×

Lohri 2024: लोहड़ी का दिनक्यों होता है बेहद ख़ास, जानिए इस त्योहार से जुड़ी कुछ बेहद ज़रूरी बातें

Lohri 2024: लोहड़ी के बारे में ये बातें जानकर हैरान रह जायेंगे आप,जानिए क्या हैं इससे जुड़े कुछ फैक्ट्स।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Jan 2024 9:30 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2024 9:30 AM GMT)
Lohri 2024
X

Lohri 2024 (Image Credit-Social Media)

Lohri 2024: लोहड़ी का दिन बेहद ख़ास होता है इस दिन नई फसल का उत्सव मनाया जाता है जो पूरे पंजाब और हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और दिल्ली के कुछ हिस्सों में बड़ी उमंग के साथ मनाया जाता है। वहीँ आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको पता नहीं होगा।

क्यों है लोहड़ी का त्यौहार बेहद ख़ास

लोहड़ी का त्यौहार हर साल 13 जनवरी को पड़ता है और इसे देश भर के साथ-साथ दुनिया भर में सिखों और हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है। इस दिन एक विशाल अलाव जलाया जाता है, लोक गीत गाए जाते हैं और नृत्य किए जाते हैं, विशेष रूप से भांगड़ा और गिद्दा, और इस दिन सरसों दा साग और गजक के साथ मक्की दी रोटी जैसे क्लासिक व्यंजनों का आनंद भी लिया जाता है। वहीँ इस त्यौहार को लेकर कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जिनके बारे में ज़्यादातर लोगों को नहीं पता है।

1. लोहड़ी को तिलोरही, लोही और लोई के नाम से भी जाना जाता है

आप में से कुछ ही लोग जानते होंगे कि लोहड़ी को पहले तिलोरही के नाम से जाना जाता था जिसका अर्थ तिल (तिल के बीज) और रोरही (गुड़) होता था। बाद में समय के साथ तिलोरही को लोहड़ी के नाम से जाना जाने लगा। पंजाब के कई क्षेत्रों में लोहड़ी को आज भी लोही और लोई के नाम से जाना जाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि लोहड़ी शब्द लोहड़ी की पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री से बना है।

2. क्या जलाया जाता है अलाव

पंजाब और हरियाणा में इसे आग का त्योहार भी कहा जाता है। इसलिए लोहड़ी के दिन लोग लकड़ियाँ जलाते हैं और आग के चारों ओर परिक्रमा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि पवित्र अग्नि की परिक्रमा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इस परिक्रमा के दौरान सभी लोग अग्नि के चारों ओर बैठते हैं और आग में मूंगफली, मक्का आदि के दानों की आहुति देते हुए गीत गाते हैं और सभी एक-दूसरे को गले लगाकर लोहड़ी की शुभकामनाएं देते हैं। आमतौर पर, शाम को लोग अलाव के चारों ओर इकट्ठा होते हैं और मुरमुरे और पॉपकॉर्न आग में फेंकते हैं, और जपते हैं "आदर ऐ दिलाथेर जाए" जिसका अर्थ है 'सम्मान आ सकता है और गरीबी दूर हो सकती है'।

लोहड़ी पर लोक गीत गाने का उद्देश्य सूर्य देव को धन्यवाद देना और आने वाले वर्ष के लिए उनकी निरंतर सुरक्षा के लिए प्रार्थना करना है। नृत्य और गिद्दा के अलावा, ढोल की थाप पर पंजाबी नृत्य करना भी शामिल है, साथ ही इसमें पतंग उड़ाना भी काफी लोकप्रिय माना जाता है।

3. लोहड़ी फसल के मौसम का त्योहार है

लोहड़ी को लोहड़ी या लाल लोई के नाम से भी जाना जाता है, ये एक ऐसा त्योहार है जो पंजाब में फसल के मौसम का प्रतीक है क्योंकि जनवरी में गन्ने की फसल की कटाई की जाती है और गुड़ और गजक जैसे गन्ना उत्पाद लोहड़ी के उत्सव के लिए आवश्यक हैं। लोहड़ी हर साल 13 जनवरी को आती है, मकर संक्रांति से एक दिन पहले जो एक और लोकप्रिय हिंदू त्योहार है जो हर साल 14-15 जनवरी के बीच आता है।

4. सर्दियों के अंत का प्रतीक है

पौष के आखिरी दिन और माघ की शुरुआत में, लोहड़ी सर्दियों के अंत और एक लंबे दिन की शुरुआत का प्रतीक है। क्योंकि ये साल की सबसे लंबी रात भी होती है, लोहड़ी की रात को सर्दियों की सबसे ठंडी रात भी माना जाता है और विडंबना ये कि इसे साल का सबसे छोटा दिन माना जाता है। उत्तरी गोलार्ध में सूर्य का स्वागत करने के लिए लोहड़ी मनाई जाती है। हालाँकि, ये पारंपरिक रूप से रबी फसलों की कटाई से जुड़ा हुआ है।

5. डाकू दुल्ला भट्टी से संबंध

लोहड़ी की उत्पत्ति के बारे में बहुत सारे सवाल उठाए गए हैं। कई लोगों का मानना ​​है कि लोहड़ी का उत्सव दुल्ला भट्टी की कहानी से शुरू हुआ, जो अधिकांश लोहड़ी गीतों का केंद्रीय पात्र भी है।

ऐसा माना जाता है कि दुल्ला भट्टी एक राजमार्ग डाकू था जो अकबर के शासनकाल के दौरान पंजाब में रहता था। भट्टी अमीरों को लूटता था और जरूरतमंदों और गरीबों की मदद करता था। ये जानते हुए भी कि भट्टी एक डाकू था, फिर भी उसकी अच्छी प्रतिष्ठा थी। लेकिन अमीरों को लूटने के अलावा, उन्होंने उन लड़कियों को भी बचाया जिन्हें मध्य पूर्व के बाज़ार में दास के रूप में बेचने के लिए जबरन ले जाया जा रहा था।

दरअसल, दुल्ला भट्टी ने उनकी शादियां भी तय की थीं। जाहिर है, इन कार्यों के कारण, वह पंजाबियों के बीच उनके रॉबिन हुड के रूप में प्रसिद्ध हो गए। इसलिए, हर दूसरे लोहड़ी गीत के बोल मूल रूप से दुल्ला भट्टी के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए समर्पित हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story