×

Period Tips During Summer: गर्मी के मौसम में ऐसे रखें पीरियड्स के दौरान अपना ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स

Period Tips During Summer: आइए हम आपको बताते हैं कुछ जरूरी टिप्स के बारे में जब आपके पीरियड्स हों तो आपको इस गर्मी और धूप वाले दिनों में क्या करना चाहिए।

Shweta Shrivastava
Published on: 19 April 2023 9:11 PM GMT (Updated on: 19 April 2023 9:14 PM GMT)
Period Tips During Summer: गर्मी के मौसम में ऐसे रखें पीरियड्स के दौरान अपना ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स
X
Period Tips During Summer (Image Credit-Social Media)

Period Tips During Summer: गर्मी के दौरान कई समस्याएं सामने आने लगती हैं जिससे आपको दो चार होना पड़ता है। उन्हीं कुछ समस्याओं में शामिल है पीरियड्स से जुड़ी समस्या जो गर्मी के दिनों में दिक्कतों को और भी ज़्यादा बढ़ा देती है। साथ ही इस दौरान गर्मी आपको काफी परेशान कर सकती है। चिलचिलाती गर्मी और पसीने का मतलब होगा कि आपको अपनी अंतरंग स्वच्छता का अतिरिक्त ध्यान रखना होगा और ये सुनिश्चित करना होगा कि आप स्वस्थ और खुश रहें। आइए हम आपको बताते हैं कुछ जरूरी टिप्स के बारे में जब आपके पीरियड्स हों तो आपको इस गर्मी और धूप वाले दिनों में क्या करना चाहिए।

गर्मियों के लिए यहां कुछ पीरियड टिप्स दिए गए हैं:

1. एक ही समय में दो पैड पहनने से बचें

जिन महिलाओं को एक्स्ट्रा ब्लीडिंग से जूझना पड़ता है वो ज़्यादातर एक साथ 2 पैड पहनती हैं। उनका मानना ​​है कि ऐसा करने से कपड़ों पर दाग लगने से बचा जा सकेगा और फ्लो को नियंत्रित किया जा सकेगा। हालाँकि, ये एक मिथक है क्योंकि ये योनि क्षेत्र में संक्रमण को आमंत्रित कर सकता है। इसके लिए एक बेहतर विकल्प ये है कि आप एक ही पैड एक बार में यूज़ करें और फ्लो के ज़्यादा होने पर पैड को कई बार बदलें।

2. वजिना को साफ रखें और किसी केमिकलयुक्त उत्पाद का इस्तेमाल न करें

कुछ महिलाएं पीरियड्स के अंतिम दिनों में अंतरंग धुलाई या अन्य रसायनों से भरे उत्पादों का उपयोग करती हैं। लेकिन, ऐसे में किसी भी केमिकल भरे उद्पाद का प्रयोग करने से बचना ही सही रहेगा। याद रखें कि योनि एक स्व-सफाई अंग है। किसी भी हानिकारक उत्पाद का उपयोग करने के बजाय, इसको धोने के लिए गुनगुने पानी का विकल्प चुनें। इसके अलावा, संक्रमण से बचने के लिए 4-6 घंटे के बाद अपने पैड या टैम्पोन को नियमित रूप से बदलते रहे।


3. संपूर्ण स्वच्छता बनाए रखें

पीरियड्स के दौरान स्वच्छता के साथ-साथ आपको अपनी संपूर्ण स्वच्छता का भी ध्यान रखना चाहिए। योनि और यूरिन ट्रैक के संक्रमण (यूटीआई) आमतौर पर गर्मियों के दौरान देखे जाते हैं। यहां तक ​​कि पसीने के कारण त्वचा की जलन, दाने, लालिमा और खुजली भी किसी के मन की शांति चुरा सकती है। दिन में कम से कम दो बार नहाने की कोशिश करें, ज्यादा देर तक पसीने से तर कपड़ों में न रहें। सूती कपड़े पहनें जो त्वचा के अनुकूल हों। टाइट कपड़े पहनने से बचें।

4. यात्रा के दौरान सैनिटरी पैड और टैम्पोन रखें साथ

अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं या किसी ज़रूरी काम के लिए आपको कहीं बाहर जाना पड़ रहा है तो पीरियड्स के दौरान भी आप बिना फ़िक्र अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं, तो इसके लिए तैयार रहें ! टैम्पोन और पैड को नियमित रूप से बदलने के लिए कैरी करें जो आपको तरोताजा और चिंता मुक्त रखता है।

5. पर्याप्त आराम करें

पीरियड्स के दौरान ज्यादा मेहनत न करें। अपने शरीर का ख्याल रखें और ऐंठन और पेट दर्द को नियंत्रित करने के लिए हॉट बॉटल्स का उपयोग करें।

6. व्यायाम करें

कुछ हल्का योग, टहलना या मध्यम कार्डियो व्यायाम करें। लेकिन, मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक परिश्रम और थकान से बचने के लिए भारी वजन उठाने वाले व्यायामों को अवॉयड करें।

7. खूब पानी पिएं

गर्मी में पीरियड्स के दौरान खूब सारा पानी पियें तो ये आपको कई तरह की समस्यों से निजाद दिलाएगा। पानी जहाँ गर्मी के दिनों में आपको हाइड्रेटेड रखेगा वहीँ इस दौरान होने वाली क्लॉटिंग को भी कम कर देगा। जिससे आपके पेट के दर्द में भी रहत मिलेगी।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story