×

Expensive House in Mumbai: क्यों मुंबई में मिलते हैं इतने महंगे घर? जानिए शाहरुख़ खान से लेकर मुकेश अम्बानी तक के बंगले की खासियत

Expensive House in Mumbai: माया नगरी मुंबई हमेशा सुर्ख़ियों में बनी रहती है। यहां घर लेना कोई आसान बात नहीं है, हमेशा से ही मुंबई में अपने सपनों का घर लेना काफी मुश्किल रहा है।

Shweta Shrivastava
Published on: 16 March 2023 9:22 AM GMT (Updated on: 16 March 2023 10:36 AM GMT)
Expensive House in Mumbai: क्यों मुंबई में मिलते हैं इतने महंगे घर? जानिए शाहरुख़ खान से लेकर मुकेश अम्बानी तक के बंगले की खासियत
X
House in Mumbai (Image Credit-Social Media)

Expensive House in Mumbai: माया नगरी मुंबई हमेशा सुर्ख़ियों में बनी रहती है। यहां घर लेना कोई आसान बात नहीं है, हमेशा से ही मुंबई में अपने सपनों का घर लेना काफी मुश्किल रहा है। जिसकी कीमतें आसमान छूती हैं। पिछले कुछ सालों में इनकी कीमतों में और भी ज़्यादा इज़ाफ़ा हुआ है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि

क्यों मिलता है मुंबई में इतना महंगा घर

ऐसे कौन से कारक हैं जो पिछले कुछ वर्षों में मुंबई की अचल संपत्ति की कीमतों को इतना अधिक बढ़ा रहे हैं? इस बात को समझने के लिए हम आपको मांग और आपूर्ति के आसान से सिद्धांत हैं। माध्यम वर्ग के लिए मुंबई में अपना घर बनाना' लगभग असंभव होगा। जहाँ छोटे शहरों में लोग बड़े बड़े कमरों वाले मकानों में रहते हैं वहीँ मुंबई में छोटे से एक कमरे मुना घर की कीमत भी लोगों की पॉकेट से बाहर है।

मुंबई एक सदी से भी अधिक समय से भारत की वाणिज्यिक राजधानी रहा है, और इसने कई वर्षों तक देश की शिक्षित आबादी को आकर्षित किया है। शहर के वर्तमान निवासी, जो इसके निवासियों की दूसरी या तीसरी पीढ़ी हो सकते हैं, में ऐसे लोग शामिल हैं जिन्हें अब अतिरिक्त घरों की आवश्यकता है क्योंकि एकल परिवार बढ़ रहे हैं। ऐसे निवासियों के लिए, उच्च संपत्ति की कीमतें उतनी बड़ी बाधा नहीं हैं जितनी कि बाहरी लोगों के लिए हैं, ये देखते हुए कि उनके पास पहले से ही मुंबई में संपत्ति है और वो अपने व्यवसायों में अच्छी तरह से स्थापित हैं।

भारत के सबसे महंगे घर मुंबई में

कई ऐसे सेलेब्स और उद्योगपति हैं जो मुंबई में अरबों की सम्पतियों के मालिक हैं और उनके घर काफी उत्कृष्ट और मुंबई के सबसे महंगे मकानों में शामिल हैं। आज हम कुछ ऐसे ही कुछ सेलेब्स की लिस्ट लेकर आये हैं जिनके मकान बेहतरीन हैं और इसकी काफी खासियत भी है। शाहरुख़ खान से लेकर मुखेष अम्बानी तक हमारी इस लिस्ट में शामिल हैं। आइये जानते हैं आखिर क्या है इनके मकान की खासियत और इस समय क्या है इनकी कीमत।

शाहरुख़ खान का घर और इसकी खासियत

बॉलीवुड के किंग खान, शाहरुख खान हिंदी फिल्म उद्योग में सबसे पसंदीदा सितारों में से एक हैं। उनकी एक झलक पाने को उनके बगले मन्नत के द्वार पर प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोगों के आने के साथ, बांद्रा में शाहरुख खान का घर मुंबई शहर में एक प्रसिद्ध स्थल है। फिल्मों और विज्ञापनों की शूटिंग नहीं होने पर, शाहरुख खान मुंबई के बांद्रा में अपने खूबसूरत घर मन्नत में अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करते हैं।

विंटेज और समकालीन डिजाइन के मिश्रण के साथ एक भव्य, छह मंजिला विला, शाहरुख खान हाउस एक शानदार, समुद्र के सामने की संपत्ति है जो आपको काफी प्रभावित करेगी। इसको बेहद ख़ूबसूरती के साथ डिज़ाइन किया गया है।

