×

अगर अच्छी सैलरी पाने का देखते हैं सपना, तो पहले इन आदतों से छुड़ाएं पीछा अपना

By
Published on: 6 Jun 2017 10:29 AM GMT
अगर अच्छी सैलरी पाने का देखते हैं सपना, तो पहले इन आदतों से छुड़ाएं पीछा अपना
X

लखनऊ: आज भले ही कोई इंसान कितनी बड़ी ही पोस्ट पर काम क्यों न कर रहा हो, सैलरी के बारे में पूछते ही उसके चेहरे पर 12 बज जाते हैं और फिर वह अपना दुखड़ा रोना शुरू करता है। अच्छी सैलरी होने के बावजूद उसे लगता है कि उसकी सैलरी कम है जबकि ऐसा नहीं होता है।

पर यह भी सच है कि प्रोडक्ट‍िविटी कम होने के कारण आपकी सैलरी नहीं बढ़ पाती है। प्रोडक्ट‍िविटी कम होने की कुछ बुरी आदतों की वजह से ऐसा होता है। तो अगर आप भी ज्यादा सैलरी चाहते हैं, तो इन बुरी आदतों से तौबा पाएं बुरी आदतों पर ‘सेल्फ कंट्रोल’ होना बहुत ज़रूरी है। नहीं तो वो आपकी ‘क्रिएटिविटी’ को खत्म कर देती हैं और आपके परफॉर्मेंस को दबा देती हैं।

मिनेसोटा की एक यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के दौरान ये पाया गया कि जिन लोगों में सेल्फ-कंट्रोल होता है, वो उन लोगों के मुकाबले ज्यादा खुश रहते हैं, जिनमें नहीं होता इसलिए अपनी बुरी आदतों को छोड़ें और अपनी प्रोडक्ट‍िविटी को बढ़ाएं। इससे आपकी सैलरी पैकेज में सुधार हो सकता है।

आगे की स्लाइड में जानिए किन आदतों से करें बाय-बाय

mobile using on bed in night

बेड पर फोन, टैबलेट या लैपटॉप का यूज करना: अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह रात में सोते समय बेड पर फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। पर यह काफी हानिकारक होता है। फोन या लैपटॉप से निकलने वाले ‘वेवलेंग्थ ब्लुलाईट’ नींद, मूड, और एनर्जी को काफी नुकसान पहुचाते हैं, जो आपकी प्रोडक्ट‍िविटी को सीधे-सीधे अफेक्ट करती हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए अच्छी सैलरी के लिए और किन आदतों से करें बाय-बाय

जरूरत से ज्यादा इंटरनेट सर्फिंग: किसी भी काम में कंसंट्रेशन बनाने के लिए हमें लगभग 15 मिनट लगते हैं। लेकिन जब आप ये कंसंट्रेशन बना लेते हैं, तो आपका माइंड ‘फोकस’ करने की क्षमता को हासिल कर लेता है। पर लगातार ‘नेट-सर्फिंग’ हमारे इस कंसंट्रेशन को अलग-थलग कर देता है और दिमाग को अशांत कर देता है।

आगे की स्लाइड में जानिए अच्छी सैलरी के लिए और किन आदतों से करें बाय-बाय

मुश्किल कामों को टाल देना: जब आप सुबह उठते हैं तो आपका दिमाग फ्रेश रहता है। ध्यान रखें कि उस टाइम आपको दिन का सबसे कठिन काम कर लेना चाहिए क्योंकि सुबह आप एनर्जी से भरे होते हैं। अगर आप उस काम को शाम तक के लिए टालते रहेंगे। तो आप उसे अच्छी तरह नहीं कर पाएंगे क्योंकि तब तक आप थक चुके होंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए अच्छी सैलरी के लिए और किन आदतों से करें बाय-बाय

न करें अलार्म को ‘स्नूज’: जब आप रात में अलार्म लगा कर सोते हैं, तो कहीं न कहीं आपका माइंड खुद को पहले से ही तैयार लेता है कि आपको सुबह कितने बजे उठना है? इसलिए आप कभी-कभी अलार्म बजने के ठीक पहले उठ जाते हैं। पर आप ‘स्नूज’ बटन दबा के दोबारा सो जाते हैं और देर से थके और मदहोश से उठते हैं, लेकिन तब तक आपके दिमाग का कंसंट्रेशन खो जाता है।

आगे की स्लाइड में जानिए अच्छी सैलरी के लिए और किन आदतों से करें बाय-बाय

खतरनाक है ‘मल्टीटास्किंग’ होना: अगर आप ‘मल्टीटास्किंग’ हैं, तो समझिए कि आपकी प्रोडक्टिविटी पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। स्टैंनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग ‘मल्टीटास्किंग’ होते हैं, वो कम ‘प्रोडक्टिव’ होते हैं। एक टाइम पर एक ही काम करने वाले लोग ज्यादा प्रोडक्ट‍िव होते हैं। इसलिए एक टाइम में एक ही काम करें काम का बोझ ज्यादा हो या कम, एक-एक करके ही पूरा करें।

अगर आप इन दी गई बातों पर जरा सा भी गौर फरमाते हैं, तो समझिए कि जल्द ही आपकी सैलरी में इजाफा होने वाला है।

Next Story