×

Khajoor Health Benefits: मर्दों के लिए खजूर है रामबाण, बढ़ेगी यौन शक्ति, लेकिन इस तरह से खाएं इसे

Khajoor Health Benefits: भिगोने से खजूर में मौजूद टैनिन या फाइटिक एसिड निकल जाता है जिससे हमारे लिए उनसे पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित करना आसान हो जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Jan 2023 9:17 AM GMT
Khajoor Health Benefits: मर्दों के लिए खजूर है रामबाण, बढ़ेगी यौन शक्ति, लेकिन इस तरह से खाएं इसे
X

Khajoor Khane Ke Fayede in Hindi: खजूर, जिसकी खेती दुनिया के कई उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में की जाती है, ने हाल ही में बहुत लोकप्रियता हासिल की है। फाइबर युक्त फल में स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य को बनाए रखने और बीमारी से लड़ने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से सुबह सबसे पहले दो खजूर का सेवन करना चाहिए। दोपहर के नाश्ते के रूप में खाने पर खजूर का स्वाद सबसे अच्छा लगता है। यह शुगर क्रेविंग को संतुष्ट करने का एक शानदार विकल्प भी है। अगर आप कुछ स्वस्थ वजन हासिल करना चाहते हैं, तो आप रात को पहले घी के साथ इनका सेवन कर सकते हैं।

खजूर भिगोने के क्या फायदे हैं?

भिगोने से खजूर में मौजूद टैनिन या फाइटिक एसिड निकल जाता है जिससे हमारे लिए उनसे पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित करना आसान हो जाता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ कहते हैं कि भिगोने से उन्हें पचाना भी आसान हो जाता है। विशेषज्ञ कहते हैं, "अगर आप खजूर का स्वाद लेना चाहते हैं और उनसे पूरा पोषण भी लेना चाहते हैं, तो खाने से 8-10 घंटे पहले उन्हें रात भर भिगो दें।"

भीगे हुए खजूर के 14 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ:

-कब्ज रोकता है

-हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

-स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है

-हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करता है

-रक्तचाप को नियंत्रित करता है

-यौन शक्ति को बढ़ाता है

-मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

-थकान दूर करता है

-एनीमिया के लिए सबसे अच्छा

-स्वस्थ वजन बढ़ाने को बढ़ावा देता है

-बवासीर को रोकें

-सूजन रोकता है

-स्वस्थ गर्भावस्था का समर्थन करें

-त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

खजूर से बच्चों की सेहत और इम्युनिटी सबसे ज्यादा बूस्ट होती है। शरीर के कम वजन, कम हीमोग्लोबिन और कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले रोगियों को प्रतिदिन एक स्वादिष्ट खजूर देना बहुत फायदेमंद होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story