×

Long-Lasting Relationship: प्यार के रिश्ते को लंबे समय तक चलाने के लिए इन आदतों का होना है बेहद जरुरी

Long-Lasting Relationship: एक स्वस्थ रिश्ते को बनाए रखने के लिए कुछ आदतें बेहद आवश्यक मानी जाती हैं। एक खुशहाल और स्वस्थ संबंध कुछ आदतों से अनुकूल तरीके से प्रभावित हो सकता है। दिनचर्या स्थापित करते समय आपको सचेत रहना चाहिए, खासकर अपने रिश्ते के लिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Aug 2022 2:26 PM GMT
relationship
X

relationship (Image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Long-Lasting Relationship: रिश्ते बेहद नाजुक होते हैं और इन्हें निभाना मुश्किल होता है। इसके लिए बहुत प्रयास, बलिदान और आपसी विश्वास की आवश्यकता होती है। एक स्वस्थ संबंध बनाने में सालों लग जाते हैं और कुछ गलत फैसलों के कारण इसे कुछ ही सेकंड में तोड़ा जा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि अगर हमारे जीवन में मजबूत और स्वस्थ संबंध हों तो हमारा शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य बेहतर होता है। अच्छे रिश्ते आपको बहुत कुछ सिखा सकते हैं और खुद का एक बेहतर संस्करण बनने में आपकी मदद कर सकते हैं जबकि एक खराब रिश्ता आपको भावनात्मक चोट दे सकता है जिसे ठीक करना मुश्किल हो सकता है।

लाइफ कोच के अनुसार एक मजबूत शादी एक जोड़े के रूप में आपकी खुशी के साथ-साथ आपके बच्चों की खुशी और आपके समग्र शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है। इसके अलावा, इसका प्रभाव पड़ता है भलाई, धन और जीवन प्रत्याशा पर। एक स्वस्थ रिश्ते को बनाए रखने के लिए कुछ आदतें बेहद आवश्यक मानी जाती हैं। एक खुशहाल और स्वस्थ संबंध कुछ आदतों से अनुकूल तरीके से प्रभावित हो सकता है। दिनचर्या स्थापित करते समय आपको सचेत रहना चाहिए, खासकर अपने रिश्ते के लिए।

इसके अलावा कुछ आदतें बेहद ख़ास हैं जिनका पालन करके आप स्वस्थ और लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते को बनाए रख सकते हैं।

1. जानिए अपने पार्टनर के ट्रिगर पॉइंट

जब आप रिलेशनशिप में हों तो अपने पार्टनर के ट्रिगर पॉइंट को समझने की कोशिश करें। एक दूसरे की "लड़ाई की भाषा" सीखें। अपने आप को उन तरीकों से व्यक्त करना सीखें जो किसी लड़ाई या तर्क के दौरान आहत करने से ज्यादा मददगार हों। ध्यान रखें कि संघर्ष के समय दूसरे व्यक्ति को क्या चाहिए जो गले लगाना, चॉकलेट या एक दिल से लिखा प्यार भरा नोट हो सकता है।

2. एक दूसरे को माफ करना सीखो

जो लोग एक-दूसरे से प्यार करते हैं, वे बिना स्कोर रखे या अपने पार्टनर को उनकी असफलताओं की याद दिलाए बिना एक-दूसरे को चोट पहुंचा सकते हैं। एक रिश्ते में क्षमा का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। आपका रिश्ता बेहतर तरीके से काम करेगा, आप इसमें अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे, और यह मुश्किल समय में क्षमा की मदद से चलेगा। आपके रिश्ते में क्षमा का अभ्यास करने से आपका शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक कल्याण भी काफी बढ़ सकता है। चीजों को थामने के बजाय, एक साथ बैठें और शांति से चीजों को सुलझाएं।

3. अपने साथी की सराहना करें

जैसे-जैसे रिश्ता परिपक्व होता है हम अपने पार्टनर पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। लेकिन हमारे जीवन में उनके योगदान को बार-बार स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। वास्तविक तारीफ दें और गलती होने पर माफी मांगने के बारे में कोई हैंग-अप न करें। उनके द्वारा की जाने वाली छोटी-छोटी चीजों को स्वीकार करने और उनकी सराहना करने की आदत डालें। एक व्यक्ति विशेष, पोषित और प्यार महसूस करता है जब वे एक ऐसे रिश्ते में होते हैं जहां उन्हें पहचाना जाता है। किसी के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करके, आप उन्हें बता रहे हैं कि वे आपके लिए कितना मायने रखते हैं। आप किसी को जितना स्पेशल फील कराएंगे, आपका बंधन उतना ही करीब होता जाएगा।

4. जगह दें

यदि कोई स्थान प्रदान नहीं किया जाता है, तो एक रिश्ता तंग हो सकता है। अपने साथी को अपनी भावनाओं और भावनाओं को प्रतिबिंबित करने और पचाने के लिए समय देना महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसा करने से आपके बाहर होने या लड़ने का जोखिम कम हो जाता है। सामान्य तौर पर, स्थान होने से भावनात्मक स्पष्टता, स्वयं की देखभाल करने का मौका और व्यक्तित्व की भावना मिलती है जो किसी व्यक्ति या रिश्ते पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इसे रूटीन बनाएं, रोज कुछ समय अपने लिए निकालें। गोपनीयता और स्थान एक खुशहाल या स्थायी रिश्ते की कुंजी हैं।

5. रोमांस को जिंदा रखें

एक रिश्ते में भागीदारों को यह समझना चाहिए कि स्वस्थ दीर्घकालिक संबंध हमेशा घटनापूर्ण या रोमांचक नहीं होते हैं। उन्हें एक दूसरे से यथार्थवादी अपेक्षाएं रखनी चाहिए। कनेक्शन और उत्साह को फिर से जगाने के लिए हमेशा अतिरिक्त समय और प्रयास करें। जब आवश्यक हो, एक दूसरे पर ध्यान दें और भावनात्मक समर्थन प्रदान करें। कभी-कभी छोटी डेट्स या आउटिंग पर जाएं और अपने पार्टनर को कुछ स्नेह दिखाएं। पार्क में इत्मीनान से टहलना या आइसक्रीम की डेट पर जाना भी रोमांस से भरपूर होता है। हमेशा प्यार बढ़ने के लिए किसी बड़ी डेट का ही होना जरुरी नहीं है । सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक दूसरे के लिए समय निकालना है। बता दें किसी भी रिश्ते को मज़बूती एक दूसरे के प्रति दयालुता, मित्रता और आपके विचार ही आपकी सफल साझेदारी की नींव माने जाते हैं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story