×

National No Bra Day: जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय नो ब्रा दिवस, क्या है इसका इतिहास

National No Bra Day: 13 अक्टूबर को राष्ट्रीय नो ब्रा दिवस मनाया जा रहा है, आइये जानते हैं इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई थी और क्या है इसका इतिहास।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Oct 2023 4:41 AM GMT
National No Bra Day
X

National No Bra Day (Image Credit-Social Media)

National No Bra Day: 13 अक्टूबर को राष्ट्रीय नो ब्रा दिवस मनाया जा रहा है, जिसे "जिस क्षण हम काम से घर पहुँचते हैं" दिवस के रूप में भी जाना जाता है। हालाँकि, आज का दिन केवल आराम के बारे में नहीं है। राष्ट्रीय नो ब्रा दिवस, जो स्तन कैंसर जागरूकता माह के ठीक बीच में आता है, महिलाओं (और पुरुषों!) के लिए स्तन स्वास्थ्य के बारे में जानने का समय है। यह लोगों को ये याद दिलाने में मदद करता है कि स्तन कैंसर एक संभावित घातक बीमारी है, लेकिन अत्यधिक पता लगाने योग्य और इलाज योग्य भी है। राष्ट्रीय नो ब्रा दिवस प्रारंभिक चेतावनी संकेतों को पहचानना और कैंसर के खिलाफ लड़ाई में बढ़त हासिल करना सीखने के बारे में है। आइये जानते हैं इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई थी और क्या है इसका इतिहास।

राष्ट्रीय नो ब्रा दिवस

जहाँ ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के लिए हर दिन ब्रा पहनने की प्रथा है, इसलिए जानबूझकर ब्रा न पहनने के लिए एक दिन अलग रखने से लोगों को सामान्य रूप से ब्रेस्टस के बारे में अधिक जागरूक होने में मदद मिलती है। कैंसर, एक बीमारी के रूप में, बहुत देर से पता चलने का संकेत देता है इसलिए इस पर ध्यान देने की ज़रूरत है। क्योकि ध्यान देकर और अपने स्तनों के प्रति जागरूक रहकर, आप इस जोखिम को कम कर सकते हैं।

राष्ट्रीय नो ब्रा दिवस का इतिहास

नेशनल नो ब्रा डे की शुरुआत इतिहास के दो दिनों से मानी जा सकती है: 9 जुलाई, 2011 और 19 अक्टूबर, 2011। 19 अक्टूबर, 2011 में इसकी स्थापना टोरंटो, कनाडा में हुई थी, जहां इसे मूल रूप से डॉ. मिशेल ब्राउन द्वारा बीआरए डे का नाम दिया गया था। बीआरए (स्तन पुनर्निर्माण - सीखने और साझा करने का एक कार्यक्रम) ये दिवस उन महिलाओं के लिए जागरूकता बढ़ाने और स्वयं जांच को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया गया जो स्तन-उच्छेदन से गुजरती हैं। उसी वर्ष जुलाई में, छद्म नाम अनास्तासिया डोनट्स का उपयोग करने वाले एक व्यक्ति ने स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय नो ब्रा दिवस की कल्पना की, साथ ही इस घटना को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक वेबसाइट भी बनाई। तीन साल बाद, राष्ट्रीय स्तन कैंसर जागरूकता माह के दौरान मनाए जाने के लिए दोनों दिनों को मिलाकर 13 अक्टूबर कर दिया गया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story