×

Beauti Tips : नींबू स्वाद ही नहीं बढ़ाए सुन्दरता भी

seema
Published on: 26 Oct 2018 12:33 PM GMT
Beauti Tips : नींबू स्वाद ही नहीं बढ़ाए सुन्दरता भी
X
Beauti Tips : नींबू स्वाद ही नहीं बढ़ाए सुन्दरता भी............

नई दिल्ली : नींबू के गुण से भला कौन नहीं वाकिफ होगा। हरे-पीले रंग के नींबू में विटामिन सी की भरमार होती है। नींबू आपकी त्वचा के लिह भी बेहद फायदेमंद होते हैं। ये स्किन को बेदाग और मुलायम बना सकते हैं।

असल में नींबू में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स होते हैं जो स्किन की बारीक रेखाओं को कम करने, झुर्रियों को घटाने और त्वचा को बेदाग बनाकर रंग निखारने में मदद करते हैं। इसके अलावा नींबू ऑयल कंट्रोल कर पिम्पल्स से छुटकारा पाने में भी कारगर होते हैं। नींबू में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड, बढ़ती उम्र के संकेतों को हल्का करता है इसलिए इसे बेहतरीन ऐंटी-एजिंग भी माना जाता है। नींबू पिग्मेंटेशन, डार्क पैच और टैनिंग को कम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और सिट्रिक एसिड इन सभी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं।

  • नींबू और शहद का मिक्सचर स्किन को मखमली और उजली रंगत देता है।
  • नींबू, चीनी, नारियल या ऑलिव ऑयल का मिश्रण एक बेहतरीन एक्सफॉलिएंट साबित होता है। ये स्किन को बेदाग और मुलायम बनाता है। हफ्ते में दो बार एक्सफ़ॉलिएंट का इस्तेमाल करें।
  • दही, शहद और नींबू का रस - एक एक चम्मच मिला कर मॉइस्चराइजिंग और और गोरापन देने वाला फेस पैक बना सकती हैं। दही और शहद स्किन को मॉइस्चराइज कर मुलायम बनाते हैं, वहीं नींबू ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है।
  • नींबू को तेल के साथ मिला कर इसे आंख की नीचे के डार्क सर्कल और स्किन के डार्क स्पॉट्स पर इस्तेमाल कर सकती हैं। 1 चम्मच नींबू के रस में इतना ही
  • बादाम का तेल मिलाएं और आंखों पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल लाभदायक होता है।
  • पपीता, एलोवेरा, खीरे के साथ नींबू के रस को मिलाकर फेस पैक तैयार करिए। ये स्किन को चमकदार बनाता है।
  • एक बात ध्यान रखिए कि नींबू एसिडिक होता है, इसलिए इसे सीधे चेहरे पर कभी न लगाएं। नींबू के किसी भी फ़ेस पैक, स्क्रब या मास्क को लगाने के बाद तुरंत धूप में न निकलें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story