×

Lips Dry Treatment: सर्दियों में फट रहें है होंठ, तो इस तरह रखें ध्यान

Lips Dry Treatment: र्दियों में होंठों पर पपड़िया जम जाती है, जिसकी वजह से उसमें से खून आने लगता है। आइए जानते है सर्दियों में होंठों की देखभाल कैसे किया जा सकता है।

Rakshita Srivastava
Written By Rakshita SrivastavaPublished By Shraddha
Published on: 17 Nov 2021 12:22 PM GMT
सर्दियों में फट रहें है होंठ
X

सर्दियों में फट रहें है होंठ (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Lips Dry Treatment : सर्दियों (Winter Season) में होंठों की ज्यादा देख रेख करनी पड़ती है। ठंड की वजह से होंठ (Lips Dry) और स्किन (Skin Dry) दोनों ही बहुत ज्यादा ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में इनकी देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। सर्दियों में होंठों पर पपड़िया जम जाती है, जिसकी वजह से उसमें से खून आने लगता है। आइए जानते है सर्दियों में होंठों की देखभाल कैसे किया जा सकता है।

मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल

fate hoto ka ilaj in hindi - होंठों की स्किन काफी नाजुक होती है। इसलिए इसकी देखभाल ज्यादा करनी पड़ती है। हमें अपने स्किन की तरह होंठो को भी मॉइस्चराइज करना चाहिए।ऐसा करने से हमारे होंठों पर पपड़ी नहीं जमेगी। मॉइस्चराइज करने के लिए नारियल तेल या लिप बॉम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पानी से होठ रहेंगे हाइड्रेट

lips fatne ke gharelu upay - सर्दियों के मौसम में यूं तो पानी पीने का मन नहीं करता है लेकिन पानी पीना काफी फायदेमंद साबित होता है। मौसम चाहे गर्मी का हो या ठंड का पानी हमारे स्किन के लिए बेहद जरूरी होता है। पानी स्किन के साथ-साथ हमारे होंठों को भी हाइड्रेट रखता है।

होठ फटने पर ज्यादा पानी पिएं (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

नाभि में लगाए सरसों का तेल

lips fatne par kya lagaye - सरसों का तेल फटे होंठों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सरसों का तेल रात में सोने से पहले नाभि में लगाने में हमारी स्किन और होंठ दोनों मॉइस्चराइज रहते हैं।

रगड़ने से ड्राई होते है होंठ

होंठ रगड़ने से ड्राई होते हैं (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

सर्दियों में होंठ काफी ज्यादा फटने लगते हैं जिसकी वजह से उसमें पपड़िया जम जाती है। पपड़िया जमने की वजह से लोग होंठों को रगड़ने लगते हैं या उस पर बार-बार जीभ लगाते हैं। जिसकी वजह से वह और ड्राई हो जाती है। इसलिए हमें अपने होंठों को कभी रगड़ना नहीं चाहिए न ही उस पर बार-बार जीभ लगानी चाहिए।

Shraddha

Shraddha

Next Story