×

Korean Rice Gel: इस DIY कोरियन क्रीम से बस 7 दिन में मिलेगी ग्लास स्किन

Korean Rice Gel Ke Fayde: कोरियन स्किन केयर रूटीन को काफी फॉलो किया जा रहा है। आप भी राइस जेल को घर में बनाकर इसके अनगिनत फायदे पा सकते हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 8 April 2024 9:21 AM GMT
Korean Rice Gel: इस DIY कोरियन क्रीम से बस 7 दिन में मिलेगी ग्लास स्किन
X

ग्लास स्किन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Korean Skin Care Tips: ग्लास जैसा क्लियर स्किन (Glass Skin) पाना हर किसी का सपना होता है। बिना किसी दाग-धब्बे के निखरी त्वचा (Glowing Skin) पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। आजकल भारत में भी कोरियन स्किन केयर रूटीन (Korean Skin Care Routine) काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। ग्लास स्किन पाने के लिए आए दिन तरह तरह के कोरियन नुस्खे (Korean Remedies For Glass Skin) वायरल होते रहते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कोरियन राइस जेल (Korean Rice Gel) के बारे में, जो आपको एक हफ्ते में चमकदार त्वचा (Flawless Skin) दे सकता है। कोरियन राइस जेल को अपने स्किन केयर (Skin Care) में शामिल कर आप रेडिएंट और ग्लास स्किन पा सकेंगे। चलिए जानते हैं आप किस तरह इस जेल को घर में तैयार कर सकते हैं।

घर पर कैसे बनाएं कोरियन राइस जेल (How To Make Korean Rice Gel At Home)?

सामग्री- सबसे पहले हम जान लेते हैं कि इस कोरियन राइस जेल को बनाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए। इसके लिए आपके पास एक मुट्ठी चावल, दो टेबलस्पून एलोवेरा जेल, 4-5 विटामिन ई कैप्सूल्स और हल्दी एसेंशियल ऑयल होना चाहिए।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरियन क्रीम को बनाने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

1- सबसे पहले ऑर्गेनिक और बिना पॉलिश्ड चावल को एक कप पानी में 24 घंटे के लिए भिगो दीजिए। इससे चावल फरमेंट हो जाएगा।

2- इसके बाद चावल और पानी को एक साथ ब्लेंड कर फाइन पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को छन्नी की मदद से छान लें।

3- इस स्टेप के बाद आपको राइस मिल्क मिल जाएगा। अब इस चावल वाले दूध यानी राइस मिल्क को एक पेन में 7 से 8 मिनट के लिए लो फ्लैम पर गर्म करें, जब तक यह जेल के फॉर्म में न आ जाए। ध्यान रहे कि इस दौरान आप लगातार इसे चलाते रहे।

4- आठ मिनट के बाद गैस को बंद कर दें और जेल को ठंडा होने दें। अब इसमें एलोवेरा जेल, विटामिन ई कैप्सूल और हल्दी वाला एसेंशियल ऑयल मिक्स करें।

5- इस तरह से आपका कोरियन राइस जेल तैयार हो जाएगा।

6- इस डीआईवाई कोरियन जेल को एक कंटेनर में डालकर रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर लें। इसे आप एक महीने के लिए यूज कर सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई (How To Apply Korean Rice Gel)

इस कोरियन राइस जेल को आप डेली दो बार अपने फेस और नेक पर लगा सकते हैं। खासतौर पर सोने से पहले इसे लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

इस बात का रखें ध्यान (Precautions)

किसी भी क्रीम या जेल को लगाने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि प्रोडक्ट का यूज करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। इस जेल को भी लगाने से पहले अपना पैच टेस्ट कर लें। इससे यह पता चल जाएगा कि कहीं आपको किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी तो नहीं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरियन राइस जेल के फायदे (Korean Rice Gel Ke Fayde)

बता दें चावल को काफी सालों से कोरियन स्कीन केयर रूटीन में शामिल किया जा रहा है। इसमें मौजूद प्रॉपर्टीज स्किन के लिए काफी अच्छे होते हैं और त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी यह एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। चावल का पानी स्‍किन में कोलाजेन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं पड़तीं। स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाने के साथ ही यह आपकी त्वचा को सन डैमेज से भी प्रोटेक्ट करता है। चावल से बने इस जेल को लगाने से ना केवल आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी, बल्कि सॉफ्ट और नरिश भी फील करेगी।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस उपाय पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story