×

Vaginal Discharge: लकड़ियों वाली बात, जानिए, जानिए क्यों बदल रहा आपके अंडरवियर का रंग, याद रखिये कुछ ख़ास बातें

Vaginal Discharge: लेडीज क्या आपने अपनी पैंटी पर एक पैच या स्पॉट देखा हैं और क्या इसने आपको घबराहट से भर दिया है? तो परेशान होने की कोई बात नहीं है।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 April 2023 3:10 PM GMT
Vaginal Discharge: लकड़ियों वाली बात, जानिए, जानिए क्यों बदल रहा आपके अंडरवियर का रंग, याद रखिये कुछ ख़ास बातें
X
Vaginal Discharge (Image Credit-Social Media)

Vaginal Discharge: लेडीज क्या आपने अपनी पैंटी पर एक पैच या स्पॉट देखा हैं और क्या इसने आपको घबराहट से भर दिया है? तो परेशान होने की कोई बात नहीं है। यहां हम आपको वैजिनल डिस्चार्ज के बारे में बताएँगे है जो आपकी पैंटी को खराब कर देता है।

वैजिनल डिस्चार्ज से क्यों बदल रहा है आपके अंडरवियर का

रंग

सबसे पहले, अगर आपकी गहरे रंग की पैंटी पर धब्बे हैं, तो आप रिलैक्स कर सकती हैं क्योंकि ये एक अच्छा संकेत है। हां, आपने सही पढ़ा है। आपके अंडरवियर में ब्लीच्ड पैच का मतलब है कि आपकी वजिना बिलकुल स्वस्थ है। एक स्वस्थ वजिना का नेचुरल पीएच मान 3.8 और 4.5 के बीच होता है, जिसका मतलब है कि ये अम्लीय है। इसलिए जब आप इसे धोते हैं तो ये एक नारंगी रंग का धब्बा छोड़ देता है।

ऐसा क्यों होता है?

जैसा कि हमने बताया, एक स्वस्थ योनि या वजिना अम्लीय होती है और कुछ स्राव पैदा करती है। आपके हार्मोन, पीरियड्स के साथ-साथ सेक्स लाइफ सहित कई कारकों के कारण पीएच स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। हल्के रंग के अंडरवियर पहनने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ सकता है क्योंकि इससे आप प्रक्षालित पैच नहीं देख पाएंगे। लेकिन डार्क अंडरवियर में आप ऐसा देख सकते हैं।

दरअसल आपकी योनि में लैक्टोबैसिली नामक अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो इष्टतम अम्लता के स्तर को बनाए रखते हुए और खराब बैक्टीरिया को संक्रमण पैदा करने से रोककर वजिना को स्वस्थ रखते हैं। ये डिस्चार्ज तब बढ़ जाता है जब आप ओवेल्यूट करती हैं या आप गर्भवती होती हैं। जब डिस्चार्ज हवा के संपर्क में आता है, तो ये ऑक्सीकरण के कारण अंडरवियर पर पीले और नारंगी रंग के धब्बे पैदा कर सकता है।

याद रखिये कुछ ख़ास बातें

आपकी वजिना से हर दिन 4 मिलीलीटर डिस्चार्ज निकलता है, जो ये एक स्वस्थ मात्रा है। ये आपकी योनि की स्व-सफाई प्रक्रिया का एक हिस्सा है। लेकिन अगर आपको लगता है कि बहुत अधिक डिस्चार्ज हो रहा है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

क्या आप इन दागों को रोक सकते हैं?

हालांकि ये पूरी तरह से स्वस्थ है, हो सकता है कि आप अपनी पैंटी को बार-बार गन्दा देखना न चाहें। आइये जानते हैं इसके लिए आप क्या कर सकती हैं।

- अपनी पैंटी पर दाग पड़ने से बचाने के लिए आप पूरे दिन पैंटी लाइनर्स पहन सकती हैं।

- अपनी पैंटी को निकालने के बाद ही धो लें, अगर आप उन्हें कपड़े धोने की टोकरी में छोड़ देते हैं, तो ऑक्सीकरण के कारण ये पैच आसानी से नहीं छूटेगा और आपकी पैंटी पर इसके निशान बरकऱार रह सकते हैं।

- आप अपने अंडरवियर को भिगोकर भी रख सकते हैं और फिर कुछ घंटे बाद धो सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story