×

अब आपके ठहाकों में ही छुपा है आपके ब्लड प्रेशर का इलाज

समय का अभाव या कम समय में काम पूरा करने के चक्कर में हमारी जीवन शैली बहुत असहज हो जाती है।

Preeti Mishra
Newstrack Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 4 March 2022 12:51 PM GMT (Updated on: 4 March 2022 1:24 PM GMT)
loud laugh
X

जोर की हंसी (फोटो-सोशल मीडिया)

चौकिये मत ! जी हां ये सच है, एक अध्धयन में ये बात सामने आयी है की आपका एक जोरदार ठहाका आपके स्ट्रेस लेवल (stress level) को 80 प्रतिशत तक कम करने में सहायक होता है। आज के इस स्ट्रेसफुल (stress full) लाइफ में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत आम हो गयी है। एक- दूसरे आगे बढ़ने की होड़ हो , पारिवारिक टेंशन हो, ऑफिस का वर्क लोड (work load) हो या घर और ऑफिस के बीच तालमेल बैठाना हो, बॉस को खुश रखना हो , सहभागियों से समायोजन (adjustment) करना हो आदि अनगिनत ऐसी बातें है जो हमारी ज़िन्दगी में स्ट्रेस (stress) को बढ़ातीं ही हैं।

समय का अभाव या काम समय में काम पूरा करने के चक्कर में हमारी जीवन शैली बहुत असहज हो जाती है। ऐसे में दबे पॉव हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कब हमारी ज़िन्दगी में आ जाती है पता ही नहीं चलता है। कई बार हम इसे नज़रअंदाज कर देते हैं जिसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर का शिकार

हाई-ब्लड प्रेशर (फोटो-सोशल मीडिया)

लाइफस्टाइल, तनाव, गलत खानपान जेनेटिक कारण, अधिक नमक सेवन, कम पानी पीना, कोलेस्ट्राल, स्ट्रेस , किडनी और लिवर का फंक्शन नॉर्मल तरीके से ना होना, कम सोने के कारण, गुस्सा ज्यादा आने के कारण भी लोग हाई ब्लड प्रेशर का शिकार होते हैं।

सिर में बार-बार दर्द होना ,सांस लेने परेशानी , नसों में झनझनाहट , मानसिक तनाव और अत्यधिक गुस्सा आना भी इसके प्रमुख लक्षण हैं। कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, जिसके उन्हें गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं । स्ट्रोक और हार्ट अटैक आने का भी यह मुख्य कारण बनता है।

मगर अब आप टेंशन को कहिये ना और सारी टेंशन वाली बातों को भूल कर लगाए सिर्फ जोरदार ठहाका और हाई बीपी की समस्या को अपने जीवन से दूर करें।

आजकल बढ़ते लॉफिंग थैरेपी (laughing therapy) की डिमांड भी इसी ओर इशारा करते हैं। सुबह -शाम पार्क में आप लोगों को एक साथ जोर से हॅसते हुए देख कर हैरान मत होइए क्योंकि वो लोग अपने स्ट्रेस को कम करने की थेरेपी कर रहे होते हैं।

आधुनिक जीवन शैली में अकेलापन एक गंभीर रोग की तरह बन चुका है, जो stress का सबब भी है। मगर इन सभी परेशानियों को दूर करना आपके खुद के पास ही है। खिलखिला के हँसिये , ठहाके लगाइये और दूर कर दीजिये ब्लड प्रेशर की परेशानी को अपनी ज़िन्दगी से।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story