Kinaram Baba Biography: जानिए क्या थी किनाराम बाबा की कहानी, क्यों माना जाता है उन्हें शिव अवतार

Kinaram Baba Kaun Hain: अघोराचार्य बाबा किनाराम को शिव अवतार माना जाता है आइये जानते हैं क्या है इनकी कहानी और क्यों उनके बारे में लोगों की है ऐसी मान्यताएं।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Feb 2024 8:48 AM GMT
Kinaram Baba
X

Kinaram Baba (Image Credit-Social Media)

Kinaram Baba: भारत के इतिहास में कई ऐसे महान आत्माओं ने जन्म लिया जिन्हे आज तक न सिर्फ याद किया जाता है बल्कि पूजा भी जाता है। उन्हीं कई नामों में अघोराचार्य बाबा किनाराम का नाम शामिल है। जिनका जन्म भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी के पास चंदौली जिले के रामगढ़ गाँव में हुआ था। आइये जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कई बातें।

किनाराम बाबा की कहानी

अघोराचार्य बाबा किनाराम का जन्म भाद्रपद की अघोर चतुर्दशी को 1601 ई को हुआ था। वो भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी के पास चंदौली जिले के रामगढ़ गाँव में रहते थे। ऐसा माना जाता है कि अघोरा की प्रमुख देवी हिंगलाज माता की कृपा से वे जन्म के तीन दिन बाद ही रोने लगे थे। जिसे देखकर सभी हैरान थे क्योंकि उन्होंने जन्म के बाद तीन दिन तक न तो कुछ ग्रहण किया और न ही वो रोये।

Kinaram Baba (Image Credit-Social Media)

Kinaram Baba (Image Credit-Social Media)

अघोराचार्य बाबा किनाराम के जन्म के चौथे दिन एक ऐसा चमत्कार हुआ जिसे आज भी लोग बताते हैं, दरअसल उनके जन्म के चौथे दिन तीन भिक्षु आये जिन्हे भगवान सदाशिव के विश्वासी कोई और नहीं बल्कि ब्रह्मा, विष्णु और महेश मानते हैं। उनके पास आए और बच्चे को अपनी गोद में ले लिया। इसके बाद उन्होंने बच्चे के कान में कुछ ऐसा कहा जिसके बाद बच्चा अचानक ही रोने लगा। सभी ये चमत्कार देखकर दंग रह गए। इसी दिन के बाद से महाराज श्री कीनाराम बाबा के संस्कार के रूप में उनके जन्म के पांचवें दिन हिंदू धर्म में लोलार्क षष्ठी उत्सव मनाया जाता है।

बाबा कीनाराम ने सामाजिक कल्याण और मानवता के लिए अपनी धार्मिक यात्रा बलूचिस्तान (जिसे अब पाकिस्तान के नाम से जाना जाता है) के ल्यारी जिले में हिंगलाज माता (अघोरा की देवी) के आशीर्वाद से शुरू की थी। वे अपने आध्यात्मिक गुरु बाबा कालूराम के शिष्य थे, जिन्होंने उनके भीतर अघोर के बारे में जागरूकता पैदा की थी।

Kinaram Baba (Image Credit-Social Media)

Kinaram Baba (Image Credit-Social Media)

इसके बाद, बाबा किनाराम ने लोगों की सेवा करने और उन्हें प्रागैतिहासिक ज्ञान से अवगत कराने के लिए भगवान शिव की नगरी वाराणसी में खुद को स्थापित किया। उन्होंने रामगीता, विवेकसार, रामरसाल और उन्मुनिराम नामक अपनी रचनाओं में अघोर के सिद्धांतों के बारे में विस्तार से बताया। विवेकसार को अघोर के सिद्धांतों पर सबसे प्रामाणिक थीसिस रखने वाला कहा जाता है। पूरे धार्मिक दौरे के दौरान, बाबा किनाराम सबसे पहले कुछ दिनों के लिए गृहस्थ संत (बाबा शिव दास) के निवास पर रुके थे। बाबा शिव दास ने उनकी गतिविधियों को बहुत करीब से देखा। उनके विचित्र गुणों से बाबा शिव दास उनसे बहुत प्रभावित हुए। उसे संदेह था कि वे भगवान शिव का अवतार है।

शिव अवतार थे किनाराम बाबा

बाबा किनाराम को लेकर एक कहानी बेहद प्रचलित है जिसे आज भी लोग बताते हैं। दरअसल एक बार की बात है, गंगा नदी में स्नान के दौरान बाबा शिव दास ने अपना सारा सामान बाबा किनाराम को सौंप दिया और वे पास ही झाड़ियों में छिप गये। बाबा शिव दास ने देखा कि जैसे-जैसे किनाराम करीब आते गए , गंगा नदी की बेचैनी बढ़ती गई। उनके पैर छूने मात्र से ही गंगा का जल स्तर तेजी से बढ़ने लगता और तेजी से नीचे जाने लगता। बाबा किनाराम अघोर परंपरा (भगवान शिव परंपरा) के अग्रणी संत के रूप में लोकप्रिय थे। जिसके बाद उनके भगवान् के शिव के अवतार होने की बात पर सभी उनका संदेह विश्वास में बदल गया।

Kinaram Baba (Image Credit-Social Media)

Kinaram Baba (Image Credit-Social Media)

बाबा किनाराम 170 वर्ष तक जीवित रहे और बाबा शिव दास ने बाबा कीनाराम स्थल की स्थापना की। उनकी मृत्यु के बाद, उनके शरीर को देवी हिंगलाज के संयोजन में उनके अंतिम विश्राम स्थल में दफनाया गया था।

भक्तों और विद्वानों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि वर्तमान बाबा सिद्धार्थ गौतम राम (बाबा किनाराम स्थल के पीठाधीश्वर/महंत) बाबा किनाराम के 11वें अवतार हैं। बाबा किनाराम ने वाराणसी शहर की एक प्राचीन अघोर पीठ की स्थापना भी की। वहीँ ये भी माना जाता है कि, वाराणसी में गंगा नदी के तट पर, उन्होंने भगवान की अपनी साधना जारी रखने के लिए एक अखंड धूनी (जिसे पवित्र अग्नि, निरंतर प्रज्वलित अग्नि के रूप में भी जाना जाता है) बनाई थी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story