×

kitchen Tips : अपनी रसोई घर में रखें इन बातों का खास ख्याल

seema
Published on: 19 Jan 2018 10:16 AM GMT
kitchen Tips : अपनी रसोई घर में रखें इन बातों का खास ख्याल
X

लखनऊ : परिवार की खुशहाली का एक रास्ता रसोई से होकर भी जाता है। सेहत, मूड, बरकत वगैरह रसोई से ही पनपती है, ऐसी मान्यता है जो सही भी है। तो क्या करें उपाय कि रसोई रहे दमदार, जानते हैं :

रसोई में एग्जास्ट फैन जरूरी है, प्रदूषित हवा बाहर करें। काम करते समय स्वयं को अच्छा लगने वाला संगीत चलाएं। खाने में अच्छा प्रभाव आएगा और थकान कम होगी।

भोजन का समय निश्चित करें, पेट ठीक रहेगा। भोजन के बीच बात न करें, भोजन ज्यादा पोषण देगा।

घर के सभी सदस्य कम से कम समय साथ बैठ कर खाना खायें।

रसोई के बाहर दो डस्टबिन रखें। एक में गीला यानी आर्गेनिक कचरा रखें व दूसरे में प्लास्टिक, कागज इत्यादि। सोने से पहले रसोई का कचरा बाहर रख दें ताकि सुबह उठ सके। गीले कचरे का उपयोग आप घर में कमेस्ट बनाने के काम में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : HEALTH TIPS: लाइफ स्टाइल को रखें परफेक्ट तो लिवर में नहीं होगा कोई इफेक्ट

रसोई में घुसते ही नाक में घी या सरसों तेल लगाएं, सर और फेफड़े स्वस्थ रहेंगे। खाना बनाने के लिये सिर्फ सेंधा नमक प्रयोग करें। थायराइड , बीपी, पेट ठीक होगा।

कुकर स्टील का ही काम में लें। एल्युमिनियम में मिले लेड से होने वाले नुकसानों से बचेंगे किसी भी तरह का रिफाइंड तेल की बजाये केवल तिल, सरसों, मूंगफली, नारियल प्रयोग करें। रिफाइंड में बहुत केमिकल होते हैं जो शरीर में कई तरह की बीमारियाँ पैदा करते हैं।

ज्यादा से ज्यादा मीठा नीम/कढ़ी पत्ता खाने की चीजों में डालें, सभी का स्वास्थ्य ठीक करेगा।

ज्यादा चीजें लोहे की कड़ाही में ही बनाएं। आयरन की कमी किसी को नहीं होगी।

प्लास्टिक, एल्युमिनियम और माइक्रोवेव को रसोई से बाहर करें। ये कैंसर कारक चीजें हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story