×

Kitchen Cleaning Tips: बुरी तरह जला हुआ बर्तन भी हो जायेगा साफ, जानिए सीक्रेट ट्रिक

Jala Bartan Kaise Hoga Saaf: आज हम एक कमाल का ट्रिक बताने जा रहें हैं, जिसके बाद जले हुए बर्तन नए की तरह चमक जाएंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 27 March 2024 5:22 AM GMT
Kitchen Hacks
X

Kitchen Hacks (Photo- Social Media)

Jala Bartan Kaise Hoga Saaf: साफ-सुथरे घर तो सभी को पसंद होते हैं, लेकिन जब घर की तरह ही किचन में मौजूद बर्तन भी साफ और चमकदार रहता है तो मजा ही आ जाती है, लेकिन कई बार खाना बनाते समय बर्तन बुरी तरह जल जाता है, उन बर्तनों को रगड़-रगड़ कर धुलने पर भी थोड़ा बहुत दाग रह ही जाता है, या फिर घर में जो बर्तन बहुत पुराना चुका है, उसमें लगे हुए काले निशान छूटा-छूटा कर आप परेशान हों चुके हैं, तो आज हम उन्हीं लोगों को इसी से जुड़ा एक कमाल का ट्रिक बताने जा रहें हैं, जिसके बाद जले हुए बर्तन नए की तरह चमक जाएंगे।

जले हुए बर्तन को चुटकियों में करें साफ (Dish Cleaning Tips)

खाना बनाते समय बर्तनों का जलना आम बात है, वैसे तो आज के समय में ज्यादातर लोग नॉन स्टिक बर्तनों का इस्तेमाल करने लगे हैं, लेकिन इसके बावजूद भी तमाम घरों में ऐसे बैटन मौजूद हैं जो खाना बनाते समय जल जाते हैं, एक बार बर्तन जल जाता है तो उसे साफ करने में नानी याद आ जाती है। जी हां! बर्तनों में लगे काले जिद्दी दाग को छुड़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है, यदि आपके घर में भी कुछ ऐसे बर्तन मौजूद हैं, जिनके दाग नहीं जा रहें हैं तो हम आपको एक जबरदस्त आइडिया बताते हैं, जिससे बर्तन अच्छी तरह से साफ हो जाएगा।


जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए आपको घर पर एक लिक्विड पेस्ट तैयार करना होगा, जो कि बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बस बाजारों में मौजूद बर्तन धुलने वाला लिक्विड लेना है और इसमें बेकिंग सोडा और पीने वाला कोक भी ऐड कर देना है। इन तीनों से तैयार हुए इस नए लिक्विड से अब आप जला से जला बर्तन चुटकियों में साफ कर सकते हैं।

लिक्विड, कोक और बेकिंग सोडा से बनें हुए इस पेस्ट को आपको बर्तन के उस सतह पर लगाना है, जहां पर बर्तन जला हुआ है, फिर 4 से 5 मिनट तक ऐसे ही रखने के बाद पानी से बर्तन को धुल लेना है, अब आप खुद घर पर बनाए गए इस लिक्विड का चमत्कार देख सकते हैं। सालों पुराना बर्तन का दाग भी गायब हो जाएगा, आपका बर्तन एकदम नए की तरह चमक जाएगा। अगर आपको हमारी बात पर यकीन नहीं है तो आज ही इस ट्रिक को अपनाकर आप देख सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story