×

Lifestyle News: बारिश के मौसम में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर, लू से बचने के लिए बरते ये सावधानियां

Lifestyle News: उत्तर भारत में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं चल रही हैं. ऐसे में इस बार अपने सेहत का खास ख्याल रखने की जरुरत है.

Ashish Lata
Written By Ashish LataPublished By Chitra Singh
Published on: 2 July 2021 11:34 AM GMT
heatstroke
X

गर्मी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Lifestyle News: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. मानसून की बरसात के बजाय उत्तर भारत में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं चल रही हैं. ऐसे में इस बार अपने सेहत का खास ख्याल रखने की जरुरत है.

देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों ने लोगों को परेशान कर दिया है. जुलाई का महीना शुरू हो चुका है, बावजूद इसके आमजन गर्मी से परेशान हैं. मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने भयानक गर्मी के लिए मानसून में देरी को जिम्‍मेदार बताया है. जुलाई के दूसरे सप्ताह तक मॉनसून के दस्तक देने के आसार बन रहे हैं.

इस राज्यों में गर्मी से लोग बेहाल

दिल्ली के अलावा राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा सहित नॉर्थ इंडिया के कई राज्यों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है, जिसके चलते कारण लोग बेहाल हैं. विशेषज्ञ लोगों को इस गर्मी में बाहर जाने से बचने की सलाह दे रहे हैं, ताकि बारिश के उलट चलने वाली लू से बचा जा सके.

वहीं बेमौसम लू चलने और गर्मी पड़ने से लोगों का बाहर निकलना किसी खतरे से खाली नहीं है. लंबे समय तक गर्मी में रहने से शरीर में ऐंठन, थकावट, हीट स्ट्रोक, सिरदर्द, जकड़न, जुकाम, उल्टी आदि कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

लू से बचने के लिए इन बातों का रखे खास ख्याल

खाली पेट बाहर न निकलें- गर्मी के दिनों में कभी भी खाली पेट घर से बाहर न निकलें. इससे लू लगने के साथ-साथ चक्कर, सिरदर्द आदि की समस्याएं हो सकती हैं. घर से बाहर निकलने से पहले पानी या ठंडा शरबत जरूर पीएं

गर्मी के दिनों में छाछ या दही का सेवन किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है. इसके सेवन से शरीर में ताजगी बनी रहती है और लू लगने का खतरा कम हो जाता है. इसी के साथ पाचन संबंधी, त्वचा संबंधी, चक्कर, सिरदर्द, हीट स्ट्रोक, डायरिया, उल्टी की समस्याओं से निजात मिलती है.

छाछ-दही (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

बाहर निकलने से बचें

धूप में बाहर निकलने से बचना चाहिए. धूप में निकलते वक्त छाते का इस्तेमाल जरूर करें. सिर ढक कर धूप में निकलने से भी लू से बचा जा सकता है. चिलचिलाती धूप में पसीना आना तो लाजमी है. ऐसे में कॉटन के कपड़ों का चुनाव करना सबसे बेहतरीन ऑप्शन है. गर्मी में सिथेंटिक, पोलिस्टर कपड़े पहनने से बचना चाहिए.

ये फल खाएं

लू से बचने के लिए हाइड्रेटेड फ्रूट्स का सेवन करना फायदेमंद होता है. इनमें तरबूज, स्ट्रॉबेरी, खरबूजा, आड़ू, संतरा और खीरा शामिल हैं. इनका सेवन करने से आप हाइड्रेटेड भी रहेंगे और शरीर को भी ताजगी प्राप्त होगी. इसके अलावा, खस का शरबत भी शरीर को तरोताजा रखने में मददगार साबित होता है.

इनसे बचें- गर्मी के दिनों में अधिक तरल पदार्थों का सेवन सेहत के लिहाज से बेहद नुकसानदायक होता है. गर्मी के दिनों में शराब, चाय, कॉफी आदि के सेवन से बचना चाहिए. इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और शरीर का मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है. तैलीय भोजन की जगह हल्का भोजन करें. इसके अलावा, लौकी, टिंडा, कद्दू, तोरई और हरी सब्जियों का सेवन करने से लू लगने का खतरा कम हो जाता है.

फल (फोटो- सोशल मीडिया)

लू लगने के बाद अपनाएं ये नुस्खे

लू लगने पर बेल का शरबत, नींबू पानी, आम पना या शिकंजी फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार, लू से बचने के लिए बाहर निकलते वक्त अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें. इसके अलावा, पानी में ग्लूकोज या नींबू मिलाकर भी पी सकते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक, कच्चे आम के लेप से तलवों की मालिश करने से लू से बचा जा सकता है.

कब चलती है लू

मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्‍यादा और सामान्‍य से कम से कम 4.5 डिग्री ज्‍यादा रहने पर लू चलने की घोषणा की जाती है. अगर सामान्‍य तापमान से 6.5 डिग्री या उससे ज्‍यादा तापमान दर्ज हुआ है तो 'भीषण लू' मानी जाती है.

लेट पहुंच रहा मानसून

मौसम विभाग ने मानसून के समय से 12 दिन पहले यानी 15 जून तक दिल्ली पहुंचने की भविष्‍यवाणी की थी. आमतौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में आ जाता है. पिछले साल मानसून 25 जून को दिल्ली पहुंच गया था और 29 जून तक पूरे देश में आ गया था. हालांकि इस साल दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पश्चिमी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के लिए मानसून का इंतजार लंबा हो गया है. तेज धूप आ रही है, इसी वजह से तापमान भी बढ़ रहा है.

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story