×

Life Mantra: जीवन मंत्र-सफल लोगों के मंत्र, जरूर पढ़ें

Life Mantra: सफल होने के लिए मनन चिंतन बहुत जरूरी है, आपको एकांत में अपने मन के साथ संवाद कायम करना चाहिए और आप जिस तरह से आप अपने कार्यों को प्रोत्साहित या हतोत्साहित करते हैं।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 18 Jun 2022 10:59 AM GMT
Life Mantra: Mantras of Successful People
X

जीवन मंत्र: सफल लोगों के मंत्र: Photo - Social Media

Life Mantra: सफल लोगों (successful people) में बहुत ही सकारात्मक आंतरिक संवाद (positive internal dialogue) होते हैं। वे जानते हैं कि अपने व्यक्तित्व के विकास को कैसे पोषित करना है। उनका मानना होता है कि वे जो कुछ भी करने का मन बनाते हैं, वे कर सकते हैं। लेकिन सबसे बढ़कर उन्हें खुद पर विश्वास होता है।

यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने वालों और असफल होने वालों के बीच के अंतरों को देखें तो आप आमतौर पर पाएंगे कि असफलता का मुख्य कारण होता है आत्मविश्वास की कमी। जो असफल होते हैं वे असफलता की योजना ही बनाते हैं।

एकांत में अपने मन के साथ संवाद करें-

सफल होने के लिए मनन चिंतन बहुत जरूरी है वह है आपको एकांत में अपने मन के साथ संवाद कायम करना चाहिए और आप जिस तरह से आप अपने कार्यों को प्रोत्साहित या हतोत्साहित करते हैं। यदि आप हर कदम पर आप का रवैया अत्यधिक आलोचनात्मक हैं, तो संभावना इस बात की है कि आप कोशिश करते रहने के लिए अपनी प्रेरणा खो देंगे। सफलता की कुंजी धैर्यवान बनने, सकारात्मक दृष्टिकोण रखने और प्रक्रिया को समझने की योग्यता में छिपी है।

आपको अपने क्षेत्र विशेष के सफल लोगों से प्रयास कर मिलना चाहिए और जानना चाहिए उनकी सफलता का राज क्या है। बेशक वह आपको उबाऊ और नीरस लगे। जानकारों के मुताबिक सफल लोग हर दिन ये 7 बातें खुद को बताते हैं:-

Photo - Social Media

सफलता का पहला मंत्र- "मैं इसका पता लगाऊंगा।"

जो लोग सफल होते हैं वे असफलता की योजना नहीं बनाते हैं। इसके बजाय, वे बाधाओं की योजना बनाते हैं। वे जानते हैं कि चुनौतियां होंगी। वे जानते हैं कि उन्हें अपना समाधान स्वयं खोजना होगा। इसलिए, हार से निपटने की योजना बनाने के बजाय, वे कौशल में महारत हासिल करते हैं जो उन्हें सबसे खराब स्थिति का सामना करने के लिए तैयार करती है। वे बार-बार खुद से कहते हैं, मैं इसका पता लगा लूंगा। ये ऐसी कोई बात नहीं है और वे करते हैं।

सफलता का दूसरा मंत्र- "दुनिया में सब कुछ उन लोगों द्वारा बनाया गया, जो आपसे ज्यादा चालाक नहीं थे।"

स्टीव जॉब्स का यह उद्धरण पूरी दुनिया में सफल लोगों के लिए एक मंत्र बन गया है। जो लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, वे दुनिया को स्थिर या पत्थर के रूप में स्थापित नहीं देखते हैं। वे इसे निंदनीय, निरंतर गतिमान, अगले महान विचार से बाधित होने के लिए तैयारी के रूप में देखते हैं। और वे खुद को नौकरी के लिए उपयुक्त व्यक्ति के रूप में देखते हैं। जिस क्षण आप महसूस करते हैं कि आपके आस-पास की दुनिया आपके जैसे अन्य लोगों द्वारा बनाई गई है - वे लोग जो एक दिन जाग गए और अपनी दृष्टि के लिए अथक रूप से काम करना शुरू कर दिया - वह क्षण है जब आप अपने जीवन पर पूर्ण नियंत्रण करने में सक्षम होते हैं।

