×

Lohri Recipes: लोहड़ी पर बनाएं इस त्यौहार के ख़ास व्यंजन, जाने इसकी रेसिपी

Lohri Recipes:लोहड़ी पर आप ख़ास व्यंजन बना सकते हैं आइये जानते हैं क्या है इसकी रेसिपी।

Shweta Srivastava
Published on: 8 Jan 2024 4:27 AM GMT
Lohri Recipes
X

Lohri Recipes (Image Credit-Social Media)

Lohri Recipes: लोहड़ी उत्तर भारत में विशेष रूप से पंजाब राज्य में मनाया जाने वाला फसल उत्सव है। रात्रि में लोग एकत्रित होकर अलाव जलाते हैं। वे पवित्र अग्नि में रेवड़ी मिठाई (तिल के टुकड़े), गजक, पॉपकॉर्न और मूंगफली भी चढ़ाते हैं। इस दिन लोग अग्नि की पूजा करते हैं और अग्नि देवता को अर्पित करने के बाद ही लोग रेवड़ी, मूंगफली, पॉपकॉर्न खाते हैं। इस दिन लोग तरह तरह के पकवान भी बनाते हैं आइये जानते हैं क्या-क्या पकवान होते हैं जो इस दिन बनाये जाते हैं ।

लोहड़ी त्यौहार के व्यंजन

लोहड़ी के दिन लोग पारंपरिक गीत गाते हैं और दूल्हा भट्टी की कहानी भी गाई जाती है। दूल्हा भट्टी एक प्रकार का रॉबिनहुड व्यक्ति था जो गरीब लोगों की मदद करता था। विशेष रूप से दो लड़कियों सुंदरी और मुंदरी की कहानी जिनकी दूल्हा भट्टी ने मदद की थी, अक्सर लोहड़ी के अवसर पर गाई जाती है।

ये एक आनंददायक और सकारात्मक समय है। लोग नाचते हैं, गाने गाते हैं और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। लोहड़ी सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत का भी प्रतीक है। आमतौर पर माना जाता है कि लोहड़ी के बाद ठंड कम हो जाएगी। वहीँ इस साल लोहड़ी का त्योहार 14 जनवरी 2024 को है।

1. सरसों का साग - ये सर्दियों के दौरान बनाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय पंजाबी रेसिपी में से एक है। सरसों का साग के ऊपर घर का बना मक्खन डाला जाता है और मक्की दी रोटी के साथ परोसा जाता है, जो न केवल आरामदायक होता है, बल्कि स्वाद के साथ-साथ शरीर को भी गर्माहट देता है।

2. मक्की दी रोटी - लोकप्रिय उत्तर भारतीय मक्के के आटे की रोटी। रोटी ख़मीरी होती है और घी में पकाई जाती है। मक्की दी रोटी के साथ सरसों का साग और ऊपर से सफेद मक्खन का मिश्रण इसके साथ बहुत अच्छा लगता है।

अगर आप भी सर्दियों के दौरान पंजाब जाते हैं तो सरसों का साग के साथ मक्की दी रोटी के इस कॉम्बो को चखना न भूलें। ये न केवल स्वादिष्ट लगता है बल्कि सर्दियों के दौरान बहुत गर्म भी होता है।

3. पिंडी छोले - ये बनाने में सबसे आसान चना रेसिपी में से एक है। जैसे पीसने की आवश्यकता नहीं है, लंबे समय तक तलने या भूनने की आवश्यकता नहीं है और छोले मसाला बनाने या पाउडर करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस रेडीमेड छोले मसाला चाहिए। और बाकी सब कुछ आसान और इंस्टेंट होता है।

4. आटे के लड्डू - साबुत गेहूं के आटे, घी और चीनी से बने स्वादिष्ट लड्डू आसानी से और जल्दी बन जाते हैं। ये जल्द पेट भरने वाले होते हैं और इनका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है.

5. बेसन के लड्डू - त्योहारों के दौरान अक्सर बनाए जाने वाले लोकप्रिय लड्डुओं में से एक बेसन के लड्डू हैं। जो एक आसान और स्वास्थ्यवर्धक मिठाई है जो पूरे भारत में बनाई जाती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story