×

Benefits of Dry Dates: खजूर के इस्तेमाल से कैसे आप पा सकते हैं चमकदार त्वचा और स्वस्थ बाल,ऐसे करीये इसका उपयोग

Benefits of Dry Dates: आइए आज हम त्वचा की देखभाल के लिए खजूर का उपयोग करने के कुछ सुझावों पर एक नज़र डालते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 8 Jun 2023 3:41 AM GMT
Benefits of Dry Dates: खजूर के इस्तेमाल से कैसे आप पा सकते हैं चमकदार त्वचा और स्वस्थ बाल,ऐसे करीये इसका उपयोग
X
Benefits of Dry Dates (Image Credit-Social Media)

Benefits of Dry Dates: चमकदार त्वचा और स्वस्थ बाल की कल्पना हर कोई करता है और इसके लिए कई तरह के घरेलू उपायों से लेकर अच्छे ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन फिर भी अगर आपको उचित परिणाम नहीं मिल पा रहे तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि खजूर के उपयोग से कैसे आप चमकदार त्वचा और स्वस्थ बाल पा सकते हैं।

खजूर खाने से कैसे आप पा सकते हैं चमकदार त्वचा और स्वस्थ बाल

ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद होते हैं ऐसे में अगर हम बात करें खजूर की तो ये विटामिन सी और डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो शरीर के अंदर कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। इतना ही नहीं खजूर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के लिए भी जाना जाता है, इसलिए इसमें मौजूद विटामिन्स हमें सेल डैमेज और सूजन से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा खजूर खाने से हमारे शरीर में ऊतकों की ताकत भी बढ़ती है और नरम और ग्लोइंग त्वचा मिलती है। आइए आज हम त्वचा की देखभाल के लिए खजूर का उपयोग करने के कुछ सुझावों पर एक नज़र डालते हैं।

फेस स्क्रब के रूप में करें इस्तेमाल

सूखे खजूर को फेस स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। 4-5 खजूर लें और रात को एक कप दूध में भिगो दें। फिर भीगे हुए खजूर लें और उन्हें मिक्सर में पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। बाद में इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और सूजी मिलाएं और फिर इसे फेस स्क्रब के रूप में लगाया जा सकता है।

बालों को बनाता है स्वस्थ

खजूर न केवल त्वचा के लिए उपयोगी माने जाते हैं, बल्कि ये बालों को भी स्वस्थ रखते हैं। इनका इस्तेमाल बाल धोने के लिए भी किया जा सकता है। 10-12 खजूर लेकर पानी में उबाल लें। - इन खजूर के उबलने के बाद पानी को ठंडा होने दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसका इस्तेमाल बालों को धोने के लिए करें। लेकिन याद रखें कि बालों को पानी से धोते समय शैम्पू का इस्तेमाल न करें।

फेस पैक से करेगी आपकी त्वचा ग्लो

खजूर का इस्तेमाल फेस पैक बनाने में भी किया जाता है। इसके लिए 4-5 खजूर लें और रात को एक कप दूध में भिगो दें। फिर इन्हें मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट तैयार हो जाने पर इसमें एक चम्मच फुल क्रीम मिल्क क्रीम और एक चम्मच नींबू मिलाएं और फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने से आपकी त्वचा ग्लो करेगी।

कई तरह की समस्याओं को दूर भागता है खजूर

सूखे खजूर से बने स्क्रब और फेस पैक त्वचा को नमी प्रदान करने और डेड स्किन की समस्या को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये भी पाया गया है कि खजूर से बने फेस पैक टैनिंग और सनबर्न को दूर करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स से निजात दिलाने में भी खजूर काफी कारगर साबित हो सकता है। त्वचा की देखभाल के रूप में खजूर का उपयोग त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और फाइन लाइन्स, पिंपल्स और मुंहासों जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। ऐसे में खजूर के कई फायदे हैं जिन्हे अपनाकर आप कई तरह की स्किन और बालों से जुडी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story