सफलता का तीसरा मंत्र- "गलती कभी नहीं, केवल सबक।"

जो लोग अपने जीवनकाल में बड़ी चीजें हासिल करते हैं, वे इस धारणा के तहत काम करते हैं कि हर गलती में एक सबक होता है। वे एक गलत कदम के लिए खुद को बुरा महसूस कराने के चक्कर में नहीं पड़ते। वे कुछ गलत करने के लिए खुद को दंडित नहीं करते हैं। सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ते रहने के लिए वे हर चीज को तेजी से आगे बढ़ाते हैं। किसी चीज़ को "गलती" कहना लगभग उल्टा है। इसके बजाय इसे एक सबक कहें।

चौथा मंत्र- "जो आप नहीं जानते उसे जानने के लिए कड़ी मेहनत करें।"

एक गलत धारणा है कि सभी सफल लोग अहंकारी होते हैं, या "क्या है यह सब पता चल गया है।" सच तो यह है कि अधिकांश सफल लोग इसके बिल्कुल विपरीत होते हैं। वे बेहद खुले, तैयार और सीखने के लिए तैयार हैं-हमेशा अगली चीज़ की तलाश में रहते हैं जो वे नहीं जानते हैं।

यह उन लोगों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है जो अल्पकालिक सफलता प्राप्त करते हैं और जो इसे लंबे समय तक बनाए रखने में सक्षम होते हैं। सफलता आपकी अगली कमजोरी के बारे में जागरूक होने के बारे में है, अगली चीज जिसे आप सुधार सकते हैं। और ऐसा करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आप क्या नहीं जानते हैं।

पांचवां मंत्र- "अपनी प्रतिस्पर्धा को भूल जाओ।"

जब आपके प्रतिस्पर्धियों पर नजर रखने के लिए कुछ कहा जाता है, लेकिन सबसे सफल व्यक्तियों को इसमें जाने के बजाय अपनी दिशा पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित करते देखा गया है। वह सबसे बेपरवाह रहकर अपनी मंजिल की तरफ बढ़ते रहते हैं। कारण, प्रतिस्पर्धा पर बहुत अधिक समय तक ध्यान केंद्रित करने से आपका ध्यान भंग हो सकता है। आप अंत में किसी और के आधार पर निर्णय लेते हैं, बजाय यह पूछने के कि आपके लिए, आपकी टीम के लिए, आपकी कंपनी के लिए सबसे अच्छा क्या होगा। सफल लोग अपनी प्रतिस्पर्द्धा को भूल जाते हैं।

Photo - Social Media

छठा मंत्र- "शुरुआत में इसे ठीक करने के लिए समय निकालें।"

यह एक वाक्यांश है जो मेरा एक संरक्षक है, साथी इंक स्तंभकार रॉन गिबोरी, अक्सर कहा। वह कहते थे, "अंत में इसे ठीक करने का हमेशा समय होता है, जब सब कुछ बिखर जाता है। इसलिए शुरुआत में चीजों को ठीक करने के लिए समय निकालें।" अधिकांश सफल लोग परियोजनाओं, सगाई, सौदों आदि की शुरुआत में बहुत मेहनत करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर एक तत्व ट्रैक पर है। वे जानते हैं कि अगर वे शुरू से ही चीजों को ठीक करने के लिए समय निकालते हैं, तो उन्हें आधी-अधूरी आग बुझाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सातवां मंत्र- "कभी न भूलें कि आपने शुरुआत क्यों की।"

जिन्होंने अपने जीवन में बड़ी मात्रा में सफलता हासिल की है, और वे अपनी यात्रा की शुरुआत से कितने जुड़े हुए हैं। उन्हें याद है कि उन्होंने कहां से शुरुआत की थी। वे अक्सर खुद को याद दिलाते हैं कि वे जिस व्यवसाय में हैं, उसमें क्यों आए। उनकी प्रेरणा विकास के लिए प्यार से आती है, जरूरी नहीं एक अंतिम लक्ष्य की उपलब्धि। दीर्घकालिक सफलता बनाए रखने के लिए, यह प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको यह याद रखना होगा कि आपने पहली बार इस सड़क को क्यों शुरू किया - और यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करें कि आप इसे कभी न भूलें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story