×

Dietary Tips for Brides-To-Be: शादी के दिन लगाना है परफेक्ट, अपनाइये ये ब्राइड टू बी डाइट टिप्स!

Dietary Tips for Brides-To-Be: विशेषज्ञों ने भावी दुल्हन के लिए कुछ सरल आहार टिप्स शेयर कीं हैं। जो आपको स्वस्थ महसूस कराते हैं। आइये एक नज़र डालते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 8 March 2023 1:58 AM GMT
Dietary Tips for Brides-To-Be
X

Dietary Tips for Brides-To-Be (Image Credit-Social Media)

Dietary Tips for Brides-To-Be: हर लड़की अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। वहीँ होने वाली अधिकांश दुल्हनें अपने लुक्स पर बेहद ध्यान देती हैं और काफी कठिन स्किनकेयर रूटीन अपनाती हैं, लेकिन इन सब के साथ साथ ठीक से खाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, जैसे-जैसे शादी का दिन नजदीक आता है, लड़कियां कई चीजों को लेकर चिंतित भी हो जाती हैं, जिन्हें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करके आसानी से संभाला जा सकता है, जो आपको स्वस्थ महसूस कराते हैं। और आपकी स्किन को भी ग्लोइंग बनांते हैं।

शादी के दिन आपका लुक होगा बेहद ख़ास

जैसे जैसे आपकी शादी का दिन नज़दीक आ रहा है क्या आपका दिल भी मिक्स्ड फीलिंग्स के साथ धड़क रहा है। तो घबराइए नहीं ये एक आम बात है। ब्राइड टू बी के लिए ऐसा महसूस करना लाज़मी भी है। आज हम आपकी इन सभी चिंताओं में से एक चिंता को दूर करने आये हैं। जहाँ आप अपनी शादी के दिन सबसे परफेक्ट ब्राइड लगने की सोच रहीं यहीं तो आइये जान लेते हैं कि शादी के पहले कुछ दिनों में आप ऐसा क्या करें जो आप सबसे खूबसूरत और प्यारी दुल्हन लगें।

पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, "जब तक आपके शरीर को ठीक से पोषण नहीं मिलता है और आप पर्याप्त व्यायाम नहीं करते है, तब तक आप अच्छे नहीं दिख सकते हैं और अच्छा महसूस नहीं कर सकते हैं।" उन्होंने ये भी कहा कि कुछ महिलाओं के लिए, "बड़े दिन" (शादी का दिन) तक पहुंचने वाले पिछले कुछ महीने सबसे अधिक तनावपूर्ण हो सकते हैं क्योंकि वो आकार में आने और अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने के लिए हर संभव कोशिश करती हैं। और ये तनाव कई होने वाली दुल्हनों को वजन कम करने के लिए या तो अधिक खाने या फैड डाइट का पालन करने के लिए मजबूर करता है।

विशेषज्ञों ने भावी दुल्हन के लिए कुछ सरल आहार टिप्स शेयर कीं हैं। आइये एक नज़र डालते हैं।

बार-बार और कम मात्रा में भोजन करें

ऐसा करने से तनाव के कारण होने वाले रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, अपने वजन को प्रबंधित करने के लिए ये एक अच्छी रणनीति है। अपने आहार में फलों और सब्जियों की कम से कम 5-8 सर्विंग शामिल करें।

सब्जी का जूस लें

Dietary Tips for Brides-To-Be (Image Credit-Social Media)

टमाटर, पालक, लौकी, पुदीना और धनिया से बनी सब्जियों का कम से कम 2 गिलास जूस पिएं। ये आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और शरीर की दुर्गंध को खत्म करने में मदद करता है।

डाइट में शामिल करें प्रोटीन

Dietary Tips for Brides-To-Be (Image Credit-Social Media)

विशेषज्ञ ने अपने आहार में कम से कम 40-45 ग्राम प्रोटीन जैसे मछली, अंडे का सफेद भाग और डेयरी उत्पाद शामिल करने का सुझाव दिया है।

संतरे का रस

Dietary Tips for Brides-To-Be (Image Credit-Social Media)

ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है, और आपके शरीर को आसानी से पचने वाले पोषक तत्व भी प्रदान करता है। विशेषज्ञों का मानना है कि,"इसे तभी पियें जब आप अधिक वजन वाले न हों।"

रिफाइंड खाद्य पदार्थों से बचें

Dietary Tips for Brides-To-Be (Image Credit-Social Media)

मैदे या मैदा से बने खाद्य पदार्थों जैसे रुमाली रोटी, नान, नूडल्स आदि से दूर रहें क्योंकि ये शरीर में पानी बनाए रखते हैं, जिससे आप फूला हुआ महसूस करते हैं।

इसके साथ ही अगर आपको मुंहासे हैं, तो कम वसा वाले आहार का पालन करें, जिसमें आपके भोजन में 4-5 चम्मच (प्रति दिन) से अधिक तेल न हो।

नारियल पानी पियें

Dietary Tips for Brides-To-Be (Image Credit-Social Media)

इसे सप्ताह में कम से कम दो बार लें क्योंकि ये आपकी त्वचा और पाचन तंत्र के लिए अच्छा है, और आपके बालों के लिए भी अद्भुत काम करता है।

अपने पानी का सेवन दिन में कम से कम 2-3 लीटर तक बढ़ाएं।

सुनिश्चित करें कि आपके आहार में पर्याप्त कैल्शियम हो।

नोट: ये जानकारी लोगों के अनुभवों और विशेषज्ञों के विचाओं के आधार पर एकत्रित की गयी है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story