×

Enjoy Fast Food: क्या आप वाकई में अपना मनपसंद फास्ट फूड खाते हुए आप अपने वज़न को नियंत्रण में रख सकते हैं?

Enjoy Fast Food: आइये जानते हैं क्या वाकई में आप अपना पसंदीदा बर्गर खाते हुए भी अपना वज़न नियंत्रण में रख सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 8 March 2023 1:29 AM GMT
Enjoy Fast Food
X

Enjoy Fast Food (Image Credit-Social Media)

Enjoy Fast Food: वजन कम करना और शेप में आना जितना फायदेमंद है, फास्ट फूड आइटम से बचना उतना ही चुनौतीपूर्ण है, जिसको मना करना बहुत मुश्किल है। लेकिन, क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि स्वस्थ रहने के लिए आपको अपने पसंदीदा जंक फूड को पूरी तरह से बंद करने की जरूरत नहीं है? एक प्रसिद्ध न्यूट्रीशनिस्ट और फिटनेस कोच ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया जिसमे उन्होंने कहा कि "मैकडॉनल्ड्स से खाना खाना पोषण संबंधी आपदा नहीं है", "बर्गर किंग के भोजन का सेवन आपको अधिक वजन नहीं देगा।" आइये जानते हैं क्या वाकई में आप अपना पसंदीदा बर्गर खाते हुए भी अपना वज़न नियंत्रण में रख सकते हैं।

फ़ास्ट फ़ूड खाते हुए अपना वज़न रखिये कण्ट्रोल में

ये तो हम सब जानते हैं कि फास्ट फूड आइटम सुविधाजनक और अति-स्वादिष्ट होते हैं, उनमें से ज्यादातर आमतौर पर हाई कैलोरी ​​​​होते हैं, "मतलब अगर आप इनका नियमित रूप से उच्च मात्रा में सेवन करते हैं, तो शरीर में वसा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है"। हालांकि, न्यूट्रीशनिस्ट एक्सपर्ट के अनुसार, अधिक वजन होना हाई कैलोरी ​​​​फास्ट फूड के कारण नहीं है। तो फिर ये पूरी तरह से हमारे आहार प्रबंधन के कारण है।"

विशेषज्ञों ने कहा कि बर्गर किंग या केएफसी अस्थायी रूप से आपके वांछित पोषण लक्ष्य से समझौता कर सकते हैं, लेकिन यदि आप पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन करते हैं और ऊर्जा की सही तरह से खपत करते हैं या वर्कआउट करते हैं तो आपको इसकी बिल्कुल आवश्यकता नहीं है। "इस प्रकार, बर्गर किंग, केएफसी (या किसी भी फास्ट फूड) को केवल नाम से ही हाई कैलोरी समझ कर इनसे भागने की ज़रूरत नहीं है।"

कार्यात्मक पोषण विशेषज्ञ मुग्धा प्रधान, सीईओ और संस्थापक, iThrive के अनुसाgर, "सिद्धांत मूल रूप से क्या कहता है कि आपके द्वारा प्राप्त या खोने वाले वजन की मात्रा आपके कैलोरी खपत और व्यय में शुद्ध अंतर के सीधे आनुपातिक होती है।"

वहीँ ये कहा जा सकता है कि अगर आप पर्याप्त मात्रा में वर्कआउट करते हैं और एनर्जी लॉस करते हैं तो हाई कैलोरी डाइट आप पर ज़्यादा प्रभाव नहीं डाल पायेगी।

नोट : इस आर्टिकल में दिए गए विचार विशेषज्ञों के अपने विचार हैं न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story