×

Home Made Treatment For Hair: झड़ते बालों को रोकना है तो अपनाएं ये उपाय

काले, घने बालों के लिए घर पर ही बनाएं हेयर ऑयल

Pallavi Srivastava
Published on: 19 Jun 2021 9:39 AM GMT
बालों का टूटना
X

बालों के झड़ने से अब मिलेगी मुक्ति pic(social media)

Home Made Oils For Thick Hair: कभी आपने सोचा है कि हमारी दादी, नानियों के बाल बूढ़े हाने के बाद भी सफेद नहीं हुए न ही झड़ते थे नहीं न। वो इसलिए क्योकि पहले के जमाने में केमिकल का इस्तेमान न के बराबर होता था। आज के समय के मुताबिक उस समय लोगकेमिकल फ्री खाना खाते थे और घर का बना हुआ सामान यूज करते थे। बालों में लगाने के लिए सरसों का ही तेल ज्यादातर घरों में इस्तेमाल किया जाता था। तभी उनके बाल काले, लंबे और घने होते थे। अरे घबराइये मत आप भी उनके नुस्खों को अपना कर अपने बालों को चमकदार और थिक बना सकती हैं। तो आइये जानते है कि घर पर तेल कैसे बना सकते हैं-

बालों को झड़ने से रोकता है गुड़हल का तेल

चार गुड़हल के फूल, मुठ्ठी भर पत्तियां, मेथी दाना और नारियल तेल ले लीजिए। फूल और पत्तियों को अच्छी तरह से घो कर मेथी दाने के साथ पीस लें। अब गैस पर कम आंच पर नारियल तेल किसी फैले हुए बर्तन में चढ़ा दें। पीसी हुई सामग्री को भी तेल में डाल दें। अब पकने दें और चलाते रहें। फूलों और पत्तियों का रंग बदल जाने पर गैस बंद करके तेल को ठंडा कर लीजिए। अब आपका होम मेड तेल तैयार है। इसे किसी साफ सूखे ग्लास की बोतल में भर लें। और सप्ताह में कम कम से कम दो बार मसाज करते हुए अपने बालों में लगाएं। फिर देखिए आपके बाल चमकदार और सिल्की होने के साथ झड़ना भी बंद हो जाएंगे।

हेयर फाॅल रोकता है गुड़हल का तेल pic(social)

नारियल तेल और आंवला

नारियल और आंवला दोनों ही बालों की खूबसूरती के लिए फेमस है। नारियल तेल बालों को अंदर से नरिश करता है। वहीं विटामिन सी से भरपूर आंवला में कोलेजन बढ़ाने की क्षमता होती है। स्किन के साथ साथ कोलेजन बालों के विकास के लिए बहुत ही जरूरी है। 3 बड़े चम्मच नारियल तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और इसे हल्की आंच पर गर्म करें। कुछ समय बाद आप इसे ठंडा होनें दें और बालों की जड़ों में लगाएं।


प्याज का तेल

इसे बनाने के लिए प्याज को अच्छे से काट लें और उसमें नारियल तेल और लहसुन की दो चार कलियाँ डालें। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर गर्म करें और ठंडा होने दें।

करी पत्ता और नारियल तेल

करी पत्ता और नारियल तेल दोनों ही बालों के लिए अच्छा होता है। लगभग हर घर में करी पत्ते का पेड़ देखने को मिल जाता है। इस चमत्कारी तेल को बनाने के लिए 3 चम्मच नारियल तेल और करी पत्ता मिलाएं। इन दोनों चीजों को मिलाकर गर्म करें और ठंडा होने के बाद बोतल में रखें। इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले इसे गर्म कर लें और हल्के हाथों से बालों में लगाएं।

कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल से पाएं चमकदार बाल pic(social media)

कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल

कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल बालों को काला बनाने के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। और सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में भी ये तेल काफी कारगर है। तेल बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच कलौंजी का तेल और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाएं और इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मालिश करें. एक घंटे बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story