×

Kick Day 2023: आज है किक डे जानिये एंटी वैलेंटाइन वीक में इस दिन का महत्व

Kick Day 2023: वैलेंटाइन वीक सभी अविवाहितों के लिए कष्टप्रद हो जाता है और अच्छे कारण के रूप में जोड़े सड़कों, रेस्तरां और सोशल मीडिया पर भागीदारों या संभावित महत्वपूर्ण अन्य लोगों के लिए स्नेह के पूर्ण प्रदर्शन के साथ भर जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Feb 2023 8:33 AM GMT
Kick Day 2023
X

Kick Day 2023 (Image credit: social media)

Kick Day 2023: 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के बाद, लोग 15 फरवरी से एंटी-वेलेंटाइन वीक मनाते हैं, जिसे स्लैप डे, किक डे, परफ्यूम डे, फ्लर्ट डे, कन्फेशन डे, मिसिंग डे और ब्रेकअप डे के नाम से जाना जाता है। एंटी-वैलेंटाइन वीक सेलिब्रेशन का प्यार से कोई लेना-देना नहीं है क्योंकि यह प्यार के दिनों से एकदम सही डिटॉक्स है और किक डे भी इससे अलग नहीं है।

वैलेंटाइन वीक सभी अविवाहितों के लिए कष्टप्रद हो जाता है और अच्छे कारण के रूप में जोड़े सड़कों, रेस्तरां और सोशल मीडिया पर भागीदारों या संभावित महत्वपूर्ण अन्य लोगों के लिए स्नेह के पूर्ण प्रदर्शन के साथ भर जाते हैं। इसके अलावा, उत्सव एक सप्ताह में होता है - 7 फरवरी को रोज़ डे से शुरू होता है और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के साथ समाप्त होता है।

साल के रोमांटिक वीक यानी वैलेंटाइन वीक का इंतजार सभी लोग नहीं करते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं सिंगल्स की। इसलिए, एंटी-वेलेंटाइन वीक उनके लिए जश्न मनाने का सही समय है।

तारीख:

एंटी-वेलेंटाइन वीक का दूसरा दिन किक डे के रूप में मनाया जाता है और यह 16 फरवरी को पड़ता है।

इतिहास और महत्व:

किक डे का महत्व

यह दिन अतीत को छोड़ कर आगे बढ़ने की याद दिलाने वाला है। यह आपके दिल को खुला रखने और नए रिश्तों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहने का एक तरीका है। किसी पुराने रिश्ते के इर्द-गिर्द भौतिक अनुस्मारक रखने से दिल का दर्द हो सकता है, इसलिए किक डे पर, वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए सचेत प्रयास करना महत्वपूर्ण है।

किक डे साहसी लोगों के लिए एक ऐसे रिश्ते को खत्म करने का दिन है जो नकारात्मकता से भरा हुआ था। इस दिन, अपने पूर्व द्वारा आपके जीवन में छोड़ी गई सभी नकारात्मकता को दूर करने के लिए तैयार हो जाइए।

आप सभी खुशियों के हकदार हैं और उन्हें आपको उस लक्ष्य तक पहुंचने से नहीं रोकना चाहिए। साथ ही, उन सभी उपहारों या यादों को भी उनसे दूर कर दें जो आपके पास हैं। किक डे मुख्य रूप से उन नकारात्मक भावनाओं को बाहर निकालने का प्रतीक है जिन्हें हम एक जहरीले रिश्ते से बाहर निकलने के बाद रोक लेते हैं। इसका मतलब यह भी है कि बुरी आदतों, आत्म-संदेह और उन सभी जहरीली चीजों को बाहर निकालना जो हमें जीवन में आगे बढ़ने से रोकती हैं।

मौज-मस्ती के लिए, दोस्त बाद में अच्छी हंसी के लिए खुद को लात भी मारते हैं। बुरी बातों को अपने जीवन से दूर करके ही आप खुश और सकारात्मक रह सकते हैं।

किक डे कैसे मनाएं

किक डे मनाने का सबसे अच्छा तरीका दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना है। यह अतीत को प्रतिबिंबित करने का दिन है, लेकिन भविष्य को आशा और खुशी के साथ देखने का भी। यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि किसी भी शिकायत या नकारात्मक भावनाओं को न पकड़ें, बल्कि इसके बजाय अपने आप को और अपने पूर्व को उन कठिनाइयों के लिए क्षमा करें जिनसे आप गुजरे हैं।

किक डे किसी भी भौतिक वस्तुओं से छुटकारा पाने का दिन है जो नकारात्मक भावनाओं को जन्म दे सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story