×

Side Effects of Kiwi : इन लोगों को नहीं खाना चाहिए कीवी, हो सकते हैं गंभीर साइड इफेक्ट्स

नींबू और संतरे की तुलना में कीवी में अधिक मात्रा में विटामिन सी और पोटैशियम (potassium) मौजूद होता है, जो किडनी की बीमारी में नुकसान पहुंचाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 27 Aug 2021 11:43 AM GMT
Kiwi
X

कीवी फल (Photo- Social Media)

Side Effects of Kiwi : कीवी (Kiwi) फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होता है। यह ऐसा फल है जो आपको पूरे साल मिलता है। आप इसे किसी भी सीजन में खा सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कीवी सबके लिए फायदेमंद नहीं होता है? जी हां कीवी के फायदे के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि कुछ लोगों को इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए। आईये जानते हैं कि किन लोगों को कीवी फल से परहेज करना चाहिए-

किडनी की समस्या वाले न खाएं कीवी

जिन लोगों को किडनी की समस्या (kidney problems) है, उन्हें कीवी फल से परहेज करना चाहिए। दरअसल, नींबू और संतरे की तुलना में कीवी में अधिक मात्रा में विटामिन सी और पोटैशियम (potassium) मौजूद होता है, जो किडनी की बीमारी में नुकसान पहुंचाता है। किडनी के मरीजों को खाने में पोटैशियम की कम से कम मात्रा का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।


स्किन डिसऑर्डर

कीवी ज्यादा खाने से स्किन डिसऑर्डर हो सकता है। इससे एक्जिमा, त्वचा पर रैशेज और सूजन और होठों व जीभ पर सूजन आ सकती है। स्किन एलर्जी हो तो इसके सेवन से पूरी तरह परहेज करें।

गर्भवती महिलायें

गर्भवती महिलाओं को एक दिन में दो या तीन से ज्यादा कीवी नहीं खाना चाहिए। अधिक कीवी के सेवन से एसिडिटी, रैशेज और गले में खराश की समस्या हो सकती है।


गैस्‍ट्राइटिस या पाचन संबंधित समस्याएं

अगर आपको गैस्‍ट्राइटिस (gastritis) या पाचन से संबंधित कोई परेशानी है तो कीवी न खाएं। कीवी में मौजूद एसिड (acid) इस समस्या को बढ़ा सकता है।

देश दुनिया समेत स्वास्थ्य और लाइफस्टाइल से सम्बंधित खबरें जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Ashiki

Ashiki

Next Story