×

Best Summer Juice: क्या आप भी फेंक देते हैं खरबूजे का बीज? बना सकते हैं टेस्टी जूस

Muskmelon Juice: आज हम आपको यहां पर गर्मियों के लिए सबसे बेस्ट जूस की रेसिपी बताने वाले हैं, जो बहुत ही फायदेमंद होती है।

Shivani Tiwari
Published on: 18 May 2024 3:00 AM GMT (Updated on: 18 May 2024 3:01 AM GMT)
Best Summer Juice: क्या आप भी फेंक देते हैं खरबूजे का बीज? बना सकते हैं टेस्टी जूस
X

Kharbuje ke beej ka juice recipe: गर्मियों ने जबरदस्त तरीके से अपना आतंक दिखाना शुरू कर दिया है, दोपहर के समय में तो घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है, इतनी चिलचिलाती धूप ने लोगों का हाल बेहाल कर रही है। इस भीषण गर्मी में यदि खुद को सुरक्षित रखना है तो यही सही है कि दोपहर में घरों से बाहर निकलना एकदम अवॉइड ही करें और साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें या फिर कुछ ऐसी चीज़ों का सेवन करते रहें, जिससे बॉडी हाइड्रेटेड रहे। गर्मियों से निपटने के लिए जूस का सेवन भी लाभदायक रहता है, क्योंकि इससे बॉडी को अंदर से ठंडक मिलती रहती है। आज हम आपको यहां पर गर्मियों के लिए सबसे बेस्ट जूस की रेसिपी बताने वाले हैं, जो बहुत ही फायदेमंद होती है।

गर्मियों के लिए बेस्ट है खरबूजे के बीज का जूस (Kharbuje ke beej ka juice)

गर्मियों के दिनों में कुछ विशेष फल मिलते हैं, जिन्हें खाने से शरीर में ठंडक रहती है, और इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है, जैसे कि तरबूज, खरबूजा आदि। खरबूजा की बात करें तो लोग इसे काटकर खाते हैं, और इसके अंदर जो बीज वाला हिस्सा होता है, उसे फेंक देते हैं, लेकिन अब हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताएंगे, जिसके बाद आप खरबूजा का बीज फेंकना हमेशा के लिए भूल जायेंगे, जी हां! खरबूजा के बीज का आप एकदम टेस्टी सा जूस (Muskmelon Juice) बना सकते हैं, जो गर्मियों के लिए एकदम परफेक्ट रहेगा, सबसे खास बात तो यह है इसे बनाने में ज्यादा झंझट भी नहीं रहती।


खरबूजा का जूस बनाने की रेसिपी (Best Healthy Juice For Summer)

खरबूजा का बीज आप यकीनन अपने घरों के कूड़ेदान में फेंक देते होंगे, लेकिन अब से ऐसा बिलकुल भी मत करिएगा, क्योंकि इससे आप इतना टेस्टी जूस बना सकते हैं, जिसके बारे में कभी सोच भी नहीं सकते। बस आपको करना क्या है कि खरबूजा खाने के बाद उसके बचे हुए बीज को एक मिक्सी जार में डालना है और उसमें थोड़ा सा शक्कर, एक नींबू का रस और पुदीना की पत्ती डालने के बाद, थोड़ा सा ठंडा पानी डालकर मिक्सी में अच्छे से पीस लेना है, और पीसने के बाद इसे छान लीजिए, बस इस तरह से आपका एकदम टेस्टी सा जूस तैयार हो चुका है, आप इसे गिलास में बर्फ का टुकड़ा डालकर सर्व कर सकते हैं, पीने में आनंद ही आ जायेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story