Liquor Shop Closed List: शराब की दुकानें इतने दिन रहेंगीं बंद, जानिए अगस्त से दिसंबर तक इतने दिन रहेगा ड्राई डे

Liquor Shop Closed List 2024: आज हम आपके लिए ये पूरी लिस्ट लेकर आये हैं जिससे आप पता लगा सकते हैं कि किस किस दिन दुकानें बंद रहने वालीं हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 8 Aug 2024 5:33 AM GMT
Liquor Shop Closed
X

Liquor Shop Closed (Image Credit-Social Media)

Liquor Shop Closed:अगर आप भी शराब प्रेमी हैं तो ये खबर आपके लिए काफी काम की है। दरअसल अगस्त से लेकर दिसंबर तक कई ऐसे दिन हैं जब शराब की दुकानें बंद रहेंगी और इस दिन को ड्राय डे होगा। आइये एक नज़र डालते हैं इस लिस्ट पर।

अगस्त के दिसंबर तक शराब की दुकाने कुछ निश्चित तिथियों को बंद रहेंगीं। वहीँ आज हम आपके लिए ये पूरी लिस्ट लेकर आये हैं जिससे आप पता लगा सकते हैं कि किस किस दिन दुकानें बंद रहने वालीं हैं। शराब के शौकीनों को शराब से जुड़ी हर बात की जानकारी रहतीं हैं साथ ही उन्हें इस विषय पर जानने की इच्छा भी काफी होती है। ऐसे में किस किस दिन ड्राई डे होने वाला है और शराब की दुकानें बंद रहेंगीं इसके बारे में भी वो सभी जानकारी रखना चाहते हैं। जिससे लास्ट मोमेंट पर कोई गड़बड़ी न हो। ऐसे में आइये जानते हैं कि अगस्त से लेकर दिसंबर यानि साल के अंत तक कब कब शराब की दुकाने बंद रहेंगीं।

संविधान द्वारा कुछ ख़ास दिन हैं जब ड्राई डे या जिस दिन शराब की सरकारी दुकानों, क्लबों, बार आदि पर शराब की बिक्री पूरी तरह से बंद कर दी जाती है। ऐसे में ये ख़ास दिन कोई त्योहार, नेशनल हॉलिडे या चुनाव का दिन होता है। इन ख़ास दिनों में शराब बेचने पर रोक लग जाती है। ये ड्राई डे जो हर साल होते हैं वो हैं 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), 2 अक्टूबर (गांधी जयंती)। इसके अलावा ड्राई डेट पर अगर आप भी शराब बेचते या खरीदते पकड़ लिए जाते हैं तो जुर्माना लगाया जा सकता है साथ ही सख्त से सख्त सजा भी हो सकती हैं । वहीँ अगर आप भी शराब के शौक़ीन हैं तो हम आज आपको बता दें कि अगस्त से दिसंबर तक शराब की ये दुकानें इन ख़ास अवसरों पर बंद रहने वालीं हैं।

अगस्त में 2 दिन ड्राई डे हैं

  • 15 अगस्त, बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर.
  • 26 अगस्त, सोमवार को जन्माष्टमी के मौके पर.

सितंबर में भी 2 दिन शराब नहीं मिलेगी

  • 7 सितंबर, शनिवार को गणेश चतुर्थी (केवल महाराष्ट्र में) के मौके पर.
  • 17 सितंबर, मंगलवार को ईद-ए-मिलाद और अनंत चतुर्दशी के मौके पर.

वहीं अक्टूबर में 4 दिन शराब की ब्रिकी पर रोक

  • 2 अक्टूबर, मंगलवार को गांधी जयंती के मौके पर
  • 8 अक्टूबर, सोमवार के दिन निषेध सप्ताह (केवल महाराष्ट्र में) के मौके पर.
  • 12 अक्टूबर, शनिवार को दशहरा के मौके पर.
  • 17 अक्टूबर, गुरुवार को महर्षि वाल्मिकी जयंती पर.

नवंबर में 3 दिन शराब नहीं मिलेगी। .

  • 1 नवंबर, शुक्रवार को दिवाली के मौके पर.
  • 12 नवंबर, मंगलवार को कार्तिकी एकादशी के मौके पर.
  • 15 नवंबर, शुक्रवार को गुरु नानक जयंती के मौके पर.

  • नवंबर में 3 दिन शराब नहीं मिलेगी.
  • 25 दिसंबर, मंगलवार को क्रिसमस के मौके पर.

दिसंबर में सिर्फ एक ही दिन शराब की दुकानें बंद रहेगी। जिसकी वजह है क्रिसमस।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story