कौन हैं Starbucks के नए CEO, मिलेगा प्राइवेट जेट, करोड़ों की सैलरी, जानें इनके बारे में सबकुछ

Brian Niccol Wikipedia: ब्रायन निकोल स्टारबक्स के नए सीईओ बनाए गए हैं। अगले महीने से वह कंपनी के CEO के तौर पर काम करेंगे। आइए जानें इनके बारे में सबकुछ।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 22 Aug 2024 2:00 PM GMT
कौन हैं Starbucks के नए CEO, मिलेगा प्राइवेट जेट, करोड़ों की सैलरी, जानें इनके बारे में सबकुछ
X

Brian Niccol (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Starbucks New CEO Brian Niccol: दुनिया की सबसे बड़ी कॉफीहाउस कंपनी स्टारबक्स (Starbucks) ने अपने पुराने सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन (Laxman Narasimhan) को हटाकर ब्रायन निकोल (Brian Niccol ने) को नया CEO नियुक्त कर दिया है। ब्रायन अगले महीने से स्टारबक्स में अपनी नौकरी शुरू करेंगे। इन सब में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है, उन्हें कंपनी की तरफ से दी जाने वाली सुविधाएं। ब्रायन को करोड़ों की सैलरी के अलावा Starbucks की तरफ से एक से बढ़कर एक सुविधाएं दी जा रही हैं, जिनके बारे में जानकर हर किसी के होश उड़ गए हैं। आप भी इन सुविधाओं के बारे में जानकर ऐसी नौकरी पाने की इच्छा जाहिर करेंगे।

ब्रायन निकोल को क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं?

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिए कि ब्रायन निकोल को ऑफिस जाने के लिए करीब 1,600 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी। क्योंकि वह कैलिफोर्निया में रहते हैं और स्टारबक्स का ऑफिस सिएटल में है। अब आप सोच रहे होंगे कि जहां कोई व्यक्ति रोजाना 20 किलोमीटर की दूरी तय करने से कतराता है तो एक दिन में ब्रायन इतनी बड़ी दूरी कैसे तय करेंगे। वैसे, ये बात सोचने वाली भी है। क्योंकि कुछ ही घंटे में कार, बस, ट्रेन, मेट्रो जैसे ट्रांसपोर्ट से तो इतनी दूर जाना संभव नहीं है। ऐसे में ब्रायन एक कॉर्पोरेट जेट का इस्तेमाल करेंगे। कॉफी चेन स्टारबक्स अपने नए सीईओ ब्रायन निकोल को चार्टर्ड प्लेन की सुविधा मुहैया कराएगा। इस जेट का खर्चा कंपनी ही उठाएगी।

ब्रायन को हर दिन ऑफिस भी नहीं जाना है। बल्कि उन्हें हफ्ते में केवल 3 दिनों के लिए ही ऑफिस में प्रेजेंट होना पड़ेगा। दरअसल, कंपनी में पिछले साल यानी 2023 से हाइब्रिड वर्क कल्चर लागू किया गया है। ऐसे में ब्रायन को भी सिर्फ तीन दिन ही ऑफिस आने को बोला गया है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कितनी है सैलरी (Brian Niccol Salary In Rupees)

अब जान लेते हैं कि आखिर ब्रायन निकोल की सैलरी कितनी है। स्टारबक्स की ओर से उन्हें तगड़ा पैकेज ऑफर किया गया है। उनके ऑफर लेटर के मुताबिक, उनकी बेसिक सैलरी 16 लाख डॉलर (करीब 13 करोड़ रुपये) है। इसे अलावा वह अपने प्रदर्शन के आधार पर 3.6 मिलियन डॉलर से 7.2 मिलियन डॉलर तक यानी 30 से 60 करोड़ रुपये के नकद बोनस के लिए पात्र हैं। साथ ही वो साल के इक्विटी बोनस में 23 मिलियन डॉलर (192 करोड़ रुपये) तक कमा सकते हैं।

कौन हैं ब्रायन निकोल (Brian Niccol Kon Hai)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Starbucks के नए CEO के बारे में जानने के बाद आपके मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर ये हैं कौन और किस वजह से स्टारबक्स इन पर इतना मेहरबान है। तो चलिए ब्रायन के बारे में आपको कुछ अन्य बातें भी बता देते हैं। स्टारबक्स से पहले वह फूड चेन चिपोटल (Chipotle) के सीईओ के तौर पर काम कर चुके हैं। ब्रायन के सीईओ रहते हुए इस कंपनी के स्टॉक 773 फीसदी चढ़े थे। यह कंपनी भी ब्रायन को ऑफिस आने-जाने के लिए प्राइवेट जेट की सुविधा देती थी। ब्रायन के काम को देखते हुए ही स्टारबक्स ने उन्हें हायर किया है। बताते चलें कि मौजूदा सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन के लीडरशिप में इस कंपनी के सबसे बड़े मार्केट्स, अमेरिका और चीन में बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है।

कितनी है संपत्ति (Brian Niccol Net Worth 2024)

स्टारबक्स के नए सीईओ ब्रायन निकोल की अनुमानित कुल संपत्ति $100 से $120 मिलियन है, जो चिपोटल मैक्सिकन ग्रिल के अध्यक्ष के रूप में उनके सफल कार्यकाल को दर्शाती है।

ब्रायन निकोल एजुकेशन (Brian Niccol Education)

ब्रायन निकोल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए मियामी यूनिवर्सिटी (Miami University) गए थे, लेकिन एक मार्केटिंग वर्ग ने उनकी रुचि बढ़ा दी और फिर उन्होंने बिजनेस में कई वैकल्पिक कोर्स किए। उन्होंने Miami University ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद ब्रायन ने यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो (University of Chicago) के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से MBA की डिग्री हासिल की।

Shreya

Shreya

Next Story