×

Kitchen Hacks: ये किचन हैक्स बनाएंगे आपका काम आसान, फॉलो करें ये आसान टिप्स

Kitchen Hacks: खाना पकाना हर गृहणी की पसंदीदा चीज होती है। हालांकि कई बार रोजमर्रा की जिंदगी का यह काम परेशानी बराबर हो जाता है। लेकिन कुछ सिंपल सी ट्रिक की मदद से इसे आसान बनाया जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Nov 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2023 6:15 AM GMT)
Kitchen hacks
X

Kitchen hacks

Kitchen Hacks : खाना बनाना एक ऐसी खूबसूरत कल है जिसमें हर गृहणी खुद को परफेक्ट बनाना चाहती है। स्वादिष्ट व्यंजनों की महक से जब पूरा घर महक उठता है तो सबसे ज्यादा खुशी अगर किसी को होती है तो वह इसे बनाने वाली महिला ही होती है। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि लगातार काम करना थकान भरा हो जाता है और हमें परेशानी होने लगती है। खासकर अगर समय की कमी हो ऐसे में कई सारी चीजों को एक साथ मेंटेन कर पाना मुश्किल होता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे हैक्स बताते हैं जिनकी मदद से आपका काम आसान हो जाएगा और आप बिना परेशान हुए उसे अच्छी तरह निपटा लेंगे।

ऐसे रखें धनिया पुदीना पत्ती

पुदीना और धनिया की पत्तियों का किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। वैसे भी भारतीय महिलाएं तो अपने सब्जी वाले से फ्री में पुदीना और धनिया मांगने की परंपरा वर्षो से निभाती आ रही हैं। यह दोनों ही चीज खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है लेकिन सबसे खराब बात यह है कि इन्हें तरोताजा रख पाना बहुत ही मुश्किल काम है। अगर आप इन्हें ताजा बनाए रखना चाहते हैं तो आपको बस इन्हें एक और टाइट कांच के कंटेनर में रख देना होगा और फिर आप उसे कंटेनर को अपने फ्रिज में रख दें इससे यह तरोताजा बनी रहेगी।

ब्लेंडर ब्लेड

ब्लेंडर हर घर में लगभग रोजाना इस्तेमाल होने वाला उपकरण होता है। बटर बनाना हो कोई मसाला पीसना हो या फिर किसी अन्य व्यंजन की तैयारी करनी हो यह अक्सर काम में आता है। रोज उपयोग में आने की वजह से यह थोड़ा बिगड़ने लगता है और आपकी ब्लेंड करने की स्पीड कम हो सकती है। ऐसे में आपको खाना बनाते समय किया जाने वाला ब्लेंड करने का काम पूरा करने में ज्यादा वक्त गुजारना होगा। लेकिन आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर अपने ब्लेंडर को हमेशा तेज बनाकर रख सकते हैं।

लहसुन छिलना

लहसुन का स्वाद खाने में सभी को अच्छा लगता है लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी वाला काम इसे छिलना होता है। अगर आप आसानी से लहसुन छिलना चाहते हैं तो इसके किनारो को ढीला करने के लिए चाकू के किनारे या फिर नाखूनों से निकालने की कोशिश करने की जगह एक ढक्कन वाले यार या फिर दो कटोरा को एक साथ लेकर सारी कलियां उसमें डाल दें और जोर से हिला लें। जब आप खोलकर देखेंगे तो आपको छिलके लहसुन से हटे हुए दिखेंगे।

नींबू का रस

नींबू का रस एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हर व्यक्ति नियमित तौर पर करता है। फ्रीज से तुरंत निकालने के बाद नींबू से इतना ज्यादा रस नहीं निकल पाता है लेकिन एक छोटी सी तरकीब से आप आसानी से रस निकाल सकते हैं। आपको बस नींबू को फ्रिज से निकलने के बाद 10 से 20 सेकंड के लिए से माइक्रोवेव करना होगा और बिना मेहनत के नींबू निचोड़ते से उसमें से रस निकल जाएगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story