×

Benefit of Fiber: हमारी दिनचर्या में क्यों ज़रूरी होता है फाइबर, जानिए इसके फायदे

Benefit of Fiber: फाइबर, मुख्य रूप से फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों में पाया जाता है। इसके अलावा फाइबर कब्ज को रोकने या राहत देने की अपनी क्षमता के लिए भी जाना जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Oct 2023 7:15 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 7:15 AM GMT)
Benefit of Fiber
X

Benefit of Fiber (Image Credit-Social Media)

Benefit of Fiber: विशेषज्ञों को मानना है कि हम सभी को अपने आहार में अधिक से अधिक फाइबर खाना चाहिए। इस बात को शायद आपने इससे पहले भी सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फाइबर आपके स्वास्थ्य के लिए इतना अच्छा क्यों है? आज हम आपको फाइबर आपके लिए इतना ज़रूरी क्यों है ये बताने जा रहे हैं।

फाइबर आपके स्वास्थ्य के लिए इतना अच्छा क्यों है

फाइबर, मुख्य रूप से फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों में पाया जाता है। इसके अलावा फाइबर कब्ज को रोकने या राहत देने की अपनी क्षमता के लिए भी जाना जाता है। लेकिन फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकते हैं, जैसे स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करना, मधुमेह को नियंत्रित करना, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करना।

अब सवाल उठता है कि ऐसे कौन से स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जिनमे आपको फाइबर की भरपूर मात्रा मिलती है। साथ ही ये भी जानना ज़रूरी है कि आपको कितने फाइबर की ज़रूरत होती है। विशेषज्ञों का मानना है कि आप फाइबर को अपने भोजन और नाश्ते में कैसे शामिल कर सकते हैं।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है

फाइबर आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। साथ ही ये मल त्याग को सामान्य करता है। फाइबर को अपनी रोज़मर्रा की दिनचर्या में शामिल करने से आपको कब्ज की संभावना कम हो जाती है। इतना ही नहीं फाइबर आपके शरीर के पानी को अवशोषित करता है जिससे आपको पानी जैसा दस्त या ऐसी कोई दिक्कत नहीं होगी।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

बीन्स, जई, अलसी और जई के चोकर में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके कुल रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से ये भी पता चला है कि उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों से हृदय-स्वास्थ्य को अन्य लाभ भी हो सकते हैं, जैसे रक्तचाप और सूजन को कम करना।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है

मधुमेह के रोगियों के लिए फाइबर - विशेष रूप से घुलनशील फाइबर - चीनी के अवशोषण को धीमा कर सकता है और रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करने में मदद कर सकता है। एक स्वस्थ आहार जिसमें अघुलनशील फाइबर शामिल हो, टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को भी कम कर सकता है।

वजन को कम करता है

उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक पेट भरने वाले होते हैं, इसलिए संभावना है कि आप कम खाएंगे और लंबे समय तक संतुष्ट रहेंगे। और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने में अधिक समय लेते हैं , जिसका अर्थ है कि भोजन की समान मात्रा के लिए उनमें कम कैलोरी होती है।

कई बीमारियों से करता है बचाव

फाइबर आपकी कई बीमारियों से बचाव करता है। विशेष रूप से अनाज फाइबर - हृदय रोग और सभी कैंसर से मरने के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story