×

Organized Refrigerator: अपने रेफ्रिजरेटर को ऐसे रखें साफ़ और आर्गनाइज्ड, नहीं आएगी कोई दिक्कत

Organized Refrigerator: अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आपका फ्रिज पूरी तरह से आर्गनाइज्ड नहीं है तो इसके कोई परेशानी की बात नहीं है।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Sep 2023 2:15 AM GMT
Organized Refrigerator
X

Organized Refrigerator (Image Credit-Social Media)

Organized Refrigerator: रेफ्रिजरेटर के लिए अगर टेक्नीकली बात करें तो ये आपके भोजन का घर है। तो ऐसे में ये भी काफी ज़रूरी हो जाता है कि ये साफ़-सुथरा रहे। लेकिन अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आपका फ्रिज पूरी तरह से आर्गनाइज्ड नहीं है तो इसके कोई परेशानी की बात नहीं है। वहीँ खाने की चीज़ों और आपकी व आपके परिवार की सेहत के लिए ज़रूरी है कि आप इसे साफ़ रखें तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने फ्रिज को कैसे साफ़ रख सकते हैं।

अपने रेफ्रिजरेटर को ऐसे रखें साफ़

1 . रेफ्रिजरेटर को साफ करें: समय समय पैट अपने फ्रिज की सफाई बेहद ज़रूरी है ऐसे में सबसे पहले आप इसे अनप्लग कर दें। अब आप अपने रेफ्रिजरेटर से हर एक चीज़ बाहर निकालें, पुरानी और समाप्त हो चुकी वस्तुओं को हटा दें और दीवारों और अलमारियों सहित हर वर्ग इंच को डिशवॉशिंग तरल का उपयोग करके गर्म, साबुन वाले पानी से गहराई से साफ करें। फ्रिज की दराजों और अलमारियों को हटा दें, सिंक में रख दें, साबुन का पानी भरें और सभी वस्तुओं को साफ करके सुखा लें।

2 . सभी चीज़ो का निश्चित स्थान बनाएं: हर एक खाने के सामन के लिए एक स्थान बनाएं। अंडे और सब्जियों का एक विशेष स्थान बनाएं साथ ही जब भी आप बाजार से इन्हे लाएं तो उसी तय की गए स्पॉट पर रखें। इससे न सिर्फ आपका फ्रिज ऑर्गनाइज़्ड लगेगा बल्कि आपको चीज़ें भी आसानी से मिल जाएगी।

3 . फ्रिज कंटेनर्स का स्थान बनाये : बाजार में फ्रिज में लगाने वाले डब्बे मौजूद हैं आप वहां से इन्हे लेकर अपने फ्रिज में इन्हे रख सकतीं हैं। जो आपके फ्रिज को काफी व्यवस्थित बनाते हैं।

4 . लेबल करें: फ्रिज में कंटेनर्स को रखने के साथ ही उसे लेबल भी करें। जिससे आप फ्रिज खोलते ही समझ जायेंगे कि क्या चीज़ आपने किधर रखी थी। टमाटर से लेकर खीरा तक इसमें आप लिख सकतीं गेन।

5 . कम से कम सामान स्टोर करें : कोशिश करें कि आप फ्रिज में काफी दिन पुराना सामान न रखें इससे जहाँ एक तरफ फ्रिज में बदबू आएगी बल्कि वो सामान फ्रिज में रखें अन्य सामान को भी ख़राब और दूषित कर देगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story