×

Lal Bahadur Shastri Birth Anniversary 2023: शास्त्री जी की जयंती पर जानिए उनसे जुड़ी कई रोचक जानकारियां

Lal Bahadur Shastri Birth Anniversary 2023: आज हम आपको भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बारे में कई अहम् जानकारी देने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Oct 2023 4:29 AM GMT
Lal Bahadur Shastri Birth Anniversary 2023
X

Lal Bahadur Shastri Birth Anniversary 2023 (Image Credit-Social Media)

Lal Bahadur Shastri Birth Anniversary 2023: लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को मुगलसराय, संयुक्त प्रांत, ब्रिटिश भारत (अब उत्तर प्रदेश, भारत) में हुआ था। वह 1964 से 1966 तक सेवा करते हुए भारत के दूसरे प्रधान मंत्री थे। उन्हें 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत को जीत दिलाने में उनकी भूमिका और उनके नारे "जय जवान जय किसान" के लिए जाना जाता है। भारत में उनके योगदान, आम लोगों के कल्याण के प्रति उनके समर्पण और आत्मनिर्भरता पर उनके जोर को उनकी जयंती पर और पूरे वर्ष मनाया और याद किया जाता है। आज हम आपको भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बारे में कई अहम् जानकारी देने जा रहे हैं।

लाल बहादुर शास्त्री जयंती 2023

लाल बहादुर शास्त्री का प्रारंभिक जीवन

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था और उन्हें अपना और अपनी शिक्षा का खर्च उठाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। उनका मूल नाम लाल बहादुर श्रीवास्तव था। उनके पिता का नाम शारदा प्रसाद श्रीवास्तव और माँ का नाम रामदुलारी देवी था। अपने प्रारंभिक जीवन में उन्होंने कई वित्तीय बाधाओं का सामना किया लेकिन इसके बावजूद भी वो अपनी शिक्षा पूरी करने में सफल रहे और उन्होंने काशी विद्यापीठ से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

लाल बहादुर शास्त्री का राजनीतिक जीवन

शास्त्री जी की भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय भागीदारी रही, और वो साल 1921 में महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में भी शामिल हुए। उन्होंने नमक सत्याग्रह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान वो कई बार जेल भी गए। 1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद शास्त्री जी ने विभिन्न सरकारी पदों पर कार्य किया, जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार में पुलिस और परिवहन मंत्री के रूप में कार्य करना भी शामिल था।

जवाहरलाल नेहरू के बाद बने देश के प्रधानमंत्री

जवाहरलाल नेहरू के बाद 9 जून 1964 को शास्त्री जी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने। प्रधानमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल कई चुनौतियों से भरा रहा, जिनमें 1965 का भारत-पाकिस्तान युद्ध और भारत में भोजन की कमी शामिल थी। उन्हें उनके नारे "जय जवान जय किसान" के लिए जाना जाता है, जिसे उन्होंने सैनिकों का मनोबल बढ़ाने और कृषि आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए दिया था। उन्होंने भारत के लोगों को कई तरह से प्रेरित किया उनके द्वारा कही गयी कई बातें आज भी युवा पीढ़ी के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं।

लाल बहादुर शास्त्री के विचार

  • "सच्चा लोकतंत्र या जनता का स्वराज कभी भी असत्य और हिंसक तरीकों से नहीं आ सकता।"
  • "हम शांति और शांतिपूर्ण विकास में विश्वास करते हैं, न केवल अपने लिए बल्कि पूरी दुनिया के लोगों के लिए।"
  • “स्वतंत्रता की रक्षा करना, अकेले सैनिकों का काम नहीं है। पूरे देश को मजबूत होना होगा।”
  • "अनुशासन और एकजुट कार्रवाई राष्ट्र के लिए ताकत के वास्तविक स्रोत हैं।"
  • “हमारे राष्ट्रीय जीवन में कृषि का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। यह हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है।”
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story