×

Lemon controls Diabetes: ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में सहायक है नींबू

Lemon controls Diabetes: अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, तो आप अक्सर ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के तरीके ढूंढ़ते होंगे। ऐसे में नींबू का इस्तेमाल आपको ब्लड शुगर कम करने में मदद कर सकता हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 July 2022 12:22 PM GMT
lemon
X

lemon (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Lemon controls Diabetes: डायबिटीज के मरीज़ों की संख्या दिन -प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आजकल लोगों की अनियमित जीवनशैली के कारण शरीर कई तरह की बीमारियों से घिरने लगता है। बता दें कि डायबिटीज के कारण व्यक्ति कई तरह की बिमारियों के शिकंजे में फस जाता है। ऐसे में बेहद जरुरी है कि मधुमेह के रोगी अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें। अन्यथा कई तरह की बीमारियों का घर उनका शरीर हो जाएगा।

अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, तो आप अक्सर ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के तरीके ढूंढ़ते होंगे। ऐसे में नींबू का इस्तेमाल आपको ब्लड शुगर कम करने में मदद कर सकता हैं। जी हाँ , नींबू में मौजूद भरपूर मात्रा में सॉल्यूबल फाइबर और विटामिन-सी आपके ब्लड शुगर के स्तर को तुरंत कम करने में मददगार होते हैं।

एक रिसर्च के अनुसार नींबू को डायबिटीज़ के लिए सुपरफूड माना गया है। बता दें कि नींबू का रस पीक ब्लड ग्लूकोज को काफी कम करने के साथ उस पीक को 35 मिनट से अधिक समय तक के लिए टाल भी सकता है। गौरतलब है कि प्राचीन काल से ही नींबू को डायबिटीज़ के लिए सुपरफूड माना जाता रहा है।

आइये जानते हैं कि कैसे नींबू ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में सहायक होता है और आप किस प्रकार इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं :

- आप अपने खाने में नींबू की कुछ बूंदें मिला मिला कर भी आसानी से नींबू को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए चावल से लेकर तरी और पास्ता तक, नींबू की कुछ बूंदें किसी भी तरह के व्यंजन में डाली जा सकती हैं। बता दें कि नींबू का रस बेहतरीन खुशबु के साथ खाने के स्वाद को बेहतरीन बनाता है।

- रोज़ाना खाली पेट एक गिलास नींबू का जूस पीने से बेहतरीन दवा कोई अन्य नहीं है। बता दें कि बनाने में बेहद आसान ये ड्रिंक आपको दिन भर ऊर्जावान भी बनाये रखती है।

- नींबू का प्रयोग आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने में सहायक होता है। इसके लिए आप अपने पानी की बोतल में कुछ नींबू के स्लाइस डालकर इसे दिनभर पीते रहें। उल्लेखनीय है कि यह पानी आपके शरीर से टॉक्सिन्स को फ्लश आउट करने में सहायक होता है।

- इसके अलावा आप सलाद में भी नींबू के रस को मिलाकर खा सकते हैं। जिससे सलाद का स्वाद बढ़ने के साथ वज़न घटाने में भी सहायक होता है।

- गौरतलब है कि चावल, आलू, चुकंदर और मक्के जैसे स्टार्ची फूड्स में नींबू डालकर जरूर सेवन करना चाहिए। बता दें कि इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से रुकने के साथ ही शरीर में सूजन की दिक्कत भी कम हो जाती है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story