×

Lemon Uses: नींबू है अगर गुणों की खान तो साथ ही आपके चेहरे को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें कैसे

Lemon Uses: नींबू के अनगिनत फायदे हैं। लेकिन बीते कुछ वर्षों में, हमारे सामने नींबू के उपयोग से जुड़े कई जोखिम भी आये हैं। आइये इस लेख में हम आपको नींबू से जुड़े फायदों के साथ-साथ उसके जोखिमों पर भी एक प्रकाश डालने का प्रयास करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 15 July 2022 9:38 AM GMT
Lemon uses advantages and disadvantages
X

Lemon uses advantages and disadvantages (Image: Social Media)

Lemon Benefits and Disadvantages: हर ब्यूटी एक्सपर्ट और स्किनकेयर ब्लॉगर आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में विटामिन सी को शामिल करने की सलाह जरूर देते हैं। यदि हम बात करें की विटामिन सी के स्रोत क्या-क्या हैं तो जेहन में सबसे पहला ख्याल जिसका आता है वो है हर जगह आसानी से उपलब्ध होने वाला नींबू। नींबू ना सिर्फ खाने में इस्तेमाल करने के लिए एक अच्छा विकल्प है बल्कि इसके यूज़ चेहरे के मास्क और पैक बनाने में भी किया जाता है।

नींबू के अनगिनत फायदे हैं। लेकिन बीते कुछ वर्षों में, हमारे सामने नींबू के उपयोग से जुड़े कई जोखिम भी आये हैं। आइये इस लेख में हम आपको नींबू से जुड़े फायदों के साथ-साथ उसके जोखिमों पर भी एक प्रकाश डालने का प्रयास करते हैं। पहले चर्चे इससे जुड़े फायदों की-

नींबू को चेहरे पर लगाने के फायदे:

मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करता है: नींबू के रस में ग्लाइकोलिक एसिड जैसे अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) होते हैं। ऐसे एसिड आमतौर पर त्वचा की देखभाल में उपयोग किए जाते हैं, क्योंकि वे सेल टर्नओवर को बढ़ाते हैं और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं। नतीजतन, कई लोग त्वचा की सुस्ती को कम करने और चमकदार बनाने की उम्मीद में नींबू के रस का उपयोग करते हैं।

मुंहासों को कम करता है: नींबू के रस में अम्लीय स्तर के कारण कसैले गुण होते हैं। कम पीएच स्तर वाले तत्व सूजन और तेल को कम करने में मदद कर सकते हैं जो मुँहासे के गठन में योगदान कर सकते हैं। इसके अलावा, साइट्रिक एसिड, एक प्रकार का अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए), मृत त्वचा कोशिकाओं को तोड़ने में मदद कर सकता है जो ब्लैकहेड्स जैसे मुँहासे के गैर-भड़काऊ रूपों का कारण बनते हैं।

कोलेजन उत्पादन बढ़ाता है: त्वचा में मुख्य संरचनात्मक प्रोटीन कोलेजन को संश्लेषित करने के लिए शरीर को विटामिन सी की आवश्यकता होती है। विटामिन-सी से भरपूर सामग्री का उपयोग करने से आपके पोषक तत्व के सेवन में मदद मिल सकती है, और अंततः, कोलेजन उत्पादन बढ़ता है।

त्वचा के धब्बे या बालों को हल्का करना: नींबू जैसे साइट्रस तत्व उम्र के धब्बों या मुंहासों के निशान के साथ-साथ आपके चेहरे के किसी भी बाल को हल्का करने में भी अच्छा काम कर सकते हैं।

डैंड्रफ का इलाज: नींबू का इस्तेमाल डैंड्रफ के इलाज के लिए सदियों से किया जाता रहा है, स्लोफिंग-ऑफ इफेक्ट नींबू के साइट्रिक एसिड के प्राकृतिक स्तर के लिए जिम्मेदार हैं, क्योंकि एएचए का त्वचा पर एक्सफोलिएटिंग प्रभाव होता है, इसलिए यह डैंड्रफ के लिए जिम्मेदार त्वचा के पैच को भी कम कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है: विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जिसका अर्थ है कि यह ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद कर सकता है। यह ध्यान देने योग्य है क्योंकि ऑक्सीडेटिव तनाव से सूजन, शिथिलता और त्वचा की उम्र तेजी से बढ़ सकती है। हालांकि, नींबू का रस इन प्रभावों को दूर करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है।

आइए अब जानते हैं अपने चेहरे पर नींबू के इस्तेमाल से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में:

जलन पैदा करता है: भले ही नींबू के रस के साथ जलन न हो, फिर भी सामग्री जलन पैदा कर सकती है। यह एसिड का एक साइड इफेक्ट है, जैसे कि नींबू के रस में, त्वचा की बाधा को कमजोर और नुकसान पहुंचाते हैं। संभावित लक्षणों में आपकी त्वचा की टोन के आधार पर छीलने, सूखापन, चुभने और लालिमा शामिल हैं।

सनबर्न: खट्टे फलों को ऊपर से लगाने से भी सनबर्न का खतरा बढ़ सकता है। सीधे धूप में बाहर जाने से पहले कभी भी नींबू न लगाएं, और किसी भी बाहरी गतिविधियों से पहले कई दिनों तक इसका इस्तेमाल न करें।

Phytophotodermatitis: यह खट्टे फल और अन्य जैसे अजमोद, अजवाइन, और गाजर के पौधों के लिए त्वचा की प्रतिक्रिया का एक प्रकार है। जब आपकी त्वचा पर खट्टे पदार्थ होते हैं और आपकी त्वचा यूवी किरणों के संपर्क में आती है, तो एक भड़काऊ प्रतिक्रिया हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप सूजन, आपकी त्वचा पर धक्कों, लालिमा और चकत्ते हो सकते हैं।

हाइपरपिग्मेंटेशन: हालांकि नींबू के रस का उपयोग अक्सर हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह वास्तव में समस्या को और खराब कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू के रस के कारण होने वाली सनबर्न ब्लिस्टरिंग का कारण बन सकती है, जिससे महीनों तक हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकता है और संभावित रूप से स्थायी निशान पड़ सकते हैं। मूल रूप से, आपको यह समझने की जरूरत है कि सौंदर्य उत्पादों में विटामिन सी आपके भोजन में विटामिन सी से अलग है।

हम यह नहीं कह रहे हैं कि अपने चेहरे पर नींबू का प्रयोग बिल्कुल न करें, लेकिन इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें। यह पैच टेस्ट आप अपनी बाहों पर कर सकते हैं। प्रतिक्रिया देखने के लिए कुछ समय प्रतीक्षा करें। यदि किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया ना हो तभी किसी भी पैक या मास्क का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करें।

नींबू के रस को हमेशा गुलाब जल या शहद जैसी किसी चीज के साथ मिलाकर पतला करें, इसे अकेले और सीधे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से बचें। नींबू का रस लगाने के बाद सनस्क्रीन जरूरी है। यदि आप रस को पैक में मिला रहे हैं तो ताजे नींबू का प्रयोग करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story