×

Knee Pain Exercise: दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये योगा पोजेज, जल्द मिलेगी राहत

Knee Pain Exercise: योग की सहायता से आप जीवन भर जवां और स्वस्थ(Young And Healthy) बने रह सकते है। योग आपको हेल्‍दी रहने में कई तरह से मदद करता है।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaNewstrack Network
Published on: 24 Sep 2021 7:18 AM GMT
Yoga Asan
X

फिट रहने के लिए करें योग pic(social media)

Knee Pain Exercise: योग(yoga) करना सेहत(Health) के लिए बहुत जरूरी है। और हो भी क्यों न योग करने के बहुत सारे फायदे(Yoga Benefits) जो हैं। योग से बीपी(BP Control), शुगर(Sugar Control Tips In Hindi), मोटापा(Fat) जैसी बीमारियां(Diseases) तो नियंत्रित होती ही है साथ में शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी(Flexibility) भी आती है।

योग और ध्यान(Dhyan) मन की शांति(man Ki Shanti ke liye kare Yoga) और बेहतर सेहत के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। योग के ढेरों आसन(Yoga Asan) हैं, जिनके अनगिनत फायदे हैं। योग की सहायता से आप जीवन भर जवां और स्वस्थ(Young And Healthy) बने रह सकते है। योग आपको हेल्‍दी रहने में कई तरह से मदद करता है। जानिए क्‍या हैं योग के फायदे और कौन से आसान के क्या हैं लाभ-

अर्ध तितली आसन-गुल्फ घूर्णन(Half Butterfly Pedestal-Golf Rotating) pic(social media)

घुटने का दर्द (Knee Pain)

आजकल क्या बुजुर्ग क्या क्या युवा सब किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हैं। वैसे आमतौर पर घुटने का दर्द बुजुर्गाें में अधिकतर देखा जाता है। दव के साथ साथ डॉक्टर्स एक्सरसाइज और योगा करने को बताते हैं। अगर आप जमीन पर नहीं बैठ सकते तो अपने बेड पर ही योगा कर सकते हैं। जरूरी नहीं आप बहुत ज्यादा देर योगा करें। धीरे धीरे कम देर से शुरूआत कर सकते हैं। ब आपका नी पेन थोड़ा कम होने लगे जब धीरे धीरे आप समय को थोड़ बढ़ा दें। लेकिन कम से कम सप्ताह में 5 दिन योग जरूर करें।

घुटने के दर्द के लिए 4 योगासन (4 Yoga Asanas For KneePain)

1- नी रोटेशन-उत्तानासन(Knee Rotation-Uttanasana)

2- नी स्ट्रेचिंग-सुलभ उत्तानासन(Knee Stretching Sulabh Uttanasana)

3- अर्ध तितली आसन-गुल्फ घूर्णन(Half Butterfly Pedestal-Golf Rotating)

4- अर्ध कपोत आसन-नी स्ट्रेचिंग(Ardha Kapot Asana-Knee Stretching)

बैक पेन से मिलेगी निजात(Relief For Back Pain)

जाहे आफिस वर्कर हों या घर की महिलाए और बुजुर्ग बैक पेन से लगभग लोग जूझ रहे हैं। कमर दर्द (kamar Dard ka Ilaj) हो या, पीठ के नीचले हिस्से में दर्द या फिर पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द। लोग इस दर्द(Back Pain) से बहुत परेशान रहते हैं। कई लोगों का मानना हैं कि कमर दर्द या पीठ दर्द सिर्फ वृद्धावस्था(Old Age back Pain) में होता है, लेकिन यह सोचना बिलकुल गलत है यह किसी भी उम्र में होने वाली तकलीफदेह बीमारी है। आज की बदलती जीवनशैली इसका मुख्य कारण है। महिलाओं में मासिक एवं गर्भावस्था के दौरान कमर दर्द की शिकायत अधिक देखी जाती है। अधिकांश लोग कमर दर्द के लिए अंग्रेजी दवा का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप चाहे तो कमर दर्द का इलाज(Back Pain Treatment) योग से भी कर सकते हैं। अपनाएं ये सारे योगा पोज आरै पाएं कमर दर्द और पीठ दर्द से राहत।

पवनमुक्तासन(Pawanmukt Asan) pic(social media)

बैक पेन के लिए 4 योगा आसऩ

1- मार्जरासन(Marjarasana)

2- पूर्व भुजंगासन(Purwa Bhujangasan)

3- शलभासन(Salbhasan)

4- पवनमुक्तासन(Pawanmukt Asan)

योग दिलाए गर्दन के दर्द से आराम(Neck Pain Relief Yoga)

गर्दन में तेज दर्द, अकड़न सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के भी संकेत हो सकते हैं, इसे दूर करने के लिए योगासन का सहारा लिया जा सकता है। गर्दन में दर्द की वजह आपकी तकिया भी हो सकती है। या सही पोजीसन में रात में न सोना भी। काफी देर लोग एक जगर बैठ कर कंप्यूटर पर काम करते हैं उन्हंे भी गर्दन में दर्द की शिकायत अक्सर बनी रहती है। कुछ आसान से योगा आसन को नियमित रूप से करने से आपको इस समस्या से निजात मिल सकती है।

चक्रासन(Chakrasan) pic(social media)

गर्दन के दर्द के लिए करें ये योग आसन (Yoga Asan For Neck Pain)

1- हैंड इन हैंड आउट ब्रीदिंग(Hand In Hand Out Breathing)

2- चक्रासन(Chakrasan)

3- शोल्डर रोटेशन(Shoulder Rotation))

4- एलिफेंट ईयर(elephant Year)

5- स्विमिंग स्ट्रोक(Swimming Stroke)

अर्थराइटिस में करें ये आसन(Asana In Arthritis)

पहले अर्थराइटिस(Arthritis ke liye yoga) सिर्फ बडे़ उम्र के लोगों में ही देखी जाती थी। मगर अब छोटे बच्चों में ये बीमारी देखी जा रही है। वैसे कहते हैं कि अर्थराइटिस भी जल्दी ठीक नहीं होता है पर अपनी जीवनशैली(Change Lifestyle) में कुछ बदलाव लाकर आप इससे बहुत हद तक निजात पा सकते हैं। इससे निजात पाने के लिए आपको रोजाना योग करना होगा। और साथ में अपना वजन भी नियंत्रित करना होगा। क्योकि मोटापे की वजह से भी ये बीमारी लग जाती है। अर्थराइटिस से बने के लिए अपनाएं ये योगा पोजेज

चक्कीचालन क्रिया(Chakkichalan Kriya) pic(social media)

अर्थराइटिस के लिए 4 योगा आसन (4 Yoga Asanas For Arthritis)

1- गतियामत मेरु वक्रासन(Gatiyamat Meru Vakrasana)

2- चक्कीचालन क्रिया(Chakkichalan Kriya)

3- पवनमुक्तासन क्रिया(Pawanmktasan Kriya)

4- वीरासन-शोल्डर स्ट्रेच(Veerasan Shudder Stretch)

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story