×

Health Tips: खुशखबरी! अब लैक्टोज इनटॉलेरेंस के बावजूद भी आप आसानी से खा सकते हैं ये 5 तरह के चीज

Health Tips: लैक्टोज असहिष्णुता वाले किसी व्यक्ति के लिए लजीज व्यंजन खाना एक सजा की तरह लग सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Jan 2023 3:46 AM GMT
Cheese wont trigger lactose intolerance
X

Cheese wont trigger lactose intolerance (Image credit: social media)

Health Tips: लजीज व्यंजन खाना किसे पसंद नहीं है, लेकिन लैक्टोज असहिष्णुता वाले किसी व्यक्ति के लिए लजीज व्यंजन खाना एक सजा की तरह लग सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पनीर खाने से लैक्टोज असहिष्णुता हो सकती है और सूजन, ऐंठन और पेट की गंभीर परेशानी हो सकती है। खैर, दूध और चीनी की उपस्थिति इसे पचाने में मुश्किल बनाती है, यही संवेदनशीलता का कारण बनता है। यहां 5 प्रकार के पनीर हैं, जो असहिष्णुता को ट्रिगर नहीं करते हैं क्योंकि उनमें दूध और चीनी का प्रतिशत कम होता है, जिससे इसे पचाना आसान हो जाता है।

तो आइये जानते हैं लैक्टोज इनटॉलेरेंस के बावजूद आप कौन से चीज़ प्रोडक्ट खा सकते है :


प्रोवोलोन (Provolone)

पनीर की इस विदेशी किस्म का इस्तेमाल अक्सर सैंडविच, कैसरोल और घर के बने पिज्जा में किया जाता है। इस चिकनी और मलाईदार पनीर में 0-2.1% की कम लैक्टोज रेंज होती है, जो लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए बहुत अच्छी होती है।


नीला (Blue)

सलाद, ऐपेटाइज़र में उपयोग की जाने वाली पनीर की एक और आम किस्म ब्लू चीज़ है, जो लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें लगभग 0-2.5% लैक्टोज रेंज होती है। पनीर की यह किस्म सलाद, सॉस के साथ अच्छी लगती है और आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है।


स्विस (Swiss)

स्विस पनीर में 0-3.4% की कम लैक्टोज रेंज होती है, यह ठोस विदेशी पनीर पके हुए मांस, सैंडविच और रैप्स के साथ अच्छी तरह से चला जाता है, जो इसे कम कैलोरी वाले पनीर की किस्मों की तलाश करने वाले लोगों के लिए जरूरी बनाता है। हालांकि, बिना किसी परेशानी के पनीर का आनंद लेने के लिए संयम बरतना सबसे अच्छा है।


परमेसन (Parmesan)

पास्ता, सूप या अंडे पर इस सूखे/पाउडर पनीर को छिड़कने से किसी भी नरम व्यंजन का स्वाद बदल सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पनीर वास्तव में कम लैक्टोज आहार पर लोगों के लिए बहुत अच्छा है और किसी भी दर्द या असुविधा को ट्रिगर नहीं करता है।


गौड़ा (Gouda)

लगभग 0-2.2% लैक्टोज रेंज के साथ, गौडा चीज़ को ज्यादातर स्मोक्ड चीज़ के रूप में बेचा जाता है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से सलाद, चीज़ी प्लैटर, पफ और ग्रिल्ड मीट कट्स के साथ किया जाता है। यह पनीर पचने में हल्का होता है और इससे असुविधा नहीं होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story