शाहरुख खान के घर की हर चीज ग्लैमरस है, जिसमें उनकी नेमप्लेट भी शामिल है। इस खूबसूरत नेमप्लेट को गौरी खान ने डिजाइन किया था, जो मन्नत की चीफ इंटीरियर डिजाइनर भी हैं। क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस नेमप्लेट की अनुमानित कीमत क्या है? बताया जाता है कि इस पर करीब 25 लाख रुपए खर्च हुए हैं। और मन्नत नेमप्लेट इतनी महंगी क्यों है? नेमप्लेट में हीरा जड़ा हुआ है, जो इसे इतना महंगा बनाता है। आखिर ये शाहरुख खान के घर की नेमप्लेट है। मन्नत की नेमप्लेट की फोटो आप यहां इमेज में देख सकते हैं।

27,000+ वर्ग फुट में फैला शाहरुख के बंगले में छह मंजिलें हैं। और इन मंजिलों में फैले पांच बेडरूम, एक अत्याधुनिक जिम, एक आश्चर्यजनक स्विमिंग पूल, एक असाधारण पुस्तकालय, शाहरुख का ऑफिस एक शानदार छत और एक निजी मूवी थियेटर है। घर के प्रत्येक भाग को अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और इसे गौरी खान ने खुद डिज़ाइन किया है। शाहरुख़ के इस घर की कीमत लगभग 200 करोड़ है।

मुकेश अम्बानी का घर और इसकी खासियत

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं ─ 1 मार्च, 2023 को, वो ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में 79.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 11 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, वहीँ अंबानी दुनिया के सबसे महंगे निजी आवास में भी रहते हैं। एंटीलिया के अलावा, उनकी अचल संपत्ति में लंदन में स्टोक पार्क और दुबई के पाम जुमेराह में समुद्र तट के सामने एक विला भी शामिल है। मुकेश अम्बानी के घर का नाम एंटीलिया है। एंटीलिया नाम का उनका घर दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार है।

मुकेश अंबानी हाउस: एंटीलिया के बारे में मुख्य तथ्य

एंटीलिया दुनिया का दूसरा सबसे महंगा अरबपति घर है। ब्रिटेन के शाही परिवार के निवास स्थान बकिंघम पैलेस के बाद सबसे मूल्यवान संपत्ति के रूप में जानी जाने वाली एंटीलिया की कीमत 2020 में संपत्ति सर्वेक्षणकर्ताओं द्वारा 2.2 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक आंकी गई थी। हालांकि इसके बारे में कोई स्पष्ट अनुमान नहीं है, लेकिन मीडिया में अक्सर यह बताया जाता है कि एंटीलिया में रखरखाव के काम के लिए प्रति माह 2.5 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

भारतीय रुपये में मुकेश अंबानी के घर की कीमत लगभग 15,000 करोड़ रुपये बैठती है। संपत्ति सर्वेक्षणकर्ताओं का मानना ​​है कि एंटीलिया की प्रति वर्ग फुट कीमत 80,000 रुपये से 85,000 रुपये के बीच है।

सचिन तेंदुलकर का घर और इसकी खासियत

16 साल की उम्र में, सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए खेलना शुरू किया और क्रिकेट का चेहरा बन गए। "मास्टर ब्लास्टर" का करियर 24 साल का है और दुनिया भर के लोग उन्हें बेहद पसंद करते हैं। वहीँ सचिन जहाँ करोड़ों दिलों पर राज करते हैं वहीँ वो एक ऐसी आलीशान ज़िन्दगी के भी मालिक है जो उन्हें उनके कमाल की पर्फोर्मस और मेहनत के बलबूते पर मिली है।

सचिन मुंबई में एक सभी सुविधाओं से सुसज्जित बंगलो में रहते हैं। जिसकी कीमत लगभग 100 करोड़ है। भारत के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर मुंबई के बांद्रा में अपने ग्रैंड विला में अपने परिवार के साथ रहते हैं, जहां वो अपनी पत्नी अंजलि तेंदुलकर, बेटी सारा तेंदुलकर और बेटे अर्जुन तेंदुलकर के साथ क्रिकेट के खेल से संन्यास लेने के बाद से रहते हैं।

उनका ये आलीशान विला एक तीन मंजिला इमारत है जिसमें दो बेसमेंट हैं जिनकी कीमत 100 करोड़ से भी अधिक है। पेरी क्रॉस के बांद्रा क्षेत्र में सचिन के 6,000 वर्ग फुट के घर को फिर से तैयार करने में चार साल लग गए। सचिन तेंदुलकर के इस बंगले में आधुनिक सुविधाओं से लैस दस बड़े कमरे हैं। ऊपर की तरफ किचन, नौकरों का क्वार्टर और सिक्योरिटी के लिए एक मास्टर सर्विलांस एरिया है, जबकि नीचे के बेसमेंट में कम से कम 50 ऑटोमोबाइल के लिए पार्किंग मौजूद है।

काले संगमरमर के फर्श और दरवाजों के दोनों ओर गमले सजाये गए हैं। सचिन की पसंद के अनुरूप, वास्तुकार प्रकाश सप्रे ने वास्तु-केंद्रित घर बनाया और कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story