×

Health : अलसी के खाने के तरीके

seema
Published on: 27 Oct 2018 6:58 AM GMT
Health : अलसी के खाने के तरीके
X

अलसी यानी फ्लेक्स सीड्स कहा जाता है। सुपरफ़ूड्स की कैटेगरी में शामिल यह बीज त्वचा से लेकर पाचन तक हमारे पूरे शरीर के लिए बेहतरीन होती हैं। ओमेगा-3, विटामिन बी और ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर इस बीज को अपनी डायट में आज ही शामिल करें।

अलसी में बड़ी मात्रा में फ़ाइबर होता है और बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स जो हमारे पाचन को सुलभ बनाते हैं। आंतों के लिए लाभकारी होते हैं। अलसी में घुलनशील और अघुलनशील फ़ाइबर होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू ढंग से चलाकर वजन घटाने में मदद करते हैं।

अलसी में विटामिन बी और अच्छा फैट होता है, जो त्वचा की कई समस्याओं से लडऩे में मदद करता है। यह एक्जिमा, ड्राई स्किन, जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने की क्षमता रखता है।

यह भी पढ़ें : Health : क्या होता है वॉटर रिटेंशन

खाने और लगाने दोनों के लिए अलसी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स खुजली, रैशेस इत्यादि को ठीक करते हैं। ठंडे मौसम में आप अलसी के तेल से त्वचा का मसाज कर सकती हैं। नियमित रूप से अलसी का सेवन करने से आपके बाल मुलायम और मज़बूत बनते हैं। यह बालों को पोषण प्रदान करता है, जिससे बालों का झडऩा कम होता है। अलसी के तेल को बालों पर लगाने से डैंड्रफ़ की समस्या से भी निजात मिलती है।

यह भी पढ़ें : Beauti Tips : मड मास्क को करें ट्राई

अलसी में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स कैंसर की संभावनाओं को कम करता है। एक शोध के मुताबिक अलसी ओवेरियन कैंसर की संभावना को कम करता है। सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को होनेवाले नुकसान को कम करने में भी अलसी का सेवन सहायता करता है। जिससे त्वचा संबंधी कैंसर होने की संभावना घट जाती है। लिग्नन्स युक्त फ़ूड्स खाने से शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। अलसी में बड़ी मात्रा में लिग्नन्स होते हैं। प्रतिदिन अलसी का सेवन करने से डाइबिटीज़ नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स भी शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

गेहूं पिसाते समय उसमें थोड़ी-सी अलसी मिलाएं हैं। दही के साथ भी भुनी हुई अलसी स्वादिष्ट लगती है।

पीसी हुई अलसी को मेयोनीज़ या चीज़ स्प्रेड में मिलाकर सैंडविच बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं।

दो चम्मच भुनी हुई अलसी प्रतिदिन सुबह खाएं। इसके बाद ढेर सारा पानी पीना न भूलें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story