Weight Loss: एंटी ओबेसिटी मेडिसिन की अब नहीं है आवश्यकता, जीवनशैली ही वजन घटाने की असली कुंजी

Weight Loss: विश्लेषकों के अनुसार यदि कोई भी व्यक्ति 10% से अधिक वजन घटा लेता है तो उसे कई बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Jun 2022 10:49 AM GMT (Updated on: 22 Jun 2022 11:29 AM GMT)
Weight loss
X

जीवनशैली में बदलाव से होगा मोटापा कम (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Weight Loss: आजकल के अनियमित लाइफस्टाइल और गलत-खानपान के कारण लोगों में मोटापा (Obesity) बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। ऐसे में लोग इसे जल्दी से कम करने के लिए कई तरह की दवाइयों का भी प्रयोग करने लगते हैं। जिसके दुष्परिणाम अधिकतर शरीर में नई समस्या के रूप में मिलती हैं। बता दें कि विशेषज्ञों के मुताबिक मोटापा कम करने के लिए मोटापा रोधी दवाओं (Anti Obesity Medicine) की नहीं बल्कि आपकी जीवनशैली ही वजन घटाने में आपका भरपूर सहयोग कर सकती है।

यदि आप भी अधिक वजन से परेशान हैं और वेट लॉस (Weight Loss) करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। एंडोक्राइन सोसाइटी द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में पाया गया है कि अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों ने मोटापा विरोधी दवाओं (Anti-obesity medication) के साथ जीवनशैली में बदलाव के कार्यक्रम के साथ 3 से 5 वर्षों में औसत वजन में 10.6% की कमी दर्ज की।

अटलांटा में सोसायटी की वार्षिक बैठक में इन निष्कर्षों को प्रस्तुत करने वाले विश्लेषकों के अनुसार, यदि कोई भी व्यक्ति 10% से अधिक वजन घटा लेता है तो उसे कई बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

न्यू यॉर्क में वेइल कॉर्नेल मेडिसिन के एमडी, लीड रिसर्चर माइकल ए वीन्ट्राब ने कहा, "वास्तविक दुनिया में लंबे समय तक वजन घटाने के रखरखाव के लिए मोटापा-विरोधी दवाओं की प्रभावशीलता पर डेटा 1 से 2 साल तक सीमित कर दिया गया है। हमारे अध्ययन अद्वितीय है क्योंकि हमने अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त 400 से अधिक वयस्कों मंन 3-5 वर्षों में वजन घटाने के रखरखाव का विश्लेषण किया है जो वजन घटाने वाली दवाएं ले रहे थे।"

वजन प्रबंधन केंद्र में 428 रोगियों के डेटा की जांच

अध्ययन ने अमेरिका में एक स्थापित वजन प्रबंधन केंद्र में 428 रोगियों के डेटा की जांच की। सभी रोगियों को उनके कार्यालय के दौरे के दौरान मोटापा दवा विशेषज्ञ द्वारा कम ग्लाइसेमिक आहार और व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए परामर्श दिया गया था। इसी तरह मरीजों को एक सूचीबद्ध पोषण विशेषज्ञ के साथ अतिरिक्त परामर्श की पेशकश की गई। नैदानिक उपचार में एफडीए-अनुमोदित और ऑफ-लेबल वजन घटाने वाली दवाएं शामिल थीं।

उपयोग की जाने वाली सबसे प्रसिद्ध दवाएं मेटफॉर्मिन, फेंटरमाइन और टोपिरामेट थीं। पिछले दौरे में मरीज वजन प्रबंधन के लिए औसतन दो दवाएं ले रहे थे।

औसतन लगभग 4.7 वर्षों तक रोगियों का देखा गया। इस अवधि के दौरान, उन्होंने औसतन 10.6 प्रतिशत वजन घटाया। इसको प्राप्त करने के लिए उन सभी ने चिकित्सा और जीवन शैली में बदलाव को बनाए रखा था।

इस पर बोलते हुए, माइकल ए. वेनट्राब ने कहा, "10 प्रतिशत वजन घटाना चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मधुमेह, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया जैसे हृदय जोखिम कारकों में सुधार के साथ-साथ गतिशीलता और समग्र गुणवत्ता में सुधार से जुड़ा है।"

उन्होंने कहा, "मोटापा रोधी दवाएं मोटापे के लिए एक कम उपयोग किए गए उपचार विकल्प हैं और मधुमेह और हृदय रोग सहित मोटापे से संबंधित बीमारियों को रोक सकती हैं। यह शोध दीर्घकालिक वजन घटाने के रखरखाव को प्राप्त करने में मोटापा-रोधी दवाओं की उपयोगिता का समर्थन करता है।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story