×

Lohri 2024: लोहड़ी के त्योहार का क्या है महत्त्व, बना लीजिये पूजा सामग्री की लिस्ट

Lohri 2024: लोहड़ी का त्योहार अपने साथ उत्साह और खुशीआं लेकर आता है। ऐसे में क्या आपने इसकी पूजन सामग्री की लिस्ट तैयार कर ली है?

Shweta Srivastava
Published on: 12 Jan 2024 8:39 AM GMT
Lohri 2024
X

Lohri 2024 (Image Credit-Social Media)

Lohri 2024: लोहड़ी एक खूबसूरत और रंगों से भरा त्योहार है जिसे विशेष रूप से पंजाब और हरियाणा में सिख और हिंदू समुदायों के बीच अत्यधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। जिसमें अलाव जलाना, पारंपरिक लोक गीत गाना और उत्सव के खाद्य पदार्थों का आनंद लेना शामिल है। लोहड़ी को लोहड़ी या लाल लोई भी कहा जाता है, लोहड़ी मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाई जाती है। ऐसे में अगर अभी तक आपने इसके लिए पूरी तैयारी नहीं कर ली है तो एक नज़र डालिये पूजा सामग्री की इस लिस्ट पर।

लोहड़ी पूजन सामग्री लिस्ट

एक त्योहार होने के अलावा, लोहड़ी एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के रूप में भी गहरा महत्व रखती है। ये एक एकीकृत शक्ति के रूप में कार्य करता है, लोगों को एक साथ लाता है और साथ ही स्वादिष्ट भोजन तैयार करने में भी अपनी अहम् भूमिका निभाता है। इसके साथ ही लोहड़ी का ये उत्सव सद्भाव की भावना को बढ़ावा देता है और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए समृद्धि की कामना करता है।

इस साल, लोहड़ी की तारीख को लेकर अनिश्चितता दिख रही है, इस बात पर बहस चल रही है कि इसे 13 जनवरी को मनाया जाना चाहिए या 14 जनवरी को। लेकिन लोहड़ी आधिकारिक तौर पर रविवार, 14 जनवरी, 2024 को मनाई जाने वाली है। इसका तात्पर्य ये है कि मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024, सोमवार को होने की संभावना है। लोहड़ी के दौरान अग्नि को अर्पित की जाने वाली आहुतियाँ गहरे सम्मान और प्रशंसा का प्रतीक हैं, जबकि अग्नि स्वयं सूर्य की शक्ति और ऊर्जा के प्रतीक के रूप में कार्य करती है।

लोहड़ी के दौरान, लोग खुले स्थानों पर या अपने घरों के बाहर लकड़ी और गाय के गोबर के उपलों का उपयोग करके अलाव जलाते हैं, जो एक पवित्र उत्सव का प्रतीक है। इस अनुष्ठान में धधकती आग में तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी और मूंगफली सहित प्रसाद चढ़ाये जाते हैं। इस दौरान सभी अग्नि की परिक्रमा करते हुए परिक्रमा भी करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story