×

होंठ फटने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये असरदार घरेलू उपाय

seema
Published on: 8 Feb 2019 9:56 AM GMT
होंठ फटने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये असरदार घरेलू उपाय
X
होंठ फटने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये असरदार घरेलू उपाय

नई दिल्ली ।सर्दियों में बहुत से लोगों को होंठ फटने की समस्या बहुत से लोगों को हो जाती है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इस मुसीबत से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे पांच आसान घरेलू उपाय हैं जिन्हें आजमाकर यह दिक्कत दूर की जा सकती है। ये आसान और असरदार घरेलू उपाय सर्दियों में भी आपके होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाए रखेंगे।

यह भी पढ़ें : Beauty Tips रिंकल फ्री स्किन पाने के लिए जाने कुछ आसन से उपाए

सर्दियों मेें रोज सुबह पूरे शरीर की तेल मालिश करनी चाहिए। सर्दियों मेें रोज सुबह तेल से मालिश करते समय नाभि में भी 3-4 बूंद सरसों के तेल को टपका लेें। ऐसा करने से होंठ नहीं फटते।

रोजाना रात में सोने से पहले हल्का-सा मक्खन होंठों पर एक मिनट तक लगाएं। ऐसा करने से होंठ मुलायम और गुलाबी बने रहते हैं और उनके फटने की समस्या नहीं होती।

एक छोटे चम्मच गुलाब जल में तीन-चार बूंद ग्लीसरीन को मिलाकर रख लेें। इसे दिन में 3-4 बार होंठों पर लगाएं। ऐसा करने से होंठ सॉफ्ट और पिंक नजर आते हैं।

गर्म रोटी पर जो घी लगा होता है, उसे उंगली से होंठों पर मलें। ये फटे होंठों को मुलायम बनाने का सबसे आसान घरेलू उपाय है।

डेढ़ चम्मच कैस्टर ऑयल और दो चम्मच वैसलीन मिलाकर होंठों पर कम से कम दो बार हल्के हाथों से लगाएं। ऐसा नियमित रूप से करने से आपके होंठ सर्दियों में भी सॉफ्ट बने रहेंगे। ये सारे उपाय करना ज्यादा कठिन नहीं है। ऐसा करके आप होंठ फटने की समस्या से निजात पा सकती हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story