×

Immunity Boosters in Winters: सर्दियों में बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी, खाएं ये पाष्टिक भोजन

Immunity Boosters in Winters:सर्दियाँ आते ही ज़ुखाम खासी से लेकर कई तरह की बीमारियां भी सक्रिय हो जाती हैं ,वहीँ इस विंटर आप कुछ ऐसे पौष्टिक तत्वों को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं तो आपकी इम्युनिटी को बढ़ा सकती है।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Dec 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 2:30 AM GMT)
Immunity Boosters in Winters
X

Immunity Boosters in Winters (Image Credit-Social Media)

Immunity Boosters in Winters: सर्दियों में कई तरह की सब्जियां और फल आते हैं जो पोषण तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में सर्दियों में ही कई साड़ी बीमारियां भी सक्रिय हो जातीं हैं ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपनी और बच्चों की इम्युनिटी का ख़ास ख्याल रखें। तो इस सीजन में आप कौन कौन से फल और सब्जियां खा सकते हैं आइये जानते हैं।

सर्दियों में बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी

सर्दियों में न सिर्फ तापमान गिरता है बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है। सर्दियाँ हमें ठंडक पहुँचाने के लिए जानी जाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंड का मौसम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी प्रभाव डालता है? जी हाँ ये बिलकुल सच है। वहीँ ये आपको सोचने पर मजबूर कर सकता है कि सर्दियों में अचानक आपको फ्लू जैसे लक्षण कैसे अनुभव होने लगते हैं और ज्यादातर लोग छींकते और खांसते हुए ही दिखाई देते हैं। इसके पीछे की वजह ठण्ड का ये मौसम है।

सर्दियों के मौसम में कम तापमान हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को प्रभावित करता है और इसे कमजोर कर सकता है। इसके अलावा, अधिकांश लोग गर्म रहने के लिए घर के अंदर ही रहने की कोशिश करते हैं, जिससे एक-दूसरे के बीच घनिष्ठ संपर्क बढ़ता है जो संक्रमण फैला सकता है। बच्चों में अपरिपक्व प्रतिरक्षा प्रणाली होती है और वो अपने स्कूलों या डेकेयर में अन्य बच्चों के साथ निकट संपर्क के कारण सर्दियों में सर्दी जैसी स्थितियों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। तो इसलिए उनका ख़ास ख्याल रखना और भी ज़्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है।

ये खाद्य पदार्थ सर्दियों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं

खट्टे फल - संतरे और नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक प्रतिरक्षा बूस्टर की तरह काम करता है। ये श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सुधार करने में मदद करता है और इस प्रकार संक्रमण से बेहतर ढंग से लड़ता है। संतरे पोटेशियम, फाइटोकेमिकल्स और फ्लेवोनोइड का भी अच्छा स्रोत हैं, ये सभी आपके स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और स्वस्थ रहने के लिए खट्टे फलों को न केवल अपने शीतकालीन आहार में बल्कि अपने दैनिक आहार में भी शामिल करें।

गुड़ - ये गन्ने की चीनी का एक रूप है जो सफेद चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है। इसके अलावा, ये आयरन और फोलेट से भरपूर होता है और एनीमिया को रोकने में मदद करता है। साथ ही ये प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सामान्य सर्दी से लड़ने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है जो तनाव से लड़ता है।

क्रूसिफेरस सब्जियाँ - क्रूसिफेरस सब्जियों के उदाहरणों में पत्तागोभी, ब्रोकोली और फूलगोभी शामिल हैं। ये विटामिन ए, सी, ई, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इन सब्जियों से मिलने वाले विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। वहीँ फूलगोभी विटामिन सी का भी एक बड़ा स्रोत है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story