो सकता है क्योंकि ज्यादातर लोगों को इस तरह के प्रतिबंधित और सख्त आहार योजना से चिपके रहना मुश्किल लगता है। और अगर आप आहार को छोड़ देते हैं, तो खोया हुआ पाउंड फिर से ढेर हो सकता है।

केटो सांस

जब कोई कीटो आहार का पालन करना शुरू करता है, तो उनका शरीर किटोसिस में चला जाता है, जिससे शरीर कीटोन्स नामक उप-उत्पादों का उत्पादन शुरू कर देता है, जिसमें एसीटोन शामिल होता है। साँस छोड़ने के माध्यम से शरीर से केटोन्स निकल जाते हैं और इस सांस में आम खराब सांस की तुलना में एक अलग गंध होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story