×

Lifestyle: जिंदगी के 8 मिनट घटा देती है Pizza की एक स्‍लाइस, सॉफ्ट ड्रिंक भी है बेहद खतरनाक

पिज्‍जा (Pizza) का एक स्‍लाइस खाने से जिंदगी के 8 मिनट और एक सॉफ्ट ड्रिंक (soft drink) पीने से 12.04 मिनट कम हो जाते हैं। इसके अलावा बर्गर, प्रोसेस्‍ड मीट भी बड़े पैमाने पर उम्र घटाते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 7 Sep 2021 12:14 PM GMT
Pizza
X

कॉन्सेप्ट इमेज (Photo- Social Media) 

Lifestyle: बदलती लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) ने लोगों का खानपान भी बदल दिया है। बिजी लाइफ में लोग हेल्दी खाना छोड़ कर फास्ट फूड की तरफ ज्यादा भागने लगे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट फास्ट फूड न खाने की सलाह देते हैं। इसके बावजूद भी लोग अपने फेवरेट फास्ट फूड से मुंह नहीं मोड़ पा रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे खानपान का असर हमारी औसत जिंदगी पर पड़ता? जी हां जिस तरह से स्मोकिंग का हमारी उम्र पर असर पड़ता है ठीक उसी तरह खानपान का भी पड़ता है। ज्यादा फास्ट फूड हमारी उम्र पर असर डाल सकते हैं। सबसे ज्‍यादा असर तो पिज्‍जा ने डाला है।

जिंदगी के 8 मिनट घटा देती है Pizza की एक स्‍लाइस

कुछ महीने पहले यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के एक एक्सपर्ट ने खाने की चीजों को लेकर कैलकुलेशन किया था और उसका जिंदगी के घटने-बढ़ने पर पड़ने वाले असर का आंकलन किया था। स्‍टडी में ये बात सामने आयी है क‍ि पिज्‍जा की केवल एक स्‍लाइस (Pizza Slice) खाने से ही व्‍यक्ति की जिंदगी के 7-8 मिनट कम हो सकते हैं।

फास्‍टफूड-सॉफ्ट ड्रिंक घटाते हैं उम्र

पिज्‍जा (Pizza) का एक स्‍लाइस खाने से जिंदगी के 8 मिनट और एक सॉफ्ट ड्रिंक (soft drink) पीने से 12.04 मिनट कम हो जाते हैं। इसके अलावा बर्गर, प्रोसेस्‍ड मीट भी बड़े पैमाने पर उम्र घटाते हैं।

हॉटडॉग भी है बेहद खतरनाक

एक स्टडी में कहा गया है कि अमेरिका में प्रतिग्राम प्रोसेस्‍ड मीट खाने से लोगों की औसत उम्र 0.45 मिनट कम हो रही है। यानी कि यदि एक हॉटडॉग सैंडविच में 61 ग्राम प्रोसेस्ड मीट है तो इसे खाने से व्‍यक्ति की जिंदगी के 27 मिनट कम हो सकते हैं।

हालांकि कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिनके सेवन से हमारी उम्र बढ़ती भी है। आईये जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं जिन्हें खाने से उम्र बढ़ती है।

ये चीजें खाने से बढ़ती है उम्र

एक रिपोर्ट के मुताबिक बादाम खाने से आपकी जिंदगी के 26 मिनट बढ़ जाते हैं। ऐसे में रोजाना बादाम खाना आपकी जिंदगी के दिन बढ़ा सकता है। इसके अलावा पीनट बटर (peanut butter) और जैम सैंडविच भी व्‍यक्ति की उम्र को आधे घंटे से ज्‍यादा बढ़ा देते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक केला खाने से 13.5 मिनट, टमाटर खाने से 3.5 मिनट, एवोकाडो खाने से 2.8 मिनट बढ़ जाते हैं। इसके अलावा साल्मन फिश खाने से 16 मिनट की जिंदगी बढ़ जाती है, लेकिन पर्यावरण को देखते हुए इसे न खाना या कम खाना ही बेहतर बताया गया है।

Ashiki

Ashiki

Next Story