×

Lemongrass Ke Fayde: क्या आप जानते हैं लेमनग्रास के बारे में, इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद

Lemongrass Ke Fayde: लेमनग्रास का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। लेमनग्रास को आप पानी में उबालकर पी सकते हैं। ये एक तरह से बॉडी बूस्टिगं का काम करता है।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Dec 2022 3:24 AM GMT
lemongrass
X

लेमनग्रास (फोटो- सोशल मीडिया)

Lemongrass Ke Fayde in Hindi: प्रकृति में इतनी बेशकीमती जड़ी-बूटियां, वनस्पति हैं जिनका कोई मोल नहीं है। इन जड़ी-बूटियों के बारे में अधिकतर लोगों को पता होगा। लेकिन उसके बाद भी लोग इसका सदुपयोग नहीं करते हैं। ऐसे में हम लेमनग्रास की बात करते हैं जिसे जराकुस के नाम से भी जाना जाता है। ये बहुत ही फायदेमंद होता है। लेमनग्रास हर मौसम में घास की तरह उगने वाली पत्तियां होती हैं। इसकी पत्तियों की खुशबू नींबू की तरह होती है। वैसे तो लेमनग्रास की जड़ एक बार लगाने के बाद ये घास अपने आप ही बढ़ती रहती है। इसे आप किसी भी गमले में लगा सकते हैं।

लेमनग्रास का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। लेमनग्रास को आप पानी में उबालकर पी सकते हैं। ये एक तरह से बॉडी बूस्टिगं का काम करता है। इसके साथ ही आमतौर पर लोग लेमनग्रास को चाय में उबालकर भी लेते हैं। लेकिन इसके अलावा भी बहुत तरह से लेमनग्रास का इस्तेमाल किया जाता है।

इनमें भी होता है लेमनग्रास का इस्तेमाल

आपको बहुत आश्चर्य होगा कि भारत में हर साल लगभग 700 टन लेमनग्रास ऑयल बनाया जाता है। विदेशी कंपंनियों को इस तेल की बहुत मांग रहती है।

इसके साथ ही लेमनग्रास का यूज सिरर्दद की दवा और कास्मेटिक का सामान बनाने में भी किया जाता है। परफ्यूम इंडस्ट्री में लेमनग्रास का बहुतायत इस्तेमाल किया जाता है।

लेमनग्रास के फायदे

लेमनग्रास का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे शरीर को मौसमी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

इसके अलावा लेमनग्रास में अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कार्बोहाइड्रेट, मिनरल, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन, फैट, सोडियम, जिंक और कॉपर इत्यादि।

लेमनग्रास शरीर के मोटापे को कम करने में भी कारगर होता है। वहीं लेमनग्रास में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटी-सेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं और ये शरीर डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story