Ganesh Ji Par Bachcho Ka Naam: गणेश जी पर रखें बेटे का यूनिक नाम, देखें 25 नामों की लिस्ट

Ganesh Ji Par Bachcho Ka Naam: हिंदू धर्म में सभी बच्चे का नामकरण संस्कार होता है, जिसमें उसका नाम रखा जाता है। आप अपने बच्चे का नाम गणेश भगवान पर भी रख सकते हैं। यहां देखें लिस्ट।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 6 Sep 2024 6:41 AM GMT
Baby Names On Lord Ganesh: गणेश जी पर रखें बेटे का यूनिक नाम, देखें 25 नामों की लिस्ट
X

Baby Names On Lord Ganesh (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Baby Boy Names Inspired By Lord Ganesha: हिंदू धर्म में ज्यादातर लोग अपने बच्चे का नाम किसी भगवान पर रखना पसंद करते हैं। क्योंकि माना जाता है इससे बच्चे के स्वभाव पर अच्छा असर पड़ता है। अगर आपके घर में किसी बच्चे का जन्म हुआ है और आप उसके नामकरण (Namkaran) के लिए यूनिक और मिनिंगफुल नाम की खोज कर रहे हैं तो आप विघ्नहर्ता गणपति बप्पा के नाम पर भी अपने बच्चे का खूबसूरत नाम (Baby Names on Lord Ganesh) रख सकते हैं। आज हम आपके लिए भगवान गणेश के कुछ नामों की लिस्ट (Lord Ganesha Names) लेकर आए हैं। जिनका अर्थ भी बेहद अच्छा है और यह आपके बच्चे के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे। तो आइए डालते हैं एक नजर गणपति भगवान के नामों की लिस्ट पर।

क्या होता है नामकरण संस्कार (Namkaran Sanskar Kya Hota Hai)?

सनातन धर्म में व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक कुल 16 संस्कार बताए गए हैं। इनमें से नामकरण पांचवां और बेहद महत्वपूर्ण संस्कार होता है, जिसमें जन्म लेने वाले बच्चे का नाम ज्योतिष के अनुसार रखा जाता है। नवजात के जन्म के समय, स्थान और जन्म तिथि को देखते हुए उसे नाम दिया जाता है। कहते हैं कि नामकरण संस्कार का प्रभाव बच्चे के जीवन और व्यक्तिव पर पड़ता है। उसका नाम ही उसके अस्तित्व की पहचान बनता है। ऐसे में बच्चे का नाम बहुत सोच समझकर ही रखना चाहिए।

भगवान गणेश के नामों की लिस्ट (Lord Ganesh Names List For Baby Boy)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गणपति बप्पा को सनातन धर्म में सभी देवी-देवताओं से उच्च दर्जा मिला है। इसलिए हर शुभ कार्य की शुरुआत से पहले गणेश जी की उपासना की जाती है। कई लोग अपने बच्चे का नामकरण गणेश भगवान के नाम पर ही करना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, जो अपने बच्चे का नाम गणेश जी पर रखना चाहते हैं तो ऐसे में ये लिस्ट आपकी बहुत मदद करेगी।

1- अद्वैत

2- अथर्व

3- ओजस

4- तनुष

5- अमेय

6- कवीश

7- अवनीश

8- तक्ष

9- आयोग

10- सिद्धेश

11- विश्‍वक

12- विकट

13- शुभम

14- गौरीक

15- विनायकम

16- वरद

17- अनव

18- ऋद्धेश

19- अच्युत

20- अनीक

21- अयान

22- धार्मिक

23- गजदंत

24- करुण्य

25- रुदवेद

Shreya

Shreya

Next Story