×

Lice Home Remedies: जानें कैसे होते हैं बालों में जुएं! अगर हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलु इलाज, मिलेगा जल्दी आराम

Lice Home Remedies: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जूँ खराब स्वच्छता का संकेत नहीं हैं, और ये किसी को भी हो सकती हैं। यदि कोई संक्रमण होता है, तो दूसरों में जूँ फैलने से रोकने के लिए शीघ्र और उचित उपचार आवश्यक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 25 Oct 2023 1:46 AM GMT)
Lice Home Remedies
X

Lice Home Remedies (Image: Social Media)

Lice Home Remedies: बालों में जुओं होना कोई बड़ी बात नहीं है। हम सब इस समस्या से कभी ना कभी गुजरे हैं। खास कर महिलाओं को तो ये समस्या आमतौर पर ज्यादा ही होती है। जुओं का संक्रमण, जिसे पेडिक्युलोसिस के रूप में जाना जाता है, तब होता है जब जुएं खोपड़ी को संक्रमित करते हैं। जुएं पंखहीन परजीवी हैं जो मानव रक्त पर निर्भर रहते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जूँ खराब स्वच्छता का संकेत नहीं हैं, और ये किसी को भी हो सकती हैं। यदि कोई संक्रमण होता है, तो दूसरों में जूँ फैलने से रोकने के लिए शीघ्र और उचित उपचार आवश्यक है।


कैसे होते हैं बालों में जुएं

निकट संपर्क: जूँ आमतौर पर किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ निकट व्यक्तिगत संपर्क से फैलती हैं। यह बच्चों में अधिक आम है, क्योंकि वे अक्सर पास-पास एक साथ खेलते हैं।

व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करना: जूँ व्यक्तिगत वस्तुओं जैसे कंघी, ब्रश, टोपी, स्कार्फ, हेडफ़ोन और बालों के संपर्क में आने वाली अन्य वस्तुओं को साझा करने से भी फैल सकती है।

स्कूल और डेकेयर: जूँ ऐसे वातावरण में आसानी से फैल सकती हैं जहां व्यक्तियों के बीच घनिष्ठ संपर्क होता है, जैसे कि स्कूल और डेकेयर।

स्लीपओवर और प्लेडेट्स: ऐसी गतिविधियां जहां बच्चे स्लीपओवर या प्लेडेट्स के दौरान सोने की जगह, बिस्तर और व्यक्तिगत सामान साझा करते हैं, जूँ के प्रसार को बढ़ावा दे सकते हैं।

व्यक्तिगत स्वच्छता: जबकि जूँ स्वच्छता के आधार पर भेदभाव नहीं करती हैं, अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता प्रथाओं से जूँ के संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सकता है।

कपड़े: शरीर की जूँ, विशेष रूप से, अशुद्ध रहने की स्थिति से जुड़ी होती हैं और कपड़ों और बिस्तरों को संक्रमित कर सकती हैं। नियमित रूप से कपड़े धोने और साफ-सफाई बनाए रखने से शरीर की जूँओं को रोकने में मदद मिलती है।


बालों में जुओं का घरेलु इलाज

निश्चित रूप से, जूँ से निपटना एक सतत चुनौती हो सकती है, लेकिन बालों में जूँ के इलाज के पांच प्रभावी तरीके यहां दिए गए हैं:

जूँ उपचार शैम्पू- किसी फार्मेसी से जूँ उपचार शैम्पू या क्रीम रिंस खरीदें जिसमें पेडिक्युलिसाइड्स (जूँ मारने वाले पदार्थ) हों। उत्पाद पर दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।

बारीक दांतों वाली कंघी- जूँ और लीख हटाने के लिए डिज़ाइन की गई बारीक दांतों वाली जूँ कंघी का उपयोग करें। जीवित जूँ और लीखों को हटाने के लिए बालों के एक-एक हिस्से में कंघी करें।

दवाएं- जूँ के मामलों में, एक डॉक्टर अच्छी दवाएं लिख सकता है। डॉक्टर से मिलें और उसके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

प्राकृतिक तेल उपचार- कुछ प्राकृतिक तेल, जैसे कि चाय के पेड़ का तेल, नारियल का तेल और जैतून का तेल, जूँ और लीख को दबाने और ढीला करने में मदद कर सकते हैं। चुने हुए तेल को बालों में लगाएं, शॉवर कैप से ढकें और रात भर लगा रहने दें। सुबह बालों में कंघी करें और शैंपू कर लें।

घरेलू सफ़ाई-जूँ सिर की त्वचा पर थोड़े समय के लिए ही जीवित रह सकती हैं। पुन: संक्रमण को रोकने के लिए, उन सभी बिस्तरों, कपड़ों और व्यक्तिगत वस्तुओं को धो लें जो जूँ के संपर्क में आए हों। कालीन और कपडे सहित अपने रहने की जगह को अच्छी तरह से वैक्यूम करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story