×

Kheera in Summer: गर्मी का हीरा, खीरा खाने के फायदें के साथ हैं कई गंभीर नुकसान

अधिकांश लोग खीरे का रायता, खीरे की सब्जी, खीरे का सलाद या फिर ऐसे ही खीरा काटकर खूब खाते हैं। गौरतलब है कि खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और प्लांट कंपाउंड आपको कई बीमारियों से भी बचाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Rakesh Mishra
Published on: 27 April 2022 3:18 PM GMT
गर्मी का हीरा, खीरा खाने के फायदें के साथ हैं कई गंभीर नुकसान
X

Cucumber photo-social media

Kheera in Summer: गर्मियों के मौसम खीरा सबसे ज्यादा राहत पहुंचाने वाला होता है। खीरा सभी लोगों को बेहद पसंद आता है। खीरा में मौजूद विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर करने के साथ रोगप्रतिरोधक को भी क्षमता बढ़ाता है। बता दें कि छिलका समेत खीरा खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। खीरे के छिलके में मौजूद सिलिका हड्डियों को मजबूत बनाकर हमारे शरीर को कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पहुंचाता हैं। खीरे में पानी की मात्रा काफी अधिक होने के कारण ये शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है।

अधिकांश लोग खीरे का रायता, खीरे की सब्जी, खीरे का सलाद या फिर ऐसे ही खीरा काटकर खूब खाते हैं। गौरतलब है कि खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और प्लांट कंपाउंड आपको कई बीमारियों से भी बचाता है।

खीरा खाने के अनगिनत हैं फायदे (Health Benefits of Cucumber):

गर्मियों में खीरे का सेवन सेहत के लिए एक औषिधि का भी काम करता है। इसका सेवन शरीर को अनगिनत फायदे पहुंचाता है।

हाई न्यूट्रिएंट्स (High Nutrients):

खीरे में न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स काफी प्रचुरता पायी जाती हैं। बता दें कि करीब 300 ग्राम बिना छिले हुए खीरे में कैलोरी- 45 ग्राम, फैट- 0 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट- 11 ग्राम, प्रोटीन- 2 ग्राम, फाइबर- 2 ग्राम, विटामिन C - RDI (Reference Daily Intake) का 14 फीसदी, विटामिन K- RDI का 62 प्रतिशत, मैग्नीशियम- RDI का 10 प्रतिशत, पोटेशियम- RDI का 13 प्रतिशत और मैंगनीज- RDI का 12 प्रतिशत होता है। खीरे में मौजूद कई तरह के पोषक तत्वों का फ़ायदा उठाने के लिए इसे बिना छिले ही खाने की सलाह दी जाती है। अन्यथा खीरे को छिलने से उसमें से फाइबर और कुछ विटामिन्स की मात्रा घट जाती है।

फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट्स( Antioxidants)

एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर में कई तरह की बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक होता हैं।बता दें कि फ्री रेडिकल्स के कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है जो दिल की बीमारियों और कैंसर से सम्बंधित भी पाया गया है। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सिडेशन रोकने का काम करते हैं। गौरतलब है कि खीरे में इसकी प्रचुरता पायी जाती है। इतना ही नहीं खीरे में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स के तत्व नुकसानदायक फ्री रेडिकल्स को ब्लॉक कर देते हैं।

बेहतर हाइड्रेशन (Promotes Hydration)

जैसा की हम जानते ही हैं कि एक मानव शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है। तो ऐसे में हमेशा हमारे शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा की काफी जरुरत होती है। पानी से ही हमारे शरीर के टेंपरेचर को रेग्यूलेट करने में भी मदद मिलती है। बता दें कि शरीर के सही हाइड्रेशन से फिजिकल परफॉर्मेंस और मेटाबॉलिज्म पर भी असर पड़ता है।पानी के जरिए लोगों का शरीर हाइड्रेट होता है। गौरतलब है कि लोग अपने शरीर की जरूरत का 40 प्रतिशत तक पानी खाने से भी हासिल कर लेते हैं। चूँकि खीरे में पानी की मात्रा करीब 96 प्रतिशत तक होने के कारण ये शरीर के लिए पानी का एक अच्छा सोर्स समझा जाता है।

कम करता है वजन( Help in Weight Loss)

वजन कम करने के लिए गर्मी से अच्छा कोई मौसम नहीं होता है। खीरा का सेवन इस मौसम में तेज़ी से वजन को कम करने में सहायक होता है। बता दें कि खीरे में बहुत कम कैलोरी होती है। एक पूरा खीरा (करीब 300 ग्राम का) में सिर्फ 45 ग्राम कैलोरी ही मिलती है । इसलिए ज्यादा मात्रा में भी खीरे का सेवन करना नुक्सान नहीं पहुंचाता है। खीरे में मौजूद प्रचुर मात्रा में पानी और फाइबर बढे हुए वजन को कम कर उसे नियंत्रित करने में भी सहायक होता है।

शुगर कर सकता है कम( Lower Blood Sugar)

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए खीरा किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है। खीरा का रोज़ाना सेवन ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करने में मदद करता है।

कब्ज़ से राहत (Decrease Chance of Constipation)

खीरे में मौजूद फाइबर और पानी की अत्यधिक मात्रा हमारे शरीर में रेगुलर बाउल मूवमेंट में मदद कर कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं खीरा शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही कॉन्स्टिपेशन से भी बचाता है।

हड्डियों को करता है मज़बूत (helps in Bone health)

खीरे में मौजूद विटामिन K ब्लड क्लॉटिंग में मदद कर हड्डियों को फ़ायदा पहुंचाता है । इतना ही नहीं विटामिन K बॉडी को कैल्शियम अब्जॉर्प्शन में भी मदद करता है। बता दें कि खीरे में कुछ मात्रा कैल्शियम भी पाया जाता है।

आँखों को भी फ़ायदा (beneficial for eyes)

खीरा सिर्फ अंदरूनी रूप से ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी लोगों को फ़ायदा पहुंचाता है। खीरे के स्लाइस को आंखों के ऊपर रखने से आँखों की थकान मिटाकर उसे स्वस्थ भी बनाता है। इतना ही नहीं आंखों में आयी सूजन को भी ये कम करने में सहायक होता है। क्या आपको पता है कि सेहत के गुणों से भरपूर खीरे खाने के नुकसान भी हो सकते हैं।

Side Effects of Eating Cucumber:

- आजकल पौधों पर कीटनाशक दवाइयों का अधिक प्रयोग होने के कारण छिलके के साथ खीरा खाने के कई बार नुकसानदायक भी सकते है। इसलिए चिकित्सक इसे छिलके को उतारकर या फिर गर्म पानी से अच्छे से धोकर खाने की सलाह देते हैं।

- साइनोसाइटिस की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए खीरा नुकसान दायक होता है। बता दें कि खीरे की तासीर ठंडी होने के कारण साइनोसाइटिस से पीड़ित लोगों द्वारा इसका सेवन तकलीफ़ों को बढ़ा सकता है।

- प्रेगनेंट महिलाओं को अतयधिक खीरा खाने से इनडाइजेशन या अपच की भी समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं खीरे में मौजूद पानी की अधिक मात्रा के कारण प्रेगनेंट महिलाओं को बार-बार यूरिनेशन की भी प्रॉब्लम हो सकती है।

- एलर्जिक लोगों को खीरे के सेवन से बचना चाहिए। अन्यथा सूजन और इचिंग की समस्या हो सकती है।

- खीरे में मौजूद कुकुरबिटैकिन्स और टेट्रासाइकिल ट्रिटरपेनॉयड्स नामक टॉक्सिक कंपाउंड के कारण कभी-कभी खीरे में कड़वा टेस्ट आता है। अगर ये टॉक्सिक कंपाउंड काफी अधिक मात्रा में शरीर में चला जाए तो उसके गंभीर नुकसान भी हो सकते है।

- खीरे में मौजूद अत्यधिक मात्रा में पोटैशियम पेट में दर्द और किडनी की समस्या को पैदा कर सकता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story