×

Lemon removes Sun Tanning: सन टैनिंग की समस्या को दूर करने में असरदार है नींबू, और भी है असरदार टिप्स

Lemon removes Sun Tanning: चेहरे की त्वचा सबसे ज्यादा संवेदनशील होने के कारण सूर्य की हानिकारक किरणों का असर सबसे ज्यादा आपकी त्वचा पर ही पड़ता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Monika
Published on: 12 May 2022 7:41 AM GMT (Updated on: 12 May 2022 9:45 AM GMT)
lemon can remove sun tan
X

सन टैनिंग में असरदार नींबू (फोटो: सोशल मीडिया )

Lemon removes Sun Tanning: गर्मियों में सूरज की तेज़ धुप और धूल -कण का सबसे बुरा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। इतना ही नहीं धूप में लगातार रहने से त्वचा के सेल्स नष्ट होकर सन टैन के खतरे को बढ़ा देते है। बता दें कि सन टैनिंग, में त्वचा धूप से जल कर उस पर लाल चकत्ते भी बन जाते हैं। त्वचा को सन टैनिंग से काफी नुकसान पहुँचता है। इतना ही नहीं इसके कारण आपकी त्वचा काली भी पड़ने लगती है।

गौरतलब है कि चेहरे की त्वचा सबसे ज्यादा संवेदनशील होने के कारण सूर्य की हानिकारक किरणों का असर सबसे ज्यादा आपकी त्वचा पर ही पड़ता है।

सूर्य की तेज़ रोशनी में लगातार लंबे समय तक आने के कारण त्वचा पर इसका प्रभाव दो तरह से पड़ता है-

- एक जो तुरंत असर दिखाई देता है मतलब सूरज के संपर्क में आने से त्वचा झट से अपना रंग बदल लेती है। आमतौर पर यह समस्या ज्यादा गोरे लोगों में होती हैं।

- दूसरा जिसका असर जो धीरे-धीरे दिखायी देता है।

घरेलू नुस्खों को अपनाएं

सन टैनिंग की समस्या को आप कुछ असरदार घरेलु नुस्खों को अपनाकर दूर कर सकते हैं। जिनमें कुछ प्रमुख हैं :

- सन टैन को दूर करने के लिए नींबू बेहद असरदार तरीके से काम करता हैं। बता दें कि नींबू में मौजूद विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप का काम करते हुए सन टैन की समस्या को ख़तम कर देता है। इसके लिए नींबू के रस को स्किन में लगाने से इसमें मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म कर आपकी त्वचा को निखारने में सहायक होता है।

- सन टैन को दूर करने में खीरे और गुलाब जल का इस्तेमाल भी काफी मददगार होता है। इसके लिए नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिलाकर कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। इससे सन टैन का असर आसानी से खत्म हो जाएगा।

- एंटीसेप्टिक हल्दी और बेसन का पैक भी त्वचा से सन टैन हटाने में मदद करता है। इसके लिए दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर फेस पर लगाने से टैनिंग जल्दी ही हैट जाती है।

- शहद और पपीते का पैक भी त्वचा से सन टैन को हटाने के साथ त्वचा को पोषण देने का काम भी करता है। इसके लिए 2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद मिलाकर फेस पर लगायें। फिर 20 मिनट के बाद पानी से चेहरा धो लें। फर्क आप खुद महसूस करेंगें।

- सन टैन से छुटकारा पाने के लिए छाछ और ओटमील को मिलाकर फेस पैक लगाने से भी बहुत लाभ मिलता है। ये त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम भी करता है।

- सन टैन को हटाने के लिए टमाटर और दही का पैक अत्यंत फायदेमंद होता है।इतना ही नहीं ये त्वचा से नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद भी करता है। इसके लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच टमाटर का रस डालकर मिलाकर लगाना चाहिए। आधे घंटे के बाद पानी से त्वचा को धों लें।

- चंदन के पाउडर में मौजूद सूदिंग गुण आपकी त्वचा से सन टैन को हटाने और जलन शांत करने के लिए बेहद कारगर होता है।

- हल्दी और दूध का फेस पैक भी सन टैन हटाने में सहायक होता है। इसके लिए एक कटोरी में 4 चम्मच दूध के साथ 1 चम्मच हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर फेस पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

- अनानास और शहद के पैक लगाने से आपके स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलने के साथ ही सन टैन की समस्या भी दूर हो जाती